अलावडा में 15 दिवसीय फूड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

नाबार्ड द्वारा वितपोषित जन सम्बल संस्था रामगढ के सहयोग से अलावडा में महिलाओं को 15 दिवसीय फूड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन । इस अवसर पर नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक प्रदीप चौधरी अलवर द्वारा प्रशिक्षत महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए

अलावडा में 15 दिवसीय फूड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

रामगढ़ / राधेश्याम गेरा :- क्षेत्र के कस्बा अलावड़ा में नाबार्ड द्वारा वित्त पोषित जन संबल संस्था रामगढ़ के सहयोग से महिलाओं को 15 दिवसीय फूड प्रोसेसिंग शिविर का आयोजन कर विभिन्न प्रकार के अचार गुलकंद मसाले शरबत बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।
नाबार्ड संस्था के सहायक प्रबंधक प्रदीप चौधरी अलवर ने बताया कि शिविर का उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को घर पर बैठकर समूह में घरेलू उपयोग में आने वाले उत्पाद बनाकर स्वयं के घर में उपयोग लेने के अलावा बनाए गए उत्पादों को बाजार में बेचकर अपने परिवार की आमदनी बढाने में सहयोग कर अपना और अपने समूह का नाम रोशन कर सकें।


जन सम्बल संस्था रामगढ के सचिव रोहताश कुमार ने बताया कि अलावड़ा में संचालित  लक्ष्मी,दीक्षा,अंकित समूह के माध्यम से 30 महिलाओं को फूड प्रोसेसिंग प्रशिक्षण ट्रेनर  दिया गया और इसी के साथ प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं को ₹50 प्रतिदिन के हिसाब से दैनिक भत्ता भी दिया जा रहा है।आज 15 दिवसीय शिविर के समापन अवसर पर नाबार्ड के प्रदीप चौधरी द्वारा सभी प्रशिक्षित महिलाओं को सर्टीफिकेट वितरित किए गए और प्रशिक्षित महिलाओं को अचार,मसाले,गुलकंद वगैहरा बनाकर बाजार में बेचने के लिए समूह में सामान तैयार करने के साथ साथ अपने अपने घरों में पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया गया।
इस अवसर पर प्रशिक्षण लेने वाली महिलाओं द्वारा नाबार्ड के सहायक प्रबंधक प्रदीप चौधरी और जनसंपर्क संस्थान के अध्यक्ष एवं नाबार्ड के मास्टर फार्मर बाबूलाल सैनी का आभार जताया और प्रदीप चौधरी को स्वयं के बनाए गए,अचार गुलकंद दिखाए एवं स्वयं द्वारा बनाया गया अचार का डब्बा उपहार में भेट किया।
इस दौरान ट्रेनर अनीता जांगिड़
हरजीत कौर,बिल्लो बाई,निर्मला,मधुबाला,रजनी अरोडा,हिमांजली शर्मा,मीनू,जयश्री शर्मा,प्रेमलता जैन,मिनाक्षी जांगिड़ सहित सभी महिलाऐं मौजूद रही