विकसित भारत संकल्प यात्रा के चिकसाना शिविर का निरीक्षण

Jan 3, 2024 - 17:42
Jan 3, 2024 - 19:29
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा के चिकसाना शिविर  का निरीक्षण

शिविर में आने वाला कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे: संभागीय आयुक्त

भरतपुर, 3 जनवरी। सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने उपखण्ड सेवर के चिकसाना में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित शिविर का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाला कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे मौके पर लाभ प्रदान कर योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाये। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी भरतपुर सृष्टि जैन भी मौजूद रहीं।

 सम्भागीय आयुक्त ने शिविर में सभी विभागों द्वारा लगायी गयीं स्टॉल्स का निरीक्षण कर पंजीकरण की प्रक्रिया एवं योजना की जानकारी के सम्बंध में किये जा रहे प्रयासों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं में पात्रजनों को लाभान्वित कर योजनाओं की जानकारी सभी विभागों द्वारा प्रदान की जाये। उन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की स्टॉल पर सम्बंधित अधिकारियों को योजना में पात्रता को बैनर के माध्यम से डिस्प्ले करने के सम्बंध में निर्देश दिये जिससे आमजन पात्रतानुसार योजना का लाभ उठा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बंध में डे नोडल अधिकारी को निर्देशित करते हुए आयुष्मान भारत योजना के तहत की जाने वाली केवाईसी एवं पंजीकरण के लिए आये आवेदनों के डेटा के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त आवेदनों एवं योजना के बारे में किसानों को दी जा रही जानकारी, सर्वे, लैण्ड सीडिंग के बारे में सम्बंधित अधिकारियों को अधिक सजगता से कार्य करने को कहा। शिविर में ड्रोन द्वारा नैनो यूरिया के छिड़काव के डेमो के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए सम्बंधित कार्मिकों को किसानों के मध्य योजना के अधिकाधिक प्रचार करने को कहा। सम्भागीय आयुक्त ने केन्द्र सरकार की 17 फ्लैगशिप योजनाओं सहित सभी 54 योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ के माध्यम से साझा करवाते हुए पोर्टल पर दर्ज करवाने के निर्देश दिये।

 सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि कोई भी पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे यह सुनिश्चित किया जाये एवं सम्बंधित अधिकारीगण नियमित तौर पर शिविरों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को पुख्ता रखें। उन्होंने कहा कि शिविर में आये लाभार्थियों की आवश्यक औपचारिकताएं शिविर में ही पूर्ण की जायें जिससे आमजन को विभिन्न विभागों में चक्कर लगाने की आवश्यकता न पड़े। सम्भागीय आयुक्त ने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने केन्द्र सरकार के जल जीवन मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति हेतु नल लगाने के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए पीएचईडी के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने इस दौरान ग्राम सरपंच एवं आमजन से संवाद कर शिविर के बारे में फीडबैक प्राप्त करते हुए आमजन की शिकायतों का तुरन्त निस्तारण करने के सम्बंध में अधिकारियों को निर्देश दिये।

*चिकसाना में प्रचार रथ का हुआ स्वागत*

 उपखण्ड अधिकारी भरतपुर सृष्टि जैन ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित किये जा रहे शिविरों के क्रम में बुधवार को सेवर उपखण्ड की ग्राम पंचायत चिकसाना में पहुंचे प्रचार रथ (एलईडी वैन) का परम्परागत तरीके से स्वागत किया गया, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया एवं विजेताओं व शिविर में उत्कृष्ट कार्य करने वाले भागीदारों को अभिनंदन पत्र भी प्रदान किये गये। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान 2339 लाभार्थियों ने योजनाओं में पंजीकरण कराते हुए जानकारी प्राप्त की। शिविर में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी सहभागिता दिखाई।

*गुरूवार को यहां आयोजित होंगे शिविर*

 जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने बताया कि 4 जनवरी को पंचायत समिति बयाना की ग्राम पंचायत तरसूमा व परोआ, पंचायत समिति वैर की ग्राम पंचायत सुहांस व लखनपुर, पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत डहरा व हंतरा, पंचायत समिति रूपवास की ग्राम पंचायत भवनपुरा व कंजौली तथा पंचायत समिति सेवर की ग्राम पंचायत फुलवारा व पीपला में शिविर आयोजित कर केन्द्र सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow