विकसित भारत संकल्प यात्रा,एक ही जगह मिल रहा सभी योजनाओं का लाभ आमजन में दिख रहा उत्साह

Jan 2, 2024 - 17:36
Jan 3, 2024 - 12:44
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा,एक ही जगह मिल रहा सभी योजनाओं का लाभ आमजन में दिख रहा उत्साह

जिला कलक्टर लोक बंधु ने शिविरों में व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के दिए निर्देश

भरतपुर, 02 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के कोने-कोेने तक पहुंच रही हैं। आमजन को योजनाओं का लाभ दिलवाने के उद्देश्य से जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में एलईडी वैन एवं शिविरों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। योजनाओं का लाभ मिलने पर आमजन के चेहरे खुशी से खिलखिलाते हुए नजर आ रहे हैं।

*जिला कलक्टर ने व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के दिए निर्देश*

 जिला कलक्टर लोक बंधु ने बताया कि यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे में आमजन में जागरूकता बढ़ाना और विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजनाओं के दायरे में लाना तथा योजनाओं के बारे में आमजन की व्यक्तिगत कहानियों, अनुभवों को साझा करना तथा वंचित रहे व्यक्तियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण करना है। उन्होंने बताया कि शिविरों में सम्बंधित क्षेत्र के उपखण्ड अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने समस्त उपखण्ड एवं सम्बंधित अधिकारियों को यात्रा के तहत आयोजित किये जाने वाले शिविरों में व्यवस्थाएं दुरूस्त रखते हुए आमजन को पूर्ण सहयोग देने के निर्देश दिये। उन्होंने शिविरों के दौरान आमजन द्वारा दर्ज करवायी जाने वाली शिकायतों के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। 

*मंगलवार को यहां आयोजित हुए शिविर*

 जिला कलक्टर ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को पंचायत समिति बयाना की ग्राम पंचायत थानाडांग व शाहपुर, पंचायत समिति वैर की ग्राम पंचायत धरसौनी व चक धरसौनी, पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत कबई व लुहासा, पंचायत समिति रूपवास की ग्राम पंचायत पहाडपुर व सिर्रोंद तथा पंचायत समिति सेवर की ग्राम पंचायत मोरोली कलां में शिविर आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि ग्राम सरपंचों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी शिविर में सहभागिता दिखाई।

*एलईडी वैनों का सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से हुआ स्वागत*

 विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मंगलवार को ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में आमजन व स्वागत समिति द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार रथ का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया, इस अवसर पर आमजन ने विकसित भारत बनाने की शपथ ली। इस अवसर पर स्कूली छात्राओं एवं महिलाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। योजनाओं से संबंधी प्रचार सामग्री, ब्रोशर, पैम्पलेट आदि का वितरण किया गया।  

*शिविर में इन योजनाओं का मिला लाभ*

 जिले की ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत आयोजित हुए शिविरों में पात्र ग्रामीणों का आयुष्मान भारत योजना- पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, राजीविका, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, नमो ड्रोन दीदी योजना एवं पीएम पोषण योजना आदि के बारे में जागरूक किया गया एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया। वहीं महिला लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया गया। 

*विभिन्न गतिविधियों का हुआ आयोजन*

शिविर के दौरान क्विज प्रतियोगिता विजेताओं को प्रमाण पत्र सहित आयोजित शिविरों में केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को अभिनन्दन पत्र प्रदान किये गये। बयाना की ग्राम पंचायत शाहपुर में आयोजित शिविर के दौरान गोदभराई व अन्न प्रासन्न संस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें नायब तहसीलदार ममता कुमारी ने बच्चों को खीर खिलाई। इस दौरान किसानों को ड्रोन के माध्यम से खेतों में नैनो यूरिया के छिड़काव के डेमो भी दिये गये। 

*लाभान्वित सुना रहे हैं विकास की कहानी*

 केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों ने अपने अनुभव व जीवन में आये बदलाव ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ के माध्यम से साझा किये। आयोजित शिविरों के अवसर पर केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन देने, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करने एवं आयुष्मान भारत योजना के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार जताया। 

*बुधवार को यहां आयोजित होंगे शिविर*

 जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने बताया कि 3 जनवरी को पंचायत समिति बयाना की ग्राम पंचायत पालीडांग, पंचायत समिति वैर की ग्राम पंचायत जीवद, पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत खेडीदेवीसिंह, पंचायत समिति रूपवास की ग्राम पंचायत डुमरिया तथा पंचायत समिति सेवर की ग्राम पंचायत चिकसाना में शिविर आयोजित कर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

*उपखण्ड सेवर के मोरोली कलां में यात्रा का परम्परागत तरीके से हुआ स्वागत*

 उपखण्ड अधिकारी सृष्टि जैन ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रचार रथ ग्राम पंचायत मौरोली कलां पहुंचे जहां पर ग्रामवासियों ने उत्साह के साथ परम्परागत तरीके से यात्रा का स्वागत किया। इस दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। उन्होंने बताया कि शिविर में 1810 लाभार्थियों ने भाग लेकर योजनाओं का लाभ उठाया व जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि उज्जवला योजना के अंतर्गत 12 पात्र महिला लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया गया साथ ही 18 व्यक्तियों की केवाईसी की गई। आयुष्मान भारत योजना में 46 व्यक्तियों के कार्ड बनाये गये।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow