जिले भर में चिकित्सा संस्थानों का हुआ औचक निरीक्षण

Jan 24, 2024 - 18:46
Jan 24, 2024 - 19:49
 0
जिले भर में चिकित्सा संस्थानों का हुआ औचक निरीक्षण

*अस्पताल में रोगियों को बेहतर इलाज एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करें - जिला कलक्टर*

भरतपुर, 24 जनवरी। जिला कलक्टर लोक बंधु के निर्देश पर बुधवार को जिलेभर में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिला कलक्टर आरबीएम चिकित्सालय पहुंचे तथा चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल ड्यूटी समय पर सभी चिकित्साकर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए रोगियों को उपचार के समय राज्य सरकार की मंशानुरूप सभी सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिये।

 जिला कलक्टर ने अस्पताल के सभी वार्डों में भ्रमण कर मरीजों से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी लेकर उनके हाल-चाल पूछे तथा अस्पताल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल प्रशासन को सर्दी के मौसम को देखते हुये रोगियों को कम्बल एवं सर्दी से बचाव के लिये आवश्यक उपाय अपनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में मरीजों के साथ आने वाले तिमारदारों के ठहरने के स्थानों पर भी सर्दी के बचाव के इंतजाम किये जाये। वार्डों में सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए अनावश्यक लोगों का आवागमन बन्द करें परिजनों को भी सफाई बनाये रखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने अस्पताल के आउटडोर एवं इनडोर के सभी वार्डों का निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर ने अस्पताल में आने वाले रागियों को निशुल्क दवा एवं निशुल्क जॉच आदि सुविधाओं की जानकारी लेकर चिकित्सीय जांच हेतु अस्पताल में उपलब्ध सभी उपकरणों के रखरखाव की व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने वार्डों में गन्दगी को देखकर नाराजगी जाहिर करते हुये वार्डों एवं चिकित्सालय परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ ही चिकित्सालय में मरीजों के बैडों की चद्दरों को नियमित रूप से बदलने के निर्देश भी प्रदान किये। उन्होंने चिकित्सालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति, पेयजल, साफ सफाई आदि व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौसमी बीमारियों को देखते हुये दवाईयों के पर्याप्त भण्डारण रखने, ड्रगहाउस से समन्वय बनाये रखते हुए समय पर आपूर्ति करने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल में ड्यूटी के समय सभी कार्मिकों को निर्धारित ड्रेस कोड की पालना कराते हुए वार्डों के बाहर ड्यूटी आफिसर की सूचना भी प्रदर्शित करने के निर्देश दिये। 

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान आरबीएम चिकित्सालय में राज्य सरकार द्वारा लगभग 85 करोड की लागत से 250 बैड के स्वीकृत भवन के निर्माण कार्यों का भी अवलोकन कर प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आरएसआरडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को समय पर पूरा कराने के साथ साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। इस दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ जिज्ञासा साहनी सहित चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों के प्रभारी चिकित्सक उपस्थित रहे। 

जिला कलक्टर के निर्देश पर सभी उपखण्ड अधिकारियों द्वारा चिकित्सा संस्थानों का निरीक्षण कर साफ-सफाई व्यवस्था, निशुल्क जॉच एवं निशुल्क दवा योजना की क्रियान्विति एवं रोगियों को अस्पताल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow