महाराजा सूरजमल स्मृति समारोह ,विश्वकल्याण की भावना के साथ यज्ञ से हुई शुरुआत , बच्चों ने धरे महापुरुषों के रुप

Dec 24, 2023 - 18:22
Dec 24, 2023 - 20:14
 0
महाराजा सूरजमल स्मृति समारोह ,विश्वकल्याण की भावना  के साथ यज्ञ से हुई शुरुआत , बच्चों ने धरे महापुरुषों के रुप

भरतपुर 24 दिसम्बर। महाराजा सूरजमल स्मृति समारोह के दो दिवसीय आयोजन का भव्य शुभारंभ रविवार को किला स्थित गायत्री शक्तिपीठ में पवित्र यज्ञ से हुआ। देश-प्रदेश में शांति, समृद्धि एवं खुशहाली के लिए मंत्रोचार के साथ प्रशासनिक अधिकारियों एवं शहर के गणमान्य नागरिकों ने यज्ञ में आहुती दी।  

 शांतिकुंज हरिद्वार से आई कु. श्रृद्धा, कु. सुप्रिया एवं कु. भुवनेश्वरी ने विधिविधान से मत्रोंचार द्वारा यज्ञ में आहुतियां दिलाई। अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, उप निदेशक पर्यटन संजय जौहरी सहित प्रशासनिक अधिकारियों, गायत्री शक्तिपीठ के देवेन्द्र गुप्ता, डॉ. गिरीश शर्मा, सुशील पाराशर, जगदीश शर्मा सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिकों ने यज्ञ में आहुति देकर सम्पूर्ण विश्व में शांति एवं खुशहाली की कामना की। 

*रंग-बिरंगी पोषाक पहनकर इठलाये नन्हे कदम-*

कार्यक्रमों की श्रंखला में राजकीय संग्रहालय में राधा-कृष्ण एवं महापुरूष पोशाक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें भगवान श्रीकृष्ण-राधा के रूप धरकर नन्हे बच्चों ने इठलाते हुए कदमताल किया। ऐतिहासिक महापुरूषों, स्वतंत्रता सेनानियों जैसी पोषाक पहनकर बच्चों ने बेहतर प्रदर्शन किया। विचित्र वेषभुषा की प्रतियोगिता में सोनी एकेड़मी की छात्रा अनन्या शर्मा प्रथम, मनुश्री द्वितीय स्थान एवं हर्षिता चतुर्वेदी चतुर्थ स्थान पर रही।   

सेंड आर्ट प्रदर्शनी में उकेरा महाराजा सूरजमल का चित्र-

एमएसजे कॉलेज मैदान में सेंड आर्ट के प्रसिद्ध कलाकार अजय रावत ने महाराजा सूरजमल के चित्र का हुबहू चित्रांकन किया। बालू रेत पर उकेरे गये चित्र को देखकर हर वर्ग के नागरिकों ने सराहना की और अजय रावत द्वारा मौके पर सेंड स्टोन की प्रदर्शनी भी लगाई। 

*विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम-* 

राजकीय संग्रहालय में स्कूली विद्यार्थियों की चित्रकला, मेंहदी एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। चित्रकला कक्षा 6 से 8 वर्ग में प्रीतम कौर विद्यालय किला भरतपुर की छात्रा सलोनी प्रथम, महात्मा गॉधी बालिका विद्यालय सिविल लाईन की गितिका अग्रवाल द्वितीय एवं एकेएम की छात्रा गरिमा व सोनी एकेडमी के अभय जांगिड संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा 9 से 12 वर्ग में रा.उ.मा.वि. की छात्रा उदिता प्रथम, मॉन्टेसरी का छात्र रविकांत द्वितीय एवं सैन्ट पीटर्स स्कूल की निहारिका सिंह तृतीय स्थान पर रही। 

रंगोली प्रतियोगिता में मॉन्टेसरी स्कूल की टीम ने प्रथम स्थान, सोनी एकडमी स्कूल की टीम ने द्वितीय एवं महात्मा गांधी बालिका विद्यालय सिविल लाईन व भगत सिंह सैन्ट्रल स्कूल की टीम ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। क्विज प्रतियोगिता में सोनी एकेडमी के प्रशांत प्रथम स्थान पर, विपिन द्वितीय स्थान पर, विधि तृतीय स्थान पर एवं दामन व देव अग्रवाल ने सांत्वना पुरूस्कार प्राप्त किया।

*महाराजा सूरजमल के बलिदान को याद किया-* 

यूआईटी ऑडिटोरियम में महाराजा सूरजमल जी के योगदान पर आधारित वैचारिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें उनके द्वारा देश-धर्म की रक्षा के लिये किये गये त्याग, युद्ध कौशल, शौर्य, पराक्रम की चर्चा की गई। युवाओं को महाराजा सूरजमल के बलिदान से रूबरू कराते हुये उनके आदर्शों को अपनाने का संदेश दिया गया। इतिहासकार रामवीर सिंह , श्याम सिंह एवं नरेन्द्र निर्मल ने महाराजा सूरजमल के ऐतिहासिक साक्ष्यों पर प्रकाश डाला। 

---0---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow