नगरपरिषद की लापरवाही के कारण शहरवासी गंदगी से त्रस्त : 200 सफाई कर्मी, हर माह 30 लाख रुपए खर्च, फिर भी गंदगी के ढेर,

रविवार को नहीं होती है सफाई

Feb 1, 2024 - 16:33
Feb 1, 2024 - 17:34
 0
नगरपरिषद की लापरवाही के कारण शहरवासी गंदगी से त्रस्त :  200 सफाई कर्मी, हर माह 30 लाख रुपए खर्च, फिर भी गंदगी के ढेर,

खैरथल (हीरालाल भूरानी) खैरथल नगरपरिषद में 35 वार्डों की सफाई का जिम्मा 200 सफाई कर्मियों के हाथ में है। इनपर लग बसभग 30 लाख रुपए महीना खर्चा किया जाता है, लेकिन फिर भी शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।खास बात यह है कि रविवार को पूरे शहर में कहीं भी सफाई नहीं होती। सभी कर्मचारी एक साथ छुट्टी पर रहते हैं।जिसकी वजह से रविवार को शहर में जगह-जगह गंदगी के ढेर लग जाते हैं। मुख्य मार्गों पर भी कचरा इधर उधर फैलता रहता है। कालोनी में कचरे के ढेर की वजह से वहां के निवासी परेशान रहते हैं। लेकिन नगरपरिषद इस ओर ध्यान नहीं दे रही है।
नगरपरिषद में सफाई व्यवस्था चार जोन में बंटी है। जिसमें वार्ड नंबर 1 से 10 नंबर तक सरकारी कर्मचारी सफाई करते हैं। जिसमें 50 कर्मचारियों को जिम्मा दिया हुआ है लेकिन सफाई के लिए मात्र 35 कर्मचारी काम करते हैं, बाकी 15 कर्मचारी आफिस में लगाए हुए हैं। दूसरे जोन में वार्ड नंबर 11 से 18 तक वार्ड में 55 सफाई कर्मचारी लगाए हुए हैं।तीसरे जोन में वार्ड नंबर 19 से 27 तक 55 कर्मचारी लगाए हुए हैं। इसके अलावा वार्ड नंबर 28 से 35 तक 55 कर्मचारी सफाई पर लगे हैं। सफाई ठेके पर प्रति महीना 16 लाख 50 हजार रुपए खर्च किए जाते हैं। जबकि सरकारी सफाई कर्मचारियों की औसत वेतन 30 के हिसाब से लगाएं तो लगभग 15 लाख रुपए बनते हैं। इस हिसाब से 30 लाख से भी अधिक प्रति माह खर्च किए जाते हैं।
इनका कहना है-   इस संबंध में नगरपरिषद आयुक्त श्याम बिहारी गोयल ने बताया कि रविवार को सफाई कर्मचारी अवकाश पर रहते हैं।यह व्यवस्था काफी समय से चली आ रही है। इसलिए इस व्यवस्था को बदलेंगे। रविवार को सफाई करने का प्लान तैयार किया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है