जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

सभी विभाग 100 दिवसीय कार्ययोजना के लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करें: जिला कलक्टर

Jan 29, 2024 - 17:12
Jan 29, 2024 - 18:40
 0
जिला कलक्टर ने ली साप्ताहिक समीक्षा बैठक

भरतपुर, जिला कलक्टर लोक बंधु ने कहा कि सभी अधिकारी सरकार के 100 दिवसीय कार्ययोजना में विभागीय लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करते हुए आमजन को पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों को जनससमयाओं का त्वरित निस्तारण करते हुए आमजन को व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में समय पर लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विभागवार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में आमजन को लाभान्वित करते हुए सभी विभाग स्वप्रेरित होकर पात्र लोगों को चिन्हित करें। उन्होंने सभी विभागों को राज्य सरकार की 100 दिवसीय कार्ययोजना के लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करते हुए समय पर क्रियान्विति करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिस विभाग को कार्यालय विस्तार अथवा नवीन कार्यालय सृजन के लिए भूमि की आवश्यकता हो, सम्बंधित उपखण्ड अधिकारी के माध्यम से भूमि चिन्हित कर क्रियान्विति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभागीय कार्यों एवं जनहित के कार्यों में पूर्व में लगाई गई रोक को हटा कर विभागीय कार्यों के लिए अनुमति प्रदान की है। सभी विभाग इसके तहत विकास कार्यों को समय पर गति प्रदान करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को विभागीय स्तर पर प्रतिदिन 100 दिवसीय कार्ययोजना की प्रगति की मॉनिटरिंग करने, जनप्रतिनिधियों एवं उच्चाधिकारियों से प्राप्त शिकायतों के शीघ्रता से निराकरण के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने विभागवार समीक्षा के दौरान ग्रामीण विकास विभाग को आवास योजनाओं में भूमि के अभाव में वंचित परिवारों की सूची बनाकर प्रस्ताव तैयार करने, 100 दिवसीय कार्ययोजना के अनुरूप ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना में स्वीकृत 14 कार्यों को मार्च तक पूरा कराने, पशुपालन विभाग को सभी पात्र पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड जारी करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सा विभाग को आयुष्मान भारत योजना में सभी पात्र परिवारों का पंजीयन करवाने, चिकित्सा संस्थानों के निरीक्षण के समय सुधारात्मक कदम के लिए दिए गए निर्देशों की पालना कराने तथा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान को प्रभावी रूप से चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विद्यालयों, आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए भूमि की उपलब्धता के अनुसार प्रस्ताव भिजवाने, पेयजल व विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर घर नल योजना में पूर्ण हो चुके कार्यों के सड़क मरम्मत सम्बंधी कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री के विशेषाधिकारी आरके त्रिपाठी ने कहा कि स्थानीय नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए जयपुर नहीं जाना पड़े इसके लिए भरतपुर में जनसुनवाई केन्द्र स्थापित किया गया है। जिसमें आमजन की सुनवाई कर समस्याओं का त्वरित समाधान करवाया जायेगा। उन्होंने सभी विभागों को आमजन से सम्बंधित समस्याओं का निराकरण कर सामुदायिक स्तर को प्रभावित करने वाले कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला परिषद के सीईओ दाताराम, आयुक्त नगर निगम भावना शर्मा सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow