दातागंज एसडीएम पारसनाथ मौर्य ने मलेरिया बुखार को लेकर की एक अहम बैठक

Sep 9, 2021 - 22:53
 0
दातागंज एसडीएम पारसनाथ मौर्य ने मलेरिया बुखार को लेकर की एक अहम बैठक

दातागंज (बदायूँ, उत्तरप्रदेश/ अभिषेक वर्मा) उत्तर प्रदेश के बदायूँ जिले के दातागंज तहसील के एसडीएम  पारसनाथ मौर्य ने अपने तहसील परिसर में  एक बैठक सम्पन्न की। जिसमे  दातागंज समरेर म्याऊं उसावा चारों ब्लॉकों के चिकित्सा अधीक्षकों एवं ब्लाक अधिकारियों ने भाग लिया । लेकिन बैठक में खण्ड विकास अधिकारी समरेर गैर हाजिर रहे। वही बैठक में एसडीएम दातागंज ने कहा मौजूदा समय में मलेरिया बुखार एवं अन्य बीमारियां जो पनप रही है उनकी रोकथाम के लिए  बैठक में कड़े निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्साधिकारियों से बीमारी से बचाव उठाये गए कदमों एवं उपलब्ध  दवाएं एवं अन्य संसाधनों के बारे में जानकारी ली और कहा कि किसी कीमत पर ना तो दवाइयों की कमी आने दे ,और अस्पताल में आने  वाले मरीजों को तत्काल दवाई दे।  स्वास्थ्य विभाग की टीमो को लगाकर गांव गांव  डोर - टू - डोर सर्वे कराकर बुखार एवं मलेरिया  का परीक्षण कराएं , इस काम में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी , साथ ही गंभीर रोगियों को तत्काल जिला  मुख्यालय भेजें , उनकी सूचना मेरे कार्यालय में भेजें।  कोई भी चिकित्सा अधीक्षक ऐसी दशा में मुख्यालय बिना अनुमित के नहीं छोड़ेगा । इस काम में लापरवाही बरतने वाले चिकित्सा अधीक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी,  ब्लॉक के कर्मचारियों , रोजगार सेवकों आंगनबाड़ियों के माध्यम से गांव में पर्याप्त मात्रा में सफाई व्यवस्था  कराई जाये । अन्य रोगों के जानकारी के लिए तत्काल सूचना उपलब्ध कराने को कहा  साथ ही सूचना ब्लाक से  सूचना  चिकित्सा अधीक्षक को भी मुहैया कराएं । बैठक में चिकित्सा अधीक्षक दातागंज डा० रिदेश भसीन ने बताया ,कि मलेरिया के प्रकोप से बचाव के लिए 96000 मेडीकेडिट मच्छरदानियां मिलीं है। जिसमें 88000 मच्छरदानियां गावों में वितरित कर दी गई है। डी०टी०डी० का छिड़काव के साथ - साथ साफ - सफाई कराई गई है। तेरह तालाबों में गम्बवूजिया मछली छोड़ी गई है । जो मच्छरों का लार्वा नष्ट करेगी। 
इसके अलावा उपस्थिति लोगों ने  बताया कि ब्लाक दातागंज में 65 टीमों ने 3365 घरों का सर्वे किया है। जिसमें 36 गर्भवती महिलाओं एवं । 0-2 साल के 169 बच्चों  व कोविड के 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के 852 लोगो के टीका नहीं लगा है। चिकित्सा अधीक्षक  डॉ० दिनेश गंगवार ने बताया हमारे समरेर में 55 टीमों ने 2763 घरों के सर्वे में 89 गर्भवती महिलाओं एवं 0-2 साल के 140 बच्चे , कोविड के 45 वर्ष के ऊपर के 676 लोगों को टीका नहीं लगा है । इसी प्रकार ब्लाक म्याऊ में 85 टीमों ने 3365 घरों का सर्वे में 68 गर्भवती महिलाओं , 0-2 साल के 77 बच्चें , कोविड के 45 वर्ष के ऊपर के 671 लोगों के टीका नहीं लगा है। ब्लाक उसावॉ में 65 टीमों ने 3560 घरों के सर्वे में 31 गर्भवती महिलाओं , 0-2 साल के 83 बच्चों एवं कोविड के 45 साल के ऊपर के 522 लोगो के टीका नहीं लगा है। एसडीएम ने शत / प्रतिशत टीकाकरण न होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए तत्काल टीकाकरण कराने के निर्देश दिये ।वही  आज टीकाकरण केन्द्र दातागंज में 840, समरेर में 700, म्याऊं में 410, उसावॉ में 570 लोगो को वैक्सीनं लगाई गई ।बैठक में खण्ड विकास अधिकारी उसावॉ राम किशोर ,सहायक विकास अधिकारी दातागंज चरन सिंह , चिकित्सा अधीक्षक डा० रिदेश भसीन ,स्वास्थय केन्द्र उसावाँ, समरेर, म्याऊं के प्रभारी , प्रधान विजय पाल , मंजू देवी आदि मौजूद रहे ।


 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................