विघ्नहर्ता बप्पा की उतारी महाआरती, लगाए छप्पन भोग, गूंजे गणपति बप्पा के जयकारे

Sep 28, 2023 - 17:18
 0
विघ्नहर्ता बप्पा की उतारी महाआरती, लगाए छप्पन भोग, गूंजे गणपति बप्पा के जयकारे

झुंझुनूं  l(सुमेर सिंह राव ) सिंघाना गांव हीरवा में चल रहे गणेश उत्सव गणपति भक्तों के जीवन से करते हैं दुखों का नाश, गणपति के दरबार में पूरे होते हैं सबके काज इस भावना संग सड़कों पर आस्था विश्वास संग नाचते गाते गणेश जी के भक्त विसर्जन यात्रा में शामिल हुए वहीं दूसरी ओर कहीं बप्पा को भक्तों ने छप्पन भोग लगाया एक ओर फूलों से सजे पंडाल बप्पा की सुन्दरता सबको उनकी ओर आकर्षित कर रही थी तो वहीं दूसरी ओर बप्पा प्रेमियों की खुशी उनके उत्साह में नजर आ रही थी। जिसमें पंडित पुनीत विशिष्ट के द्वारा विधिविधान से पूजा अर्चना संग मंदिरों और पंड़ालों में सुबह भक्तों का तांता लगा रहा तो वहीं शाम होते सांस्कृतिक कार्यक्रमों, भजनों,को देख भक्त मंत्रमुग्ध हो गए। पंडाल में गुरुवार को भक्तों ने बप्पा के चरणों में सिर झुका उनका आशीर्वाद लिया।

भगवान गणेश को छप्पन भोग लगाया - हीरवा गाँव मे चल रहे श्री गणेशोत्सव के नोवे दिन बुधवार को भगवान गणेश को 56 भोग समर्पित किया गया। छप्पन भोग आकर्षण का केन्द्र रहा। छप्पन भोग मनीष अग्रवाल पुत्र स्वर्गीय महावीर प्रसाद अग्रवाल के द्वारा भगवान गणेश को छप्पन भोग लगाया गया। फिर श्रद्धालुओं में छप्पन भोग का प्रसाद वितरित किया गया। छप्पन भोग से पहले रंगोली की भी प्रतियोगिता की गई जिसमें प्रथम स्थान पर ईशा मिश्रा पुत्री संदीप मिश्रा रही। इस मौके पर नारायण सिंह शेखावत, धर्मपाल यादव ASI रिटायर्ड, श्यामसुंदर शर्मा,सजन शर्मा, शिवकुमार अग्रवाल, मनीष अग्रवाल, घनश्याम अग्रवाल, भलजी यादव, विक्रम यादव, ऋषि सोनी,बंटी शर्मा,अशोक मिश्रा एवं समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।

गाजे-बाजे के साथ हुआ मूर्तियों का विसर्जन - गणेश जी महाराज की मूर्ति ठाकुर जी मंदिर से गांव में चारो तरफ भ्रमण कर श्रद्धा और भक्तिमय वातावारण में भक्तों के बीच विराजमान रहने के पश्चात विघ्नहर्ता गणेश अपने धाम को वापस लौटने के लिए चल पड़े। गणेश प्रतिमा विसर्जन से पूर्व पंडित पुनीत विशिष्ट एवं पंडित अमित शर्मा ने मंगलमूर्ति की वैदिक मंत्रोच्चार से हवन एवं पूजन कर भक्तों के हाथों में रक्षासू़त्र बांध यजमान जनों ने प्रसाद वितरित किया। गणेश प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा में गणेश प्रतिमा को फूलों की मालाओं एवं सिंदूर से अलौकिक श्रृंगार कर के वाहन पर रखा गया, ढोल-नगाड़े की धुनों एवं गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आना के जयकारे के बीच भगवान गणेश को रंग-गुलाल वर्षा करते हुए गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने के लिए भक्तजन झूमते-नाचते हुए सुल्ताना विसर्जन स्थल के लिए निकल पड़े। सुल्ताना विसर्जन स्थल पर धूमधाम से गणेश प्रतिमा का विसर्जन करके सभी के लिए सुख समृद्धि की मनोकामना मंगलमूर्ति से की।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................