विकसित भारत संकल्प यात्रा के संम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित, कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे.... संभागीय आयुक्त

Dec 30, 2023 - 21:06
Dec 30, 2023 - 21:21
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा के संम्बन्ध में समीक्षा बैठक आयोजित, कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे.... संभागीय आयुक्त

यात्रा के संबंध में कार्यों को गम्भीरता से लेवें अधिकारीगण - जिला कलक्टर

भरतपुर, 30 दिसम्बर। सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा एवं जिला कलक्टर लोक बंधु की अध्यक्षता में जिला एवं उपखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत योजनाओं की प्रगति के सम्बंध में शनिवार को डीओआईटी के वीसी कक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। संभागीय आयुक्त ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रदेश में जिले की रैंकिग में सुधार लाने एवं प्रत्येक पात्र को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करने की दिशा में गति लाने के लिए सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

 सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि सम्बंधित अधिकारीगण यह सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र व्यक्ति लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे साथ ही शिविरों में समुचित व्यवस्थाएं बनाये रखें। उन्होंने जिले का औसत बेहतर करने के संबंध में विशेष कार्य येाजना बनाकर कार्य में गति लाने को कहा। जिले में आयुष्मान भारत योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए आयुष्मान कार्डधारकों का शत-प्रतिशत ई-केवाईसी करने, सक्षम अधिकारी द्वारा शिविरों की प्रभावी मॉनिटरिंग कर डेटा पोर्टल पर अपलोड करने के संबंध में निर्देश देते हुये कहा कि शिविर से पूर्व क्षेत्र के पात्र व्यक्तियों का डोर टू डोर एवं अन्य माध्यमों से सर्वे करवाकर चिन्हित किया जाये जिससे शिविर दिवस पर अनावश्यक भीड एकत्रित न हो व सुविधाजनक तरीके से पात्रों को लाभ पहुॅचाया जा सके। 

 सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि शिविरों के दौरान क्वीज प्रतियोगिता के आयोजन, विकसित भारत संकल्प की शपथ दिलवाने, वीआईपी की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं लाभार्थियों द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव साझा कर वीडियो पोर्टल पर अपलोड करने की दिशा में सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शिविरों में आमजन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने एवं जनसुनवाई पोर्टल पर सूचीबद्ध करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों सहित गैस एजेन्सी डीलरों को शिविरों में उज्जवला योजना के स्टॉल पर मैन पावर बढाने एवं कनेक्शन हेतु पात्रता को डिस्प्ले करने के संबंध में निर्देशित किया। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी विभाग योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को मौके पर लाभान्वित करने के क्रम में व्यवस्थाऐं दुरूस्त रखें। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को अपने विभाग के अधिकारियों के साथ शिविरों के सम्बंध में नियमित मॉनिटरिंग करने एवं प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश दिये। उन्होंने कार्य के दौरान लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने पात्रों को शिविर पूर्व सूचीबद्ध करने सहित शिविर स्थल पर संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के संबंध मंे भरतपुर एवं डीग जिले के उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया। 

इन योजनाओं की हुई समीक्षा

 सम्भागीय आयुक्त ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम गरीब कल्याण योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, पीएम आवास योजना, आयुष्मान भारत, राजीविका, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम पोषण योजना, हर घर जल योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, खेलो इंडिया, स्वच्छ भारत मिशन, नमो ड्रोन दीदी योजना, दीनदयाल अत्योदय योजना, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम प्रणाम योजना, मुद्रा लोन योजना सहित अन्य के बारे में समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।

इन विषयों पर हुई चर्चा

 बैठक के दौरान लैण्ड रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन, जल जीवन मिशन के तहत मोटरेबल का कार्य पूर्ण करने, पेंशन वेरीफिकेशन सहित आगामी पंचायती राज चुनाव की तैयारियों एवं लोकसभा चुनाव के तहत एसएसआर के संबंध में दिशा निर्देश प्रदान किये। 

 इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर रतन कुमार स्वामी, जिला परिषद सीईओ दाताराम, नगर निगम आयुक्त बीना महावर, जिला रसद अधिकारी भारती भारद्वाज सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे एवं भरतपुर एवं डीग जिले के उपखण्ड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से जुडे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow