राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष ने सभ्भाग स्तरीय अधिकारियों के साथ ली बैठक

Mar 14, 2024 - 19:45
Mar 15, 2024 - 09:44
 0
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष ने सभ्भाग स्तरीय अधिकारियों के साथ ली बैठक

अधिकारी सफाईकर्मियों को मुख्य धारा में जोडने के लिए संवदेनशीलता के साथ करें कार्य 

सफाईकर्मियों की आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए सरकार प्रतिबद्ध: अंजना पंवार*

*विशेष बिन्दु*

*-सफाईकर्मियों के वेतन, पीएफ, डीपीसी, अनुकम्पा नियुक्ति के लम्बित प्रकरणों के सम्बंध में दिए निर्देश*

*-सफाईकर्मियों की बस्तियों में मूलभूत सुविधाओं सहित सामुदायिक भवन व लाइब्रेरी की व्यवस्था पर की चर्चा*

*-गैर वाल्मिकी सफाईकर्मियों को मूल पद पर कार्य करने के लिए पाबंद करने के सम्बंध में दिए निर्देश*

भरतपुर, 14 मार्च। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पंवार ने कहा कि सफाईकर्मी स्वच्छ भारत अभियान की रीढ़ की हड्डी हैं, एक सेवक के रूप में कार्य कर स्वच्छता के माध्यम से हमें स्वस्थ्य रखते हैं। इन स्वच्छता के सेवकों के प्रति हमारा दायित्व है कि संवेदनशील होेकर इनके अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री एवं केन्द्र सरकार की मंशानुरूप सफाई कर्मचारी आयोग सफाईकर्मियों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। 

सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्भाग स्तरीय अधिकारियों के साथ सफाई कर्मचारियों तथा उनके आश्रितों के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक जीवन के अध्ययन एवं पुर्नवास के लिए चलायी जा रही स्वरोजगार योजना की समीक्षा के सम्बंध में आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। 

*सफाईकर्मियों का पुनरूत्थान समय पर हो*

सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष ने कहा कि सफाई कार्मिकों, दलित एवं पिछड़ा वर्ग के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक पुनरूत्थान के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। सरकार द्वारा सफाईकर्मियों को मुख्य धारा में जोड़ने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर लोक कल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रहीं हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा सफाई कार्मिकों के कल्याण हेतु पीएम सूरज पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है जिससे उन्हें आर्थिक सम्बल प्रदान कर जीवन स्तर में सुधार किये जाने के प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने विभिन्न मौकों पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई कर्मियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा कर सफाईकर्मियों का सम्मान किया है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट व ग्रीन सिटी की संकल्पना सफाई कर्मचारियों के बिना असम्भव है। सभी अधिकारीगण संवेदनशीलता के साथ सफाईकर्मियों की समस्याओं का समय पर निराकरण करते हुए इनके लम्बित परिवादों का निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें।

*सुरक्षा उपकरणों का समय-समय पर वितरण सुनिश्चित करें*

सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्षा ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि अस्थाई सफाई कर्मचारियों के पीएफ एवं ईएसआई की कटौतियां अनिवार्य रूप से की जायें साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि संवेदकों द्वारा सफाईकर्मियों का निर्धारित समय पर भुगतान किया जाये। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों को सफाई कार्य करते समय पीपीई किट, ग्लब्स, जूते सहित आवश्यक सुरक्षा उपकरण का समय-समय पर वितरण किया जाये जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत असर न पड़े और जीवन रक्षा भी हो सके। उन्होंने पीईएमएसआर एक्ट 2013 की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सीवर की सफाई कार्य में सीवर में मानव को नहीं उतारा जा सकता, उनके स्थान पर मशीनों का उपयोग सुनिश्चित किया जाये, नियमों का उल्लंघन करने पर सजा का प्रावधान है। उन्होंने ऐजेन्सियों को निर्देशित किया कि सफाई कर्मचारियों के आईडी कार्ड बनाकर नियमित रूप से इनके द्वारा पहना जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर अस्थाई सफाई कार्मिकों के द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं उपलब्ध करवाये जा रहे सुरक्षा उपकरणों की मॉनिटरिंग कर आवश्यक सुधार सुनिश्चित करें। उन्होंने चिकित्सा विभाग एवं सम्बंधित ऐजेन्सियों को निर्देशित किया कि समय-समय पर सफाईकर्मियों का पूर्ण मेडिकल व हेल्थ चेकअप करवाकर आवश्यक उपचार मुहैया करवाया जाये।

*सफाईकर्मी वर्ग को योजनाओं के बारे में जागरूक करें*

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्षा ने अनुजा निगम के प्रबंधक एवं बैंकिग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निगम की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अनुसूचित जाति-जनजाति एवं सफाईकर्मी वर्ग को लाभ पहुॅचाने के लिए समय-समय पर विशेष शिविरों का आयोजन कर योजनाओं की जानकारी पहुंचाते हुए पात्रों को लाभान्वित करें। 

*सफाईकर्मी मूल पद पर कार्य करें*

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्षा ने कहा कि डीएलबी की गाइडलाइन की अनुपालना में सुनिश्चत करें कि गैर वाल्मिकी समाज के सफाई कर्मचारी भी सफाई कार्य में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि गैर वाल्मिकी समाज के ऐसे कार्मिक जो अन्य कार्यालयों में अन्य कार्यों में संलग्न हैं उन्हें निर्देशित कर 7 दिवस के भीतर अपने मूल पद पर लगाया जाना सुनिश्चित करें। 

*सामुदायिक भवन की व्यवस्था*

 राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि सफाईकर्मियों की बस्तियों में विभिन्न आवश्यकताओं के लिए सामुदायिक भवन के लिए भूमि चिन्हित कर निर्माण किया जाना सुनिश्चित करें साथ ही सामुदायिक भवन में लाइब्रेरी की स्थापना भी करें जिससे कि सफाईकर्मी व उनके बच्चे महापुरूषों की जीवनी एवं शिक्षाप्रद किताबें पढ़कर अपने जीवन स्तर में सुधार कर सकें। उन्होंने कहा कि आवश्यक स्थानों पर सफाईकर्मियों के लिए चेंजिंग रूम या रेस्ट रूम की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए जिससे कि सफाईकर्मी वहां पर यूनीफॉर्म बदल सकें एवं आराम कर सकें साथ ही इन रेस्ट रूम में उचित शौचालयों की व्यवस्था भी की जाये। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों की बस्तियों में पेयजल, बिजली, सडक आदि मूलभूत सुविधाएं गुणवत्तापूर्ण उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

*संवेदनशीलता के साथ समयबद्ध करें समस्याओं का निस्तारण*

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की उपाध्यक्षा ने कहा कि बैठक का उद्देश्य विभिन्न निकायों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की समस्याओं का प्रशासनिक स्तर पर समाधान के साथ ही सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक लाभ की वास्तविक समीक्षा करना है। उन्होंने निर्देश दिये कि समस्त नगर निकाय सफाई कर्मचारियों के हितों की रक्षा कर त्वरित न्याय प्रदान करें तथा सफाई कर्मचारियों के वेतन-भत्ते, बोनस, मुआवजा, अनुकम्पा नियुक्ति, ऋण, पेंशन आदि के प्रकरणों का समय पर भुगतान किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सफाईकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश, बायो केमिकल वेस्ट के निस्तारण के लिए आवश्यक सावधानियांे का ध्यान रखते हुए सुरक्षा उपकरणों का उपयोग के निर्देश दिये। 

नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुरडक ने कहा कि उपाध्यक्ष द्वारा की गयी जनसुनवाई में आये प्रकरणों का नियमानुसार तत्काल समाधान कराया जायेगा साथ ही बैठक में दिये गये दिशा-निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना भी सुनिश्चित की जायेगी।

इस अवसर पर सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, अतिरिक्त सम्भागीय आयुक्त बृजेश कुमार चांदोलिया, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव सहित सम्भाग स्तरीय, जिला स्तरीय एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण व सम्बंधित नगरपालिकाओं के अधिशाषी अधिकारी, सफाई कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow