Independence Day के मौके पर इन रूटों पर से ना निकले, हो सकती है परेशानी, Delhi Metro का टाइमिंग भी जानें

देश भर में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन 15 अगस्त को किया जाना है। दिल्ली समेत पूरे देश में इस दिन खास उत्साह और उमंग देखने को मिलती है। खासतौर से दिल्ली में लाल किला व चांदनी चौक इलाके में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को देखते हुए ट्रैफिक की खास व्यवस्था की जाती है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होते है।

Aug 14, 2023 - 19:17
Aug 14, 2023 - 19:21
 0
Independence Day के मौके पर इन रूटों पर से ना निकले, हो सकती है परेशानी, Delhi Metro का टाइमिंग भी जानें
देश भर में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन 15 अगस्त को किया जाना है। दिल्ली समेत पूरे देश में इस दिन खास उत्साह और उमंग देखने को मिलती है। खासतौर से दिल्ली में लाल किला व चांदनी चौक इलाके में स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को देखते हुए ट्रैफिक की खास व्यवस्था की जाती है। सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त होते है। इस दिन का आयोजन सफलतापूर्वक हो इसके लिए तैयारियां महीनों पहले से ही शुरू हो जाती है, ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य गणमान्य अतिथियों की सुरक्षा में चूक ना हो।
 
इस वर्ष भी यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। इसके तहत लाल किला की दीवार से दिल्ली के बॉर्डर तक अभेद्य सुरक्षा के इंतजाम है। जमीन से आसमान तक हर तरफ अचूक सुरक्षा व्यवस्था है। ऐसे में अगर आम जनता स्वतंत्रता दिवस पर बाहर निकलने का मन बना रही है तो उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दिवस को मनाने के लिए अगर घर से बाहर निकलने का विचार है तो कई समस्याएं हो सकती है।
 
दरअसल इस दिन कई रूट बदले गए है। वहीं ट्रेन और मेट्रो के समय में भी बदलाव किया गया है। ऐसे में घर से निकलने से पहले इन जरुर जानकारी को ध्यान में रख लें नहीं तो भारी ट्रैफिक में फंस सकते है। बता दें कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य गणमान्यों की सुरक्षा को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में दिल्ली पुलिस के कमांडो, गोताखोरों की टीम के साथ गश्त की जाएगी। इसके अलावा एनएसजी, एसपीजी, पैरामिलिट्री फोर्स और दिल्ली के पुलिसकर्मी भी सुरक्षा व्यवस्था इंतजाम को बनाए रखने के लिए ड्यूटी पर है। ऐहतियात के तौर पर लाल किला और जिस रूट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे वहां 10 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। सिर्फ लाल किले के आसपास ही पाचं हजार सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी लाल किले और आसपास के इलाकों की निगरानी की जाएगी।
 
ऐसा है ट्रैफिक प्लान
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है जिसके मुताबिक आसानी से लोग घर से निकल सकें और उन रुट को अवॉइड कर सकें जहां जाना मना है। ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक मंगलवार सुबह 4 बजे लेकर 11 बजे तक लाल किला और उसके आसपास के रास्ते आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। इस दौरान इन मार्गों से सिर्फ अधिकृत गाड़ियों को भेजा जाएगा। वहीं नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियन रोड, चांदनी चौक रोड, एसपी मुखर्जी मार्ग, निशाद राज मार्ग, एस्प्लेनेड रोड, लिंक रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड और आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड पर यातायात बंद रहेगा।
ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक कई रुटो में भी बदलाव किया जाएगा। वहीं 15 अगस्त को कार्यक्रम होने के बाद सभी रूटों पर 11 बजे के बाद ट्रैफिक सामान्य करने की कोशिश होगी।
 
मेट्रो में होगा सफर
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली मेट्रो ने मेट्रो के परिचालन समय में भी बदलाव किया है। ये बदलाव आंशिक है। यानी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर यात्रियों को सफलतापूर्वक समारोह स्थल पर पहुंचाने के लिए दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह पांच बजे से शुरू होंगी। सुबह 6 बजे तक सभी रुटों पर मेट्रो की सेवा 30 मिनट पर होगी। इसके बाद मेट्रो की सेवा सामान्य तौर पर ही चलेगी। वहीं 14 अगस्त की सुबह 6व बजे से 15 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग व्यवस्था नहीं होगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow