उप राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान की बैठक आयोजित

Dec 5, 2023 - 19:40
Dec 6, 2023 - 12:34
 0
उप राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान की बैठक आयोजित

पोलियो टीकाकरण 10 दिसम्बर से, कोई भी बच्चा खुराक से वंचित नहीं रहे.... रतन कुमार स्वामी अतिरिक्त जिला कलेक्टर 

भरतपुर, 05 दिसम्बर। अतिरिक्त जिला कलेक्टर रतन कुमार स्वामी की अध्यक्षता में 10 दिसम्बर 2023 से प्रारम्भ हो रहे पल्स पोलियो अभियान के सम्बंध में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की बैठक जिला कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने भरतपुर एवं डीग जिले में कोई भी 5 वर्ष से कम आयु का बच्चा पोलियो खुराक से वंचित न रहे इस उद्देश्य के साथ स्वास्थ्य विभाग एवं सम्बंधित अधिकारियों व कार्मिकों को अधिक संवेदनशीलता व समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने पोलियो के खिलाफ जमीन स्तर पर अभियान को सफल बनाने के लिए आंगनबाडी कार्यकर्ताओं, एएनएम, आशा सहयोगिनियों, स्कूली बच्चे, स्काउट गाईड, एनसीसी एवं आईसीडीएस, आयुर्वेद व शिक्षा विभाग को संगठन के रूप में कार्य करने के निर्देश प्रदान किये साथ ही अभियान के सम्बंध में जागरूकता फैलाने के लिए टीकाकरण का व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी एवं आरसीएचओ डॉ. अमर सिंह ने पूर्व के पल्स पोलियो अभियानों के अन्तर्गत भरतपुर जिले की रैंकिंग व स्थिति पर चर्चा करते हुए समस्त ब्लॉकों के स्वास्थ्य एवं सम्बंधित अधिकारियों को अधिक सजगता के साथ कार्य करने को कहा। उन्होंने हाई रिस्क एरिया में आवश्यक होने पर ट्रांजिट टीम लगाकर अभियान को गति देने के निर्देश दिये साथ ही स्कूलों में प्रार्थना सभाओं के माध्यम से, वाट्सअप ग्रुप, लाउडस्पीकर, रैली एवं कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन को अपने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को बूथ पर लाकर दवा पिलाने हेतु प्रेरित करने के सम्बंध में प्रयास करने को कहा। 

3 लाख 64 हजार 688 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य

एसएमओ विश्व स्वास्थ्य संगठन डॉ. ऋचा ने अभियान के सम्बंध में पीपीटी के माध्यम से विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि टीकाकरण अभियान 10 दिसम्बर से सम्पादित किया जायेगा जिसमें प्रथम दिवस पर पल्स पोलियो बूथ पर दवा पिलायी जायेगी तथा 11 व 12 दिसम्बर को घर-घर जाकर पल्स पोलियो की दवा पिलायी जायेगी। उन्होंने बताया कि भरतपुर जिले में 0 से 5 वर्ष तक के 3 लाख 64 हजार 688 अनुमानित बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, उक्त लक्ष्य 25 जून 2023 को सम्पन्न किये गये उपराष्ट्रीय टीकाकरण अभियान की कवरेज को माना गया है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत कुल बूथ संख्या 2414 है। पल्स पोलियो अभियान के लिए कुल 2165 टीमों का गठन किया गया है जिसमें 369 सुपरवाईजर, 168 जोनल अधिकारी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिले में औसत 250 बच्चों पर 1 बूथ प्रस्तावित है।

ट्रांजिट एवं मोबाईल टीमें भी पिलायेंगी पोलियो खुराक

एसएमओ विश्व स्वास्थ्य संगठन डॉ. ऋचा ने बताया कि पल्स पोलियो बूथ पर दवा पिलाने का समय प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक निर्धारित किया गया है एवं घर पर भ्रमण का समय प्रातः 9 बजे से सांय 4 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि जिले में रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड एवं अन्य सार्वजनिक स्थानों पर 46 ट्रांजिट टीम स्थापित की गयी हैं जो तीन दिवस तक कार्यरत रहेंगी, बिखरी हुई आबादी, औद्योगिक क्षेत्र, ईंट-भट्टों को कवर करने के लिए जिले में 24 मोबाईल टीम बनायी गई हैं। 

इस अवसर पर पीएमओ डॉ. जिज्ञासा साहनी, सीएमएचओ डीग डॉ. मानसिंह, डिप्टी सीएमएचओ डीग डॉ. नंदलाल मीना, आरसीएचओ डीग डॉ. धर्मवीर सिंह सहित ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow