जिला जज ने दातागंज पहुंचकर मुन्सिफ न्यायालय का स्थलीय निरीक्षण किया

Aug 28, 2023 - 20:07
 0
जिला जज  ने दातागंज पहुंचकर मुन्सिफ न्यायालय का स्थलीय निरीक्षण किया

बदायूँ/यूपी (अभिषेक वर्मा)
बदायूँ/यूपी-  दातागंज तहसील में दिन सोमवार को लगभग 3 बजें जिला जज पंकज कुमार अग्रवाल, एडीजे अखलेश कुमार मुन्सिफ मजिस्ट्रेट रिचा शर्मा अपनी अपनी गाड़ियों से दातागंज पहुंचे सबसे पहले उन्होने मुन्सिफ न्यायालय का स्थलीय निरीक्षण किया तथा गहनता से विश्राम कक्ष, स्टेनो कक्ष एंव फाइलों के रख रखाव के लिए कमरा देखा। उसके वाद तीनों न्यायिक अधिकारियों ने पूरी तहसील का पैदल घूमकर जायजा लिया उसके बाद तीनों न्यायिक अधिकारी वार में पहुंचे अधिवक्ताओं में सबसे पहले वार वेलफेयर एसोसिएशन अध्यक्ष आशा दीक्षित ने सभी का फूल मालाओं से स्वागत किया। उसके वाद अन्य अधिवक्ताओ ने सभी न्यायाकि अधिकारियों को फूल माला पहनाकर स्वागत किया तथा न्यायालय के मामले में अगली प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण कर न्यायालय चालू कराने को कहा।

अधिवक्तागण एंव वादकारियों को 15 साल के लम्बे संघर्ष के वाद आखिर मुन्सिफ न्यायालय मिल ही गया 28 जनवरी 2008 को हाईकोर्ट इलाहाबाद द्वारा अधिसूचना जारी कर कोर्ट की स्थापना को कहा गया था लेकिन 15 साल के बीच में लगातार अधिवक्तगण मुन्सिफ न्यायालय की स्थापना को सघर्ष करते चले आ रहे थे मुन्सिफ न्यायालय की स्थापना के लिए पूर्व अध्यक्ष सत्य प्रकाश गुप्ता सामान्य सचिव अजय कुमार गुप्ता की अगुवाई में मुन्सिफ न्यायालय की स्थापना के लिए संघर्ष किया गया। निवर्तमान जिला जज रमेश चन्द्र दिवाकर ने दातागंज वार में आकर मुन्सिफ न्यायालय की स्थापना का अश्वासन दिया। जिसके लिए वार एंव बेंच की मदद से जगह का चयन पुराने एसडीएम न्यायालय भवन को चुना गया। जिसकी मरम्मत रंगाई-पुताई के लिए वजट न होनें के कारण वार वेलफेयर एसोसियशन दातागंज ने अपने खर्चे पर कराने को कहा कोरोना काल आ जाने के कारण न्यायालय का कार्य ठंडे वस्ते में चला गया और जिला जज रमेश चन्द्र दिवाकर सेवानिवृत होकर अपने घर चले गये वर्ष 2019 में मुन्सिफ न्यायालय तैयार खड़ा पीठासीन अधिकारी के आने की राह देख रहा था उसके वाद पूर्व वार अध्यक्ष आराम सिंह यादव एडवोकेट की अगुवाई में दो माह की कलम बन्द हड़ताल का ऐलान किया गया जो लगातार जारी रही उसके लिए भाजपा के मौजूदा दातागंज विधायक राजीव कुमार सिंह उर्फ बब्बू भईया सपा के पूर्व विधायक प्रेमपाल सिंह यादव, बसपा के पूर्व विधान सभा प्रत्याशी रचित गुप्ता काग्रेंस पार्टी के पूर्व विधान सभा प्रत्याशी आतिफ खां के साथ किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष ब्रजकिशोर यादव धरना स्थल पर पहुंचे और अपना समर्थन देते हुए हरहाल में मुन्सिफ न्यायालय की स्थापना के सघर्ष का ऐलान किया।

 13 जून 2023 को हाई कोर्ट इलाहाबाद द्वारा मुन्सिफ न्यायालय दातागंज की स्थापना के लिए अधिसूचना जारी होते ही जिला वार एंव सिविल बार बदायूं ने कलम बंद हडताल का ऐलान कर दिया। लेकिन कुछ दिनों बाद जिला वार ने हड़ताल समाप्त कर दी लेकिन सिविल वार की हड़ताल आज भी जारी है। 26 अगस्त 2023 को हाईकोर्ट इलाहाबाद द्वारा फिर अधिसूचना जारी की गयी और बदायूं से पीठासीन अधिकारी के रूप में रिचा शर्मा को दातागंज में नियुक्त कराने का ऐलान कर हलचल बड़ा दी। दातागंज के अधिवक्ताओं में खुशी की लहर देखने को मिली तो बदायूं के अधिवक्ता अपने पदाधिकारियों को कोसते हुए भड़ास निकालते नजर आये। दातागंज में मुन्सिफ न्यायालय की स्थापना से थाना दातागंज, अलापुर, उसावा, हजरतपुर, उसहैत के अलावा कुछ हिस्सा मूसाझाग एंव विनावर का जाना सम्भव है फिलहाल हलचल तेज है सोमवार को दातागंज में स्वागत तो बदायूँ के अधिवक्तागण हड़ताल पर रहे वहीं मगंलवार से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर जा सकते हैं। इस अवसर पर जाने आलम, अजय कुमार गुप्ता, राजेन्द्र कुमार, सुरेन्द्र पाल सिंह, वब्लू सिंह, त्रिवेन्द्र सिंह यादव, सत्यप्रकाश गुप्ता, राकेश कुमार पुष्कर, सली रजा, दिनेश कुमार कठेरिया, मंगलेश कुमार राठौर, अली मोहम्मद, अभिषेक कुमार, पीयूष मौर्या, नरेन्द्र पाल सिंह, सली रजा, सतेन्द्र शाक्य, बलवीर शाक्य, धर्मेन्द्र सिंह, प्रमोद सिंह, सुखपाल सिंह, अतुल कुमार सिंह, विमल श्रीवास्तव ,मो० रऊप अन्सारी, मो० इश्हाक, मुनेद्र पाल सिंह, धर्मपाल सिंह, के पी सिंह आदि अधिवक्तागण मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................