मिलावटखोरो पर कसा शिकंजा: दिवाली के पहले मिठाई दुकानों में छापेमारी सैंपल कलेक्शन कर भेजा लैब

कोटकासिम बस स्टैंड पर लिए मिठाई के सैंपल, स्वच्छता के लिए दुकानदारों को किया पाबंद

Nov 10, 2023 - 20:32
Nov 10, 2023 - 20:57
 0
मिलावटखोरो पर कसा शिकंजा: दिवाली के पहले मिठाई दुकानों में छापेमारी सैंपल कलेक्शन कर भेजा लैब

खैरथल (हीरालाल भूरानी ) दीपावाली पर्व के मद्देनजर मिठाई दुकानों और होटलों में जांच-पड़ताल की गई। दीपावली में सेहत से खिलवाड़ नहीं हो इसके लिए  जिला कलेक्टर हनुमान मल ढाका के निर्देशन में खैरथल तिजारा जिले में चलाए जा रहे अभियान के तहत आज खाद्य सुरक्षा विभाग एवं रसद विभाग के संयुक्त दल  द्वारा कोटकासिम व खैरथल में विभिन्न खाद्य पदार्थ विक्रेताओं,मिठाई निर्माता विक्रेताओं पर छापा मार कार्रवाई की गई।छापेमारी के दौरान कई दुकानों से जांच के लिए नमूने लिए गए।

 जिला रसद अधिकारी प्रशांत यादव ने बताया कि शुक्रवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर मिठाई दुकानों की जांच की। इस दौरान विभिन्न प्रकार की मिठाईयों के सैंपल भी लिए गए। जिसकी गहन जांच कराई जाएगी। उन्होंने बताया  कि जांच में किसी प्रकार की शिकायत मिलने पर संबंधित मिठाई दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  उन्होंने बताया कि कार्रवाई में राजस्थान में राजस्थान मिष्ठान भंडार कोटकासिम  से कलाकंद, जोधपुर मिष्ठान भंडार कोटकासिम से गाजर पाक, शर्मा मिष्ठान भंडार कोटकासिम से  लड्डू बूंदी, सैनी स्वीट खैरथल से मावा बर्फी, श्री ठाकुर या स्वीट खैरथल से कलाकंद का नमूना जांच वास्ते लिया जाकर प्रयोगशाला में भिजवाया गया इसके अलावा दुकानों को साफ सफाई से कार्य करने खाद्य सामग्री को ढक्कर बिक्री करने एवं अपने खाद्य लाइसेंस दुकान पर लगाकर रखना को निर्देशित किया गया।

खाद्य निरीक्षक केशव गोयल ने कहा कि मानक के अनुरुप मिठाई बनाकर बिक्री करें। मिठाई बनाने में किसी ऐसे पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करें, जिससे ग्राहकों का स्वास्थ्य बिगड़े। फूड इंस्पेक्टर ने बताया कि अभी लगातार जांच की जाएगी। गौरतलब है कि दीपावाली पर्व में मिठाईयों की खपत काफी बढ़ जाती है। जिसे लेकर आशंका जताई जाती है कि मिठाई बनाने के दौरान गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जाता है। जिससे लोगों की सेहत बिगड़ सकती है। फलस्वरुप विभाग की तरफ से जांच का अभियान चलाया जाता है। अपील किया कि जिस मिठाई पर रंग डाला है वह मिठाई की खरीदारी लोग ना करें। 

विधिक बाट माप अधिकारी रमन यादव ने बताया कि भिवाड़ी में श्री स्वीट, लक्ष्मी बीकानेरी एवं खैरथल में अग्रवाल नमकीन पर कार्रवाई की गई। उन्होंने मिठाई दुकानदारों को निर्देश देते हुए कहा कि गुणवत्ता का ख्याल रखें। लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................