विभागीय योजनाओं एवं विकसित भारत अभियान की बैठक

केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से कोई पात्र व्यक्ति वंचित न रहे- संभागीय आयुक्त

Jan 30, 2024 - 18:09
Jan 30, 2024 - 18:33
 0
विभागीय योजनाओं एवं विकसित भारत अभियान की बैठक

भरतपुर, । संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विकसित भारत संकल्प अभियान, लम्बित जनसमस्याओं एवं विभागीय उपलब्धियों की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान जिला कलक्टर लोकबंधु सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

 संभागीय आयुक्त ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान गॉवों में एवं शहरी क्षेत्रों में लगाये गये शिविरों में केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को शत-प्रतिशत लाभान्वित करने के लिये अधिकारी निरन्तरकेन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं से कोई पात्र व्यक्ति वंचित न रहे- संभागीय आयुक्त संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि अभी भी अभियान के सभी 32 बिन्दुओं के तहत अर्जित लक्ष्यों की विभागीय स्तर पर समीक्षा कर अधिकारी गॉवों में पात्र लोगों का पंजीयन कराकर ऑनलाईन पोर्टल पर सूचना अपडेट करें। उन्होंने आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना एवं बीमा योजनाओं में पंजीयन से शेष नागरिकों को चिन्हित करने एवं ग्राम पंचायत स्तर की टीम लगाकर ई-केवाईसी कराने के निर्देश दिये। उन्होंने हर घर नल योजना में गॉवों में बिछाई गई पाईप लाईन से क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत के लिये अभियान चलाकर कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा रास्तों के चलने योग्य किये गये कार्यों की जॉच ग्राम पंचायत एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग की टीम से कराया जाये।

 संभागीय आयुक्त ने ड्रोन प्रदर्शन से शेष रही ग्रामपंचायतों में पुनः कार्यक्रम बनाकर ड्रोन का प्रदर्शन करते हुये किसानों को जैविक खेती एवं नैनो यूरिया के उपयोग करने के लिये प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में विशेष फॉलोअप कैम्प का कार्यक्रम बनाकर सभी नगरीय क्षेत्रों में केन्द्र सरकार की योजनाओं के पात्र नागरिकों को लाभान्वित करने, आधार कार्ड अपडेशन, आयुष्मान भारत में ई-केवाईसी व बीमा योजनाओं में अधिक से अधिक लोगों को पंजीकृत करने के निर्देश दिये। 

*जनसमस्याओं को लें गम्भीरता से*

संभागीय आयुक्त ने विभागवार लम्बित जनसमस्याओं की समीक्षा करते हुये कहा कि आम नागरिक किसी कार्यालय से निराश होकर नहीं लौटे स्थानीय स्तर पर अधिकारी संवेदनशीलता से समस्याओं का समयबद्व निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में आने वाले नागरिकों, उच्च अधिकारियों या जनप्रतिनिधियों से प्राप्त शिकायतों को जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं देखें तथा समस्या का निराकरण कर संबंधित व्यक्ति को पत्र के माध्यम से अवगत भी करायें। उन्होंने विभागों को सर्तकता समिति के लम्बित प्रकरणों में लिखे गये अर्द्धशासकीय पत्रों के संबंध में निर्देश दिये कि सभी अधिकारी 7 दिवस में समस्याओं को गंभीरता से लेकर निस्तारित करें अन्यथा जिम्मेदारी तय की जायेगी। 

 जिला कलक्टर लोकबंधु ने कहा कि अधिकारी केन्द्र सरकार की योजनाओं में सभी पात्रजनों को लाभ देने के लिये सेच्यूरेशन स्तर तक कार्य करें। कोई भी पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने विकसित भारत अभियान की विभागीय स्तर पर निरन्तर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनसमस्याओं एवं विभिन्न स्तरों से प्राप्त परिवादों का समयबद्ध निस्तारण करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर कमलराम मीणा, सीईओ जिला परिषद दाताराम, आयुक्त नगर निगम भावना शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow