अब लक्ष्मणगढ़ नगर पालिका में भी शहरी विकास को ध्यान में रखकर बनेगा मास्टर प्लान

Feb 23, 2024 - 19:26
 0
अब लक्ष्मणगढ़ नगर पालिका में भी शहरी विकास को ध्यान में रखकर बनेगा मास्टर प्लान

लक्ष्मणगढ़ (अलवर / कमलेश जैन) राज्य सरकार द्वारा मास्टर प्लान के अनुसार शहर का विकास होना आवश्यक है। हाई कोर्ट द्वारा भी पूर्व में सरकार को विकास कार्य मे प्लान लागू कर उस पर काम करने के आदेश दे चुका है। शहर के मास्टर प्लान जनरल प्लान की आवश्यकता में भूमि उपयोग के लिए खाका तैयार होता है। शहर की सूरत निखारने के लिए निकाय क्षेत्र को चार से पांच जोन में बांटा जाता है। और हर जोन की अलग-अलग विकास योजनाएं भी बनाई जाती है । सार्वजनिक भवन जन सुविधा केंद्र के साथ-साथ सड़क मनोरंजन केंद्र पार्क उद्योग व्यवसाय बाजार  स्कूल आदि के लिए जगह चिन्हित कर बिजली पानी सड़कों जैसी मूलभूत आवश्यक सुविधाओं से जुड़ कर विकास करने का प्रावधान है। इसके अलावा बिजली पानी सड़कों जैसी आवश्यक सुविधाओं से जुड़ी प्लानिंग भी इसी का हिस्सा है। पूर्व में मास्टर प्लान का ऐसा कोई कांग्रेस सरकार में कार्य नहीं किया गया। बल्कि रूप बिगाड़ ने के जिम्मेदारों को आज तक कोई भी पनिशमेंट नहीं दिया गया। मास्टर प्लान नहीं बनने से अवसर और नेताओं के लिए अपने मन मुताबिक काम करने की खुली छूट थी। वर्तमान में अलवर जिले की बानसूर लक्ष्मणगढ़ रामगढ़ गोविंदगढ़ बहादुरपुर बड़ौदा मेंव आदि का मास्टर प्लान बनना है ।लेकिन अभी तक नहीं बना है।अब नगरपालिका लक्ष्मणगढ़ में भी शहरी विकास को ध्यान में रखकर  मास्टर प्लान बनेगा अब तक बगैर मास्टर प्लान के हुए थे निकाय द्वारा विकास कार्य। 
कस्बे के जागरूक नागरिक वरिष्ठ पत्रकार सुभाष तिवाड़ी ने बताया कि  हमारी लक्ष्मणगढ़ तहसील ओर हम" ग्रुप के तहत राज्य सरकार के साथ भाजपा पार्टी पदाधिकारियों को पूर्व में अवगत कराया गया था। और आमजन को जगाने के प्रयास किए गए थे। राजस्थान पत्रिका ने भी लक्ष्मणगढ़ नगरपालिका को मास्टर प्लान से जोड़ने की पुष्टि की है। यह लक्ष्मणगढ़ नगरपालिका क्षेत्र वासियों की पहली जाग्रति है। ग्रुप में क्षेत्र के विकास के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ सभी को भेद-भाव भुलाकर एकजूट होना होगा, तभी कस्बे सहित क्षेत्र का विकास होगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................