राजनीतिक द्वेषपूर्ण नरेगा में जानबूझकर के नहीं जोड़ा जा रहा नाम, ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर के नाम सौंपा ज्ञापन

Feb 12, 2024 - 17:51
 0
राजनीतिक द्वेषपूर्ण नरेगा में जानबूझकर के नहीं जोड़ा जा रहा नाम, ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर के नाम सौंपा ज्ञापन

जहाजपुर (आज़ाद नेब) राजनीतिक द्वेषपूर्ण नरेगा में हकदार गरीबों का नाम जानबूझकर के नहीं जोड़ने ओर ऐसे व्यक्तियों का नाम जोड़ा जा रहा है जो बाहर रहते हैं, बाहर अन्य व्यवसाय में जुड़कर के कार्य कर रहे हैं और उनके नाम पर मस्टरोल में श्रमिक के तौर पर दर्शाया जा रहा है। यह कहना है ग्राम पीपलूंद वासियों का, इन्होंने आज उपखंड अधिकारी दामोदर सिंह से गुहार लगाते हुए कार्यवाही करने की मांग करते जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में बताया गया कि ग्राम पंचायत पीपलूंद में सरकार द्वारा चलाई जारी नरेगा योजना के तहत कुछ गांव में नरेगा के तहत कार्य चल रहे हैं परंतु ग्राम पंचायत के सचिव सरपंच एवं मेट की मिली भगत के चलते नरेगा के लिए कार्य करने के लिए उपयुक्त बेरोजगार, निर्धन श्रमिकों, का नाम नरेगा मस्टरोल में नहीं जोड़कर ऐसे व्यक्तियों का नाम जोड़ा जा रहा है जो बाहर रहते हैं, बाहर अन्य व्यवसाय में जुड़कर के कार्य कर रहे हैं और उनके नाम पर मस्टरोल में श्रमिक के तौर पर दर्शाया जा रहा है जबकि नरेगा कार्य के हकदार गरीबों का नाम जानबूझकर के नहीं जोड़ा जा रहा है। आम व्यक्ति द्वारा गलत व फर्जी कार्य की आपत्ति या विरोध किया जाता है, सरपंच सचिव द्वारा धमकाया जाता है। झूठ मुकदमा मे फसाने की धमकियां सरपंच द्वारा दी जाती है ग्राम पंचायत की मिली भगत से नरेगा कार्य में जमकर के फर्जी फर्जीवाड़ा किया जा रहा है। नरेगा के निर्धारित कार्य में भी गड़बड़ी है। ग्राम पंचायत द्वारा उन्ही गांव में नरेगा कार्य कराया जा रहा है जहां फर्जी नाम की हाजिरी भरी जा रही है जहां के मेट सरपंच सचिव के अनुसार फर्जी हाजरी भरकर के कार्य नहीं करते हैं उन गांव में जानबूझकर के नरेगा का कार्य प्रारंभ ही नहीं करवाया है। इस प्रकार ग्राम पंचायत द्वारा नरेगा की भांति ही अन्य कार्य में भी फर्जीवाड़ा किया जा रहा है

ग्राम पंचायत के उप सरपंच सावन टांक को ऐसे गलत वह फर्जी नाम लिख कर नरेगा मस्टरोल चलाये जाने का हम श्रमिकों द्वारा अवगत कराया गया और उपसरपंच द्वारा इस मामले में सरपंच को आपत्ति दर्ज कराई तो भी सरपंच द्वारा उपसरपंच के साथ गाली गलौज कर उन्हें गलत एवं झूठे मुकदमा में फसाने की धमकी दी एवं कहा कि मेरी पार्टी का राज है एवं मेरी ऊपर तक चलती है, मेरी मोदी जी तक चलती है तो मेरा कुछ नहीं बिगाड़ सकते हो इस प्रकार सरपंच द्वारा जानबूझकर नरेगा के लिए योग्य और उपयुक्त व्यक्तियों को नरेगा कार्य से बाहर रखा जा रहा है एवं गलत एवं फर्जी आदमी का नाम लिखकर नरेगा का कार्य संपन्न करवाई जा रहा है। 

श्रीमान जिलाधीश महोदय ने कल ही अधिकारियो को निर्देश दे कर कहा है की नरेगा में फर्जी नाम लिखने व हाजिरी भरने वाले संबंधित मेट एवं अन्य व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्य की जाएगी ऐसे में हम ग्राम पंचायत पीपलूंद के नरेगा के सभी श्रमिकों एवं ग्राम वासियों की आपसे मांग है की ग्राम पंचायत पीपलूंद में नरेगा कार्य के मस्टरोल की जांच करवा कर फर्जी हाजी भरने वाले मेट एवं फर्जी हाजिरी भरवाकर मिली भगत करने वाले सरपंच एवं सचिव के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई कराई जाए एवं फर्जी कार्य में सहयोग करने वाले सरपंच को अविलम निलंबित किया जावे। यह कार्य 07 दिवस में नही होता है तो ग्राम वासियो द्वारा धरना प्रदर्शन के साथ अन्य आवश्यक कदम उठा कर आंदोलन किया जायेगा।

सरपंच वेदप्रकाश खटीक का कहना है कि जिसने भी पंचायत में नरेगा के लिए आवेदन किया है हम उसको नरेगा योजना के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराया गया है कुछ लोगों ने जनता को भड़का कर राजनीति कर रहे है आज भी पंचायत में नरेगा योजना के लिए आवेदन लिए जा रहे है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है