जिला कलक्टर ने आरबीएम चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

Jan 21, 2024 - 18:35
Jan 21, 2024 - 19:06
 0
जिला कलक्टर ने आरबीएम चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

*चिकित्सा व्यवस्थाओं को दुरूस्त रखने के दिये निर्देश*

भरतपुर, 21 जनवरी। भविष्य में सुरक्षा नियमों का पालन पालन करें जिला कलक्टर लोकबंधु ने रविवार को आरबीएम चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने ड्यूटी पर रहने वाले कार्मिकों की जानकारी वार्डों में प्रदर्शित करने एवं मौसम के मध्येनजर रोगियों के लिये कम्बल व सर्दी के बचाव के उपय अपनाने के निर्देश दिये। 

निरीक्षण के दौरान उन्होेंने वार्डों में भ्रमण कर मरीजों से चिकित्सा सुविधाओं एवं वहॉ पर स्टाफ द्वारा किये जाने वाले व्यवहार के बारे में जानकारी लेकर उनके हाल-चाल पूछे। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को सर्दी के मौसम को देखते हुये रोगियों को कम्बल आदि की व्यवस्था करने तथा सर्दी से बचाव के लिये आवश्यक उपाय अपनाने के निर्देश दिये। उन्हांेने मरीजों के परिजनों से वहॉ ठहरने एवं मरीजों को दी जाने वाली निशुल्क दवाओं एवं निशुल्क जॉच आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने वार्डों में गन्दगी को देखकर नाराजगी जाहिर करते हुये वार्डों एवं चिकित्सालय परिसर में पर्याप्त साफ सफाई के निर्देश देने के साथ ही चिकित्सालय में मरीजों के बैडों की चद्दरों को नियमित रूप से बदलने के निर्देश भी प्रदान किये। उन्होंने निर्देशित किया कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने चिकित्सालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति, पेयजल, साफ सफाई आदि व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौसमी बीमारियों को देखते हुये दवाईयों के पर्याप्त भण्डारण रखने के साथ ही लैब से संबंधित मशीनों के रख रखाव की बात भी कही। 

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान आरबीएम चिकित्सालय में राज्य सरकार द्वारा लगभग 85 करोड की लागत से 250 बैड के स्वीकृत भवन के निर्माण कार्यों का भी अवलोकन कर प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आरएसआरडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को समय पर पूरा कराने के साथ साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। इस दौरान चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों के प्रभारी चिकित्सक उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow