आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में जिला कलेक्टर तथा जिला पुलिस अधीक्षक ने किया देर रात भ्रमण

अवैश शराब, मादक पदार्थों बिक्री और परिवहन की रोकथाम के लिए करें संयुक्त कार्यवाही - जिला कलेक्टर --- देर रात जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने किया नाको का निरीक्षण , जिला कलक्टर ने विधानसभा क्षेत्र किशनगढ़ बास में की देर रात गस्त , प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उड़नदस्ते 24 घंटे सक्रिय, की गई कार्रवाइयों की ली जानकारी --- निर्वाचन में धन एवं मादक पदार्थों के गैरकानूनी इस्तेमाल व परिवहन के खिलाफ सघन जांच अभियान रखे जारी -जिला कलेक्टर

Oct 29, 2023 - 19:32
 0
आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में जिला कलेक्टर तथा जिला पुलिस अधीक्षक ने किया देर रात भ्रमण

खैरथल ( हीरालाल भूरानी )
       आगामी विधानसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता की अनुपालना में शनिवार  देर रात 8 से 1 बजे तक जिला कलेक्टर हनुमान मल ढाका एवं पुलिस अधीक्षक खैरथल-तिजारा सुरेंद्र सिंह ने हरियाणा बॉर्डर से लगे बिरणवास सहित बीबीरानी, रावका चेक पोस्टों का निरीक्षण किया साथ ही बुढी बावल क्षेत्र का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने निरीक्षण के दौरान किए जा रहे सगन जांच अभियान उड़न दस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दल द्वारा किए गए कार्यों की की जानकारी प्राप्त की साथ ही निर्देश दिए की हरियाणा बॉर्डर से लगे क्षेत्र में विधानसभा आम चुनाव-2023 के दृष्टिगत अवैध शराब की ब्रिकी और परिवहन पर कड़ी नजर रखी जावे। इस मामलो में त्वरित और कडी कार्यवाही की जावे।

उन्होंने निर्देश दिए कि आबाकारी विभाग द्वारा चुनावों के मद्देनजर अवैध शराब व मादक पदार्थों की बिक्री तथा परिवहन  पर कड़ी नजर रखी जावे साथ ही सड़को के किनारे स्थित ढाबों के आसपास शराब की बिक्री नहीं हो।  इसके अलावा रोकथाम के लिए बनाई गई चौकियों के माध्यम से अवैध गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि नारकोटिक्स, पुलिस, सेंट्रल एक्ससाइज व परिवहन विभाग संयुक्त रूप ऐसे गतिविधियां के खिलाफ कार्यवाही करें। जिले की सीमाओं पर स्थापित नाकों पर भी पैनी नजर रखी जावे तथा प्रवेश करने वाले वाहनों की सघन जांच की जाए। 

उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस तथा आबकारी विभाग के अधिकारी बेहतर समन्वय बनाकर अवैध शराब व मादक पदार्थों की ब्रिकी पर कड़ाई से रोकथाम के लिए संयुक्त रूप से कार्यवाही करें। संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अवैध शराब के व्यापार में प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से संलिप्त पाए जाने वालों के विरुद्ध पर्याप्त साक्ष्य एकत्र कर उचित कार्रवाई की जाए। उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि तस्करी में शामिल वाहनों को जब्त किया जाए और संवेदनशील स्थानों/मार्गों पर स्थापित ढाबों में अवैध शराब की खरीद-बिक्री रोकने के लिए समय-समय पर औचक जांच की जाए। उन्होने निर्देश दिए कि बड़ी मात्रा में केश मिलने की स्थिति में आयकर विभाग को भी इसकी सूचना दी जावे। 

              उन्होंने बताया कि इन उड़नदस्तों के द्वारा सघन जांच कार्य किया जा रहा है। अतः सभी नागरिकों को सलाह दी जाती है कि चुनाव अवधि में 50 हजार रूपये से अधिक नकद राशि लेकर परिवहन ना करें। अति आवश्यक होने पर नकद राशि के संबंध में सम्पूर्ण दस्तावेज यथा बैंक स्टेटमेंट, नकद प्राप्ति का स्त्रोत एवं राशि के व्यय का प्रयोजन इत्यादि के संबंध में साक्ष्य दस्तावेज साथ में रखें ताकि जांच के दौरान उड़नदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दल के समक्ष वांछित दस्तावेज प्रस्तुत किये जा सकें।

              जिला कलक्टर ने बताया कि बिना बिल के किसी भी प्रकार की कीमती धातु,रत्न, आभूषण या अन्य किसी प्रकार की सामग्री इत्यादि का परिवहन न करें। साथ ही ऐसी किसी भी अवैध वस्तु यथा अवैध शराब, अफीम, चरस, गाँजा, हथियार इत्यादि का न तो उपयोग करें न ही परिवहन करें। 50 हजार रूपये से अधिक राशि पायी जाने पर जब्त की जा सकती हैं तथा अवैध वस्तु पाए जाने पर जब्ती के साथ-साथ एफआईआर दर्ज कर कानूनी कार्यवाही किए जाने का भी प्रावधान है।

निरीक्षण के दौरान निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी धीरज कुमार सिंह, एसडीएम कोटकासिम रामकिशोर मीणा, डिप्टी एसपी किशनगढ़ बास सुरेश कुड़ी, तहसीलदार रामकिशन, आरटीओ इंस्पेक्टर सहित आबकारी विभाग एवं माइनिंग विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................