जनसुनवाई में मौके पर ही दिये समस्या निस्तारण के निर्देश

Jan 18, 2024 - 19:06
Jan 18, 2024 - 19:15
 0
जनसुनवाई में मौके पर ही दिये समस्या निस्तारण के निर्देश

*अधिकारी परिवादियों से संवाद कर समस्याओं का त्वरित करें निस्तारण-जिला कलक्टर*

भरतपुर, 18 जनवरी। जिला स्तरीय जनसुनवाई जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई जिसमें 16 प्रकरण प्राप्त हुये। जिला कलक्टर ने संवेदनशीलता के साथ परिवादियों से संवाद कर संबंधित विभाग को समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त होने वाले ऑनलाईन परिवादों, कार्यालयों में नियमित रूप से आने वाले आमजन की समस्याओं को सुनकर त्वरित निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होेने ऑनलाईन सम्पर्क पोर्टल पर 100 से अधिक प्रकरण लम्बित रहने वाले विभागों को तीन दिवस में व्यक्तिशः अवलोकन कर परिवादों का निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय अथवा जनप्रतिनिधियों द्वारा भेजी गई जनहित से संबंधित सामूहिक समस्याओं का 24 घंटे में जबाव देते हुये यदि विभाग स्तर पर समस्या का निराकरण संभव है तो अधिकारी स्वयं देखकर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। 

 जिला कलक्टर ने समाचार पत्रोें के माध्यम से जानकारी प्राप्त होने वाली जनसमस्याओं का त्वरित अवलोकन कर समय पर निराकरण करने के साथ ही जिला कलेक्ट्रेट को भी अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र भ्रमण पर जाते समय आम नागरिकों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी संवाद करें जिससे स्थानीय स्तर पर होने वाली समस्या का समाधान समय पर किया जा सके। उन्होंने विकसित भारत संकल्प अभियान यात्रा के शिविरों में प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी निर्धारित दिवस में निराकरण कर पात्रजनों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अतिक्रमण, भूमि सीमांकन संबंधी काश्तकारों के प्रकरणों, व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं से संबंधित प्रकरणों में पात्रता के आधार पर दस्तावेजों की पूर्ति कराते हुये शीघ्र लाभ देने के निर्देश भी दिये।

 अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन एवं यूआईटी सचिव कमलराम मीणा ने सभी विभागों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों की चर्चा करते हुये कहा कि अभियान के रूप में लेकर शीघ्र निस्तारित करें। उन्होंने शहरी क्षेत्र में विद्युत व्यवस्था, साफ-सफाई, चिकित्सा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत, पेयजल सप्लाई, सडकों की मरम्मत, चिकित्सा एवं शिक्षा संबंधी जनसमस्याओं के प्रकरणों में त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। 

 जनसुनवाई में शिवसिंह ने जमीन पैमाइश एवं अवैध कब्जा हटवाने संबंधी प्रकरण प्रस्तुत किया जिस पर पुलिस को परिवाद दर्ज कर कार्यवाही के निर्देश दिये गये। बयाना के ग्राम महरावर निवासी रूस्तम सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिये आवंटित जमीन अतिक्रमण हटाकर भवन निर्माण संबंधी परिवाद दिया जिस पर जिला कलक्टर ने सीएमएचओ को मौके पर जाकर अवलोकन कर भवन निर्माण के प्रस्ताव के निर्देश दिये। भरतपुर निवासी जवाहर ने नगर निगम से पट्टा मिलने में हो रही देरी का परिवाद दिया जिसे मौके पर ही राहत देते हुये नगर निगम को शीघ्र पट्टा आवंटन के निर्देश दिये। जनसुनवाई में विभिन्न स्थानों की महिलाओं द्वारा खाद्य सुरक्षा में नाम जुडवाने का आवेदन दिया जिसमें पोर्टल बन्द होने के कारण पोर्टल खुलते ही नाम जोडने की जानकारी दी गई।

 इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर रवि कुमार, डीएसपी नरेन्द्र कुमार सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow