संसद से पास तीन नए कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती, रोक लगाने की हुई मांग

Jan 2, 2024 - 06:23
Jan 2, 2024 - 07:16
 0
संसद से पास तीन नए कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी गई चुनौती, रोक लगाने की हुई मांग
भारत की दंड संहिता में बदलाव लाने के लिए कानून के तीन नए सेटों के अधिनियमन को चुनौती देने वाली एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है, जिसमें दावा किया गया है कि उनमें कई "खामियां और विसंगतियां" हैं। लोकसभा ने 21 दिसंबर को तीन प्रमुख कानून पारित किए थे - भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता, और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 25 दिसंबर को विधेयकों पर अपनी सहमति दी। ये नए कानून-भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम-भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।
तीनों कानूनों के क्रियान्वयन पर रोक लगाने की मांग करते हुए, वकील विशाल तिवारी द्वारा दायर जनहित याचिका में कहा गया कि इन्हें बिना किसी संसदीय बहस के अधिनियमित किया गया था क्योंकि अधिकांश विपक्षी सदस्य निलंबित थे। याचिका में अदालत से तीन नए आपराधिक कानूनों की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए तुरंत एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि नए आपराधिक कानून कहीं अधिक कठोर हैं और वास्तव में पुलिस राज्य स्थापित करते हैं और भारत के लोगों के मौलिक अधिकारों के हर प्रावधान का उल्लंघन करते हैं। यदि ब्रिटिश कानूनों को औपनिवेशिक और कठोर माना जाता था, तो भारतीय कानून अब कहीं अधिक कठोर हैं क्योंकि ब्रिटिश काल में आप किसी व्यक्ति को अधिकतम 15 दिनों तक पुलिस हिरासत में रख सकते थे। 15 दिनों से लेकर 90 दिनों या उससे अधिक तक का विस्तार, पुलिस उत्पीड़न को सक्षम करने वाला एक चौंकाने वाला प्रावधान है। 
भारतीय न्याय संहिता में राजद्रोह कानून के एक नए अवतार में अलगाव, सशस्त्र विद्रोह, विध्वंसक गतिविधियों, अलगाववादी गतिविधियों या संप्रभुता या एकता को खतरे में डालने जैसे अपराधों को शामिल किया गया है। नए कानूनों के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जानबूझकर या जानबूझकर, बोले गए या लिखे हुए शब्दों के जरिए, या संकेतों के जरिए, या दृश्य प्रतिनिधित्व के जरिए, या इलेक्ट्रॉनिक संचार के जरिए या वित्तीय साधनों के इस्तेमाल के जरिए, या अन्यथा, अलगाव को भड़काता है या उकसाने का प्रयास करता है या सशस्त्र होता है विद्रोह या विध्वंसक गतिविधियाँ, या अलगाववादी गतिविधियों की भावनाओं को प्रोत्साहित करना या भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालना या ऐसे किसी भी कार्य में शामिल होना या करना, आजीवन कारावास या कारावास से दंडित किया जाएगा जिसे सात साल तक बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए उत्तरदायी भी होगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow