बालिका गृह से अचानक गायब हुई 26 लड़कियां, अवैध रूप से चल रहा था शेल्टर होम, शिवराज सिंह चौहान ने फौरन एक्शन की मांग की

Jan 6, 2024 - 18:03
Jan 6, 2024 - 18:16
 0
बालिका गृह से अचानक गायब हुई 26 लड़कियां, अवैध रूप से चल रहा था शेल्टर होम, शिवराज सिंह चौहान ने फौरन एक्शन की मांग की
गुजरात, झारखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों की कम से कम 26 लड़कियां भोपाल में अवैध रूप से संचालित आश्रय गृह से लापता हो गई हैं। यह घटना तब सामने आई जब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने भोपाल के बाहरी इलाके परवलिया इलाके में आंचल गर्ल्स हॉस्टल का औचक दौरा किया। जब उन्होंने रजिस्टर चेक किया तो पाया कि उसमें 68 लड़कियों की एंट्री थी लेकिन उनमें से 26 गायब थीं।
जब शेल्टर होम के संचालक अनिल मैथ्यू से गायब लड़कियों के बारे में पूछताछ की गई तो उन्होंने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया। मामले में पुलिस की ओर से एफआईआर दर्ज की गई है। लड़कियाँ गुजरात, झारखंड और राजस्थान की थीं, जबकि उनमें से कुछ मध्य प्रदेश के सीहोर, रायसेन, छिंदवाड़ा और बालाघाट की थीं। एफआईआर के मुताबिक, बाल गृह में कई अनियमितताएं पाई गई हैं, जो अवैध रूप से भी चलाया जा रहा था।
कानूनगो ने एक ट्वीट में कहा कि एक मिशनरी, जो बाल गृह का प्रबंधन कर रही थी, ने कुछ बच्चों को सड़कों से बचाया था और वह बिना किसी लाइसेंस के आश्रय गृह चला रही थी। उन्होंने आरोप लगाया कि बचाए गए लोगों को गुप्त रूप से बाल गृह में रखा गया था और उन्हें ईसाई धर्म का अभ्यास कराया गया था।
कानूनगो ने कहा, "6 से 18 साल की उम्र की ज्यादातर लड़कियां हिंदू हैं। काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।" उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, मध्य प्रदेश के महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ऐसे एनजीओ से अनुबंध पर चाइल्ड हेल्पलाइन चलाना चाहते हैं।"
गायब हुई सभी बच्चियां बाल कल्याण समिति के आदेश के बिना रह रही थीं. बाल गृह के अधिकारियों की ओर से बताया गया कि बच्चों को बचा लिया गया और बाद में बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया गया।  एफआईआर के मुताबिक, बाल गृह को बंद नहीं किया गया है और रसोई में मांस और मछली का सामान मिला है।
एफआईआर में यह भी कहा गया है कि बाल गृह में विभिन्न धर्मों की लड़कियां थीं, लेकिन अधिकारियों ने कहा, उनसे केवल एक धर्म (ईसाई धर्म) के अनुसार पूजा कराई जाती थी। बाल गृह में कोई सीसीटीवी कैमरे नहीं थे। रात में दो महिला सुरक्षाकर्मियों के अलावा दो पुरुष गार्ड रहते हैं, जो नियमों का उल्लंघन है। बालिका आश्रय गृह में केवल महिला गार्ड का होना अनिवार्य है। घटना की सूचना राज्य के मुख्य सचिव को भेज दी गयी है।
बीजेपी, कांग्रेस की प्रतिक्रिया
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्हें भोपाल के बाल गृह से 26 लड़कियों के गायब होने की घटना की जानकारी है।उन्होंने एक्स पर लिखा, "मामले की गंभीरता और संवेदनशीलता को देखते हुए, मैं सरकार से इस पर ध्यान देने और तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं।"
पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने भाजपा सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उनके शासन में अवैध बाल गृह तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्मा ने कहा, "धर्मांतरण के साथ-साथ मानव तस्करी का गंदा खेल और कई अनैतिक गतिविधियां चल रही हैं। भाजपा धर्म के नाम पर राजनीति करती है और उनकी नाक के नीचे ऐसी गतिविधियां हो रही हैं। यह शर्मनाक है।"

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow