राजगढ़ मे विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम हुए आयोजित

Jun 6, 2021 - 00:57
 0
राजगढ़ मे विश्व पर्यावरण दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम हुए आयोजित

राजगढ़ (अलवर, राजस्थान)  मानव और पर्यावरण एक दूसरे पर निर्भर हेाते है, मानव के द्वारा पानी बर्बाद करना व वृक्षो की अत्यधिक कटाई करना ये पर्यावरण को बुरी तरह प्रभावित करते है। जिससे पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है, जिसकी कीमत मानव को प्राकृतिक आपदाओं का सामना करके चुकानी पड़ रही है। इसी को दृष्टिगत रखते हुये संस्था माताश्री गोमती देवी जनसेवा निधि एंव झरना विकास समिति  के तत्वाधान में मानव जीवन को अैार अधिक प्राकृतिक बनाने के लिए राजगढ़ में विश्व पर्यावरण दिवस पर  प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी राजगढ़ के पर्यटक स्थल झरना में गोष्ठी व वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपखंड़ अधिकारी केशव कुमार मीना ने पर्यटक स्थल झरना पर अधिक से अधिक आयुर्वेद औषधीय पौधे उपलब्ध करवाने का आष्वासन दिया तथा वन विभाग द्वारा प्रति परिवार को निःशुल्क आठ औषधीय पौधे वितरित करवाये जा रहे है। 
जिन्हे उचित स्थान पर लगाकर उनकी देखभाल करने का आव्हान किया व संस्था द्वारा झरना व राजगढ़ के विकास में किये गये कार्यो की व कार्यकर्ताओं के निःस्वार्थ भाव से कार्य करने की सराहना की। संस्था के क्षेत्रीय प्रबंधक वेदप्रकाश शर्मा ने अधिक से अधिक पेड़ लगाने, पानी बचाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश देते हुये बताया कि मानव द्वारा किये जाने वाले समस्त कार्य पर्यावरण को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से प्रभावित करते है। इस अवसर पर मटका सिचाई पद्वति से वृक्षारोपण किया गया। इसके लिए संस्था द्वारा प्रतिवर्ष वृक्षारोपण एंव जागरुकता के कार्यक्रम भी आयाजित करवाये जाते है इस वर्ष संस्था द्वारा अलवर जिले के विभिन्न ब्लॉको में सार्वजनिक स्थल, विद्यालयों में व ग्रामों में स्वय सहायता समूह की महिलाओं एंव किसानो द्वारा छायादार व फलदार पौधे लगवाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर झरना विकास समिति की मांग पर संस्था द्वारा पानी की टंकी बनवाने व बागवानी किट उपलब्ध करवाने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त संस्था द्वारा उपखंड अधिकारी केशव कुमार मीणा राजगढ़ को सीएचसी व पीएचसी में कोविड की दवाइयों की कमी को ध्यान में रखते हुए 500 मेडिसिन किट भी उपलब्ध करवाई गई। 
नाबार्ड अलवर के जिला विकास प्रबंधक प्रदीप चौधरी ने नाबार्ड द्वारा कृषि एंव उद्यान विभाग की वृक्षारोपण व जल संरक्षण की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए पर्यटक स्थल झरना पर संस्था द्वारा वृक्षारोपण सहित अन्य करवाये गये कार्यो की सराहना की। इस अवसर पर राजगढ़ की पुलिस उपाधीक्षक अंजली अजीत जोरवाल, थानाधिकारी हरिसिंह धायल, तहसीलदार अंकित गुप्ता ने भी वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर झरना विकास समिति के सदस्य एवं संस्था के दीपक महाजन, नरेश शर्मा, गिर्राज शर्मा, राजेन्द्र सैनी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन नरेन्द्र अवस्थी ने किया। इधर दूसरी ओर विश्व पर्यावरण दिवस पर गणेश पोल के पास स्थित नंदी गौशाला में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित हुआ। गौशाला के अभिषेक भंडारी ने बताया कि गौशाला में पौधरोपण किया गया। जिसमें गौशाला की हरियाली पट्टी में गमलों में फूलों, गुड़हल, सदाबहार व चांदनी के पौधे रोपे इसके अलावा शीशम, अर्जुन, शहतूत, कचनार, पीपल व बड़ के छायादार 31 पौधे लगाए गए। 

  • रिपोर्ट- महावीर सैन

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................