'तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनने की राह पर भारत', राजीव चंद्रशेखर बोले- मोदी सरकार ने प्रदर्शन की राजनीति की

Mar 1, 2024 - 17:48
Mar 1, 2024 - 18:59
 0
'तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनने की राह पर भारत', राजीव चंद्रशेखर बोले- मोदी सरकार ने प्रदर्शन की राजनीति की
भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत के पिछले दशक में परिवर्तनकारी परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 'प्रदर्शन की राजनीति' की सराहना की। चन्द्रशेखर ने रिकॉर्ड 8.4% जीडीपी वृद्धि हासिल करते हुए 'नाजुक पांच' से 'शीर्ष पांच' अर्थव्यवस्थाओं में एक महत्वपूर्ण बदलाव पर प्रकाश डाला। चन्द्रशेखर ने यूपीए के 'खोए हुए दशक' की तुलना एनडीए की उपलब्धियों से की, उन्होंने मुद्रास्फीति में कमी, मजबूत वित्तीय प्रणाली और एनपीए में कमी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में हमारे देश में जबरदस्त, गहरे, संरचनात्मक और स्थायी परिवर्तन हुए हैं। सबसे निर्णायक परिवर्तनों में से एक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी की 'प्रदर्शन की राजनीति' रही है।
राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि पीएम मोदी जी की अभूतपूर्व पैमाने पर परिवर्तन और क्रियान्वयन करने और दशकों से अनसुलझी समस्याओं का समाधान प्रदान करने की क्षमता भारत के बारे में कहानी बदल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन के तहत 2004-2014 की अवधि भारत के लिए एक 'खोया हुआ दशक' था। 2014 से पीएम मोदी जी ने तबाह हो चुकी अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करना शुरू कर दिया। मोदी जी के नेतृत्व में 2019-24 के कालखंड ने विकसित भारत की नींव रखी है। उन्होंने कहा कि हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही में 8.4% जीडीपी विकास दर दर्ज की है। यह मोदी सरकार के प्रयासों और क्षमताओं के बारे में बहुत कुछ बताता है।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विशेष रूप से, यूपीए शासन के तहत 'लॉस्ट डिकेड' के दौरान, भारत दुनिया की फ्रैजाइल-फाइव अर्थव्यवस्थाओं की सूची में था। उनके शासन की अंतिम तिमाही में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर केवल 5.3% थी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी जी के कुशल नेतृत्व में 'प्रदर्शन की राजनीति' और यूपीए शासन के तहत भ्रष्टाचार और भाईचारे के 'खोए हुए दशक' के बीच एक बड़ा अंतर रहा है। उन्होंने कहा कि आज हमारी वित्तीय प्रणाली दुनिया की सबसे मजबूत वित्तीय प्रणालियों में से एक है। यह समावेशी है, और स्टार्टअप्स को उच्च क्रेडिट प्रदान कर रहा है। इसके अलावा, गैर-लाभकारी परिसंपत्तियां (एनपीए) दशक के निचले स्तर 3.9% पर हैं।
 
चन्द्रशेखर ने इस बात पर जोर दिया कि सेमीकंडक्टर और उच्च प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में देश पिछले 65-75 वर्षों में जो हासिल नहीं कर सका, सरकार के पास अब उनमें निवेश करने के लिए संसाधन उपलब्ध हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि कैबिनेट ने पहले ही इस उद्देश्य के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये की महत्वपूर्ण धनराशि को मंजूरी दे दी है। पिछले दो वर्षों में सेमीकंडक्टर के लिए प्राप्त कुल निवेश प्रस्ताव 2.5 लाख करोड़ रुपये हैं, जो अर्थव्यवस्था की वृद्धि और उपलब्ध संसाधनों का प्रमाण है। भारतीय अर्थव्यवस्था में 8.4% की वृद्धि के साथ-साथ राजनीतिक संस्कृति का श्रेय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाता है, जिसे वैश्विक मंच पर मान्यता मिली है और लोगों द्वारा इसकी सराहना की गई है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow