मौसम में नमी के चलते समय से पहले फैल रहा एड़िनोवायरस

Jul 20, 2023 - 16:53
 0
मौसम में नमी के चलते समय से पहले फैल रहा एड़िनोवायरस

खैरथल,अलवर (हीरालाल भूरानी)

       मौसम में नमी के चलते डेंगू, मलेरिया जैसी सीजनल बीमारीयों के साथ अब पिंक आई मतलब आई फ्लू ने अपना कहर बरपाना चालू कर दिया है। सामान्यतः अगस्त - सितंबर में आनी वाली इस बीमारी के एडिनोवायरस ने जुलाई के समान्य दिनों में ही अपनी उपस्थिति दर्ज करवा दी है। आमतौर पर जुलाई में इस बीमारी के बहुत कम मरीज आया करते थे जो कि अब पिछले हफ्ते से आधे मरीज इसी बीमारी के रोज आ रहे है।
क्लीयर विजन आई केयर खैरथल के चीफ और सीनियर आई कंसल्टेंट डॉ रिंकू मेहता ने बताया कि एडिनोवायरस एक वायरल बीमारी है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क से ये बीमारी और ज्यादा फैलती है। संक्रमित व्यक्ति की ओर देखने से यह नहीं फैलता है। आंख लाल रहना, आँख में सूजन, किरकिराहट महसूस होना पानी आना, हल्का पीला डिस्चार्ज आना तथा कान के पास दर्द रहना इस बीमारी के मुख्य लक्षण है। कभी- कभी हल्का बुखार भी आ सकता है। हालांकि यह बीमारी खुद से भी ठीक हो जाती है इसलिये ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए। लेकिन परेशानी ज्यादा होने पर तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। खुद अपनी मर्जी से कोई भी दवा लेने से परहेज करें वर्ना गंभीर समस्या भी हो सकती है। 

डाक्टर द्वारा सलाह-

* यदि किसी को यह बीमारी है तो उसके संपर्क में नहीं आना चाहिए । बीमारी होने पर अपने घर पर खुद को तुरंत आइसोलेट कर लेना चाहिए। 

* आँखों को साफ पानी से धों लेना चाहिए। रुमाल या हाथ से साफ नहीं करना चाहिए। 

* अपना रुमाल, तौलियाँ, बिस्तर किसी भी दूसरे व्यक्ति से शेयर नहीं करना चाहिए। 

* यदि किसी भी बच्चे की बीमारी हुई है तो उसे विधालय नहीं भेजना चाहिए। वर्ना यह बीमारी एक बच्चे से दूसरे बच्चे में तुरंत फैल जाएगी। 

*इससे बचाव के लिए घर से बाहर से आने के बाद तुरंत साबुन से हाथों को धों लेना चाहिए। 

* अपने हाथों से बार बार आँखों, नाक, और मुँह को नहीं छूना चाहिए। 

* बचाव के लिए चश्मा जरूर लगा लेना चाहिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................