डिप्टी एसपी बलदेव सिंह दातागंज ने थाना हजरतपुर का किया आकस्मिक दौरा

Jul 29, 2021 - 00:30
 0
डिप्टी एसपी बलदेव सिंह दातागंज ने थाना हजरतपुर  का किया आकस्मिक दौरा

दातागंज (बदायूँ,उत्तरप्रदेश) पुलिस उपाधीक्षक बलदेव सिंह दातागंज ने दिन बुधबार को  थाना हजरतपुर  का आकस्मिक  निरीक्षण किया । इस दौरान पुलिस कर्मियों  के जर्जर आवास की स्थिति देखकर  थानाध्यक्ष हजातपुर अजय कुमार चौधरी  को नये भवन का प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए । उन्होंने थाने में  बनाए गए महिला हेल्प डेस्क भवन को देखा । जिसमें केबिन तो बनाया गया , लेकिन  अभी उसमें फर्निचर की व्यवस्था न होने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही थाने में चल रहे  मैस भवन का भी निरीक्षण किया। सी ओ दातागंज ने मैस भवन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए साथ ही कहा कोई भी मैस सम्बंधित समस्या हो तत्काल मुझको अगवत करवाए।  थाने के अंदर रंग-रोगन कराने के भी निर्देश दिए। लेकिन कार्यों की धीमी गति पर सी ओ दातागंज ने नाराजगी जताई। थानाध्यक्ष ने कार्य में तेजी लाने के प्रति आश्वस्त किया । सी०ओ० बलदेव सिंह दातागंज  ने थानाध्यक्ष को निर्देश दिये कि आधी रात को सुरक्षा सम्बंधित व्यपारियो की दुकानों के पास पूछताछ कर जायजा हर रोज लिया जाए साथ ही आधी रात को जिले की सीमा पर पहुंचे और चेकिग अभियान चलाया जाए रात में लगातार सात घंटे तक जिले की सभी सीमाओं पर पुलिस का सख्त पहरा रहे। 
उन्होंने सघन चेकिग अभियान चलाने के निर्देश दिए। दातागंज सी ओ बलदेव सिंह ने हजातपुर पुलिसकर्मियों को चेकिग अभियान को लेकर पुलिस कर्मियों को महत्वपूर्ण दिशा निर्देश भी दिए। हजातपुर थाने का निरीक्षण के दौरान सी ओ  बलदेव सिंह दातागंज  ने कार्यालय में  अभिलेखों का रखरखाव भी देखा , बन्दी गृह, शस्त्रागार, एवं पूरे थाना परिसर का जायजा लिया ।  औचक निरीक्षण में बंदी गृह, थाना परिसर की साफ-सफाई व थाना कार्यालय में रखे अभिलेखों का निरीक्षण कर वहां की स्थितियों की जानकारी ली , अभिलेखों के उचित रख- रखाव के लिए संबंधित दीवान को निर्देशित किया गया। साथ ही निरीक्षण में ऑफिस में मुस्तैद ड्यूटी में मिलने पर एवं सी ओ दातागंज द्वारा पूछने पर सही सटीक जानकारी देने पर महिला सिपाही प्रियंका चौधरी की सी० ओ०  बलदेव सिंह दातागंज ने जबरदस्त प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने पुलिस कर्मियों को थाने में आने वाले आगंतुकों के साथ शालीनता पूर्वक विनम्र व्यवहार करने व उनकी समस्याओं को सुनकर तत्काल उन पर आवश्यक कार्यवाई करने के लिए निर्देशित किया। 
साथ ही हेल्प डेस्क पर ड्यूटी कर रही महिला सिपाही रजनी चौधरी को फरियादियों से अच्छा व्यवहार करने व उनकी समस्याओं को सुनकर उनका समुचित निस्तारण कराने को दिशा-निर्देश दिए। एवं महत्वपूर्ण  महिला डेक्स सम्बंधित जनकारी देते हुए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश देते हुए आवश्यक हिदायतें दी। साथ ही साथ  सी० ओ०  दातागंज ने अचानक निरीक्षण के दौरान थानाध्यक्ष व उपनिरीक्षक के साथ बैठक कर  निर्देश भी दिए।उन्होंने निर्देश दिया कि फरियादियों के साथ विनम्रता का व्यवहार किया जाए। थाने पर प्राप्त प्रार्थना पत्रों, लंबित विवेचनाओं, वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी, आईजीआरएस पर प्राप्त प्रार्थना पत्र, निरोधात्मक कार्रवाई की समीक्षा की। प्रार्थना पत्रों एवं लंबित विवेचनाओं के यथा शीघ्र निस्तारण सुनिश्चित करवाया जाए समस्त विवेचकों को जल्द खत्म किया जाए आस पास गांवों में निरन्तर भ्रमण कर शांति व्यवस्था बिगाड़ने वाले असामाजिक तत्वों पर निरोधात्मक कार्रवाई करें। 
रात्रि गश्त के दौरान पुलिसकर्मियों के दृश्यता, गतिशीलता, सजगता एवं सतर्कता बनाए रखने की हिदायत दी। जिससे कि चोरी व अन्य असामाजिक गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके। उन्होंने पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान आम जनमानस से शालीनतापूर्वक विनम्र व्यवहार की नसीहत दी। साथ ही  निरीक्षण के दौरान थाना कार्यालय, हवालात, शस्त्रागार, बैरिक, भोजनालय एवं अपराध सम्बन्धी , महिला उत्पीड़न , जनजाति/अनुसूचित जाति रजिस्टरों को विधिवत चेक किया गया। इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक द्वारा कार्यालय के अन्य महत्वपूर्ण रजिस्टरों को चेक करते हुये सभी रजिस्टरों के उचित रखरखाव एवं अद्याविधिक किये जाने हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।सी०ओ० बलदेव दातागंज के इस औचक निरीक्षण से पुलिस कर्मियों में हड़कंप की स्थित बनी रही।इस दौरान उपनिरीक्षक जयपाल सिंह, एचएम अनुज कुमार ,अवधेश कुमार, जितेन्द्र कुमार ,महिला सिपाही प्रियंका चौधरी, रंजनी चौधरी आदि मौजूद रहे |

  • संवाददाता- अभिषेक वर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................