खैरथल महाविद्यालय में हुआ हितधारक गहन परामर्श कार्यक्रम:नागरिकों, शिक्षाविदों और विद्यार्थियों ने दिए सुझाव

Aug 24, 2023 - 18:50
 0
खैरथल महाविद्यालय में हुआ हितधारक गहन परामर्श कार्यक्रम:नागरिकों, शिक्षाविदों और विद्यार्थियों ने दिए सुझाव

खैरथल( हीरालाल भूरानी)
राजकीय महाविद्यालय खैरथल में राजस्थान सरकार के निर्देशानुसार हितधारक गहन परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. रामकिशोर उपाध्याय ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए राज्यसरकार द्वारा विगत वर्षों में चलाई गई विविध जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ उच्च शिक्षा विभाग की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने जानकारी दी कि राजस्थान मिशन 2030 के तहत गहन परामर्श कार्यक्रम में विकास समिति सदस्य, निजी महाविद्यालयों के प्राचार्यगण, अभिभावकगण, संकाय सदस्य तथा विद्यार्थियों ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम संचालक डॉ. दीपक कुमार ने राजस्थान को विकसित राज्य बनाने की दिशा में चलाए जा रहे मिशन 2030 की संकल्पना का परिचय दिया।

व्यवसायी व वरिष्ठ समाजसेवी अशोक डाटा ने जिला स्तरीय महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर तथा विज्ञान-वाणिज्य कक्षाएँ आरम्भ करने का सुझाव दिया। शिक्षाविद ब्रजनंदन अवस्थी ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जाने की आवश्यकता पर बल दिया। महर्षि परशुराम महाविद्यालय के प्राचार्य गोवर्द्धन सिंह ने विवाह के लिए न्यूनतम आयु को बढ़ाने और पर्यावरण संरक्षण के लिए विशेष कार्यक्रम चलाए जाने का सुझाव दिया।

 गीता देवी डिग्री कॉलेज के प्राचार्य हरगोविंद ने कचरा निस्तारण संयंत्र लगाकर स्वच्छ राजस्थान की संकल्पना को साकार करने का सुझाव दिया। छात्र उत्तम सिंह ने प्रत्येक जिले में एक उच्च स्तरीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान खोलने, कनिष्क ने फाइनेंशियल एजुकेशन, स्किल डेवलपमेंट और स्टार्टअप के लिए ब्याजमुक्त ऋण योजना चलाने, नोवेश कुमार ने स्कूल शिक्षा की तर्ज पर महाविद्यालयों में भी निश्शुल्क पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध करवाने, युक्ता व्यास ने जिला स्तर पर खेल महाविद्यालय खोलने, रिंकी खातून ने सभी जिला स्तरीय महाविद्यालयों में पीजी शिक्षण सुविधा उपलब्ध करवाने तथा तुषिता जोशी ने प्रत्येक महाविद्यालय में पृथक से महिला शारीरिक शिक्षकों की नियुक्ति करने का सुझाव प्रदान किया। संकाय सदस्य सरस्वती मीणा ने बताया कि मिशन 2030 को सफल बनाने के लिए महाविद्यालय के 40 विद्यार्थियों ने अपने सुझाव लिखित में जमा करवाए हैं। कार्यक्रम में संकाय सदस्य साक्षी जैन, राजवीर मीणा, ओमप्रकाश गुप्ता, रमेश चंद, विक्रम सिंह, सौम्या बारेठ तथा शिवराम मीणा आदि सदस्यों ने सहयोग प्रदान किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................