महिला दिवस के उपलक्ष में Noida के गार्डिनर ग्लोरी क्लब में ब्रह्माकुमारी सेंटर ने आयोजित किया विशेष प्रोग्राम

Mar 5, 2024 - 08:51
Mar 5, 2024 - 10:29
 0
महिला दिवस के उपलक्ष में Noida के गार्डिनर ग्लोरी क्लब में ब्रह्माकुमारी सेंटर ने आयोजित किया विशेष प्रोग्राम
शिव जयंती और महिला दिवस के उपलक्ष में सेक्टर 46 नोएडा स्थित ब्रह्माकुमारी सेंटर ने गार्डिनर ग्लोरी के क्लब में एक विशेष प्रोग्राम का आयोजन किया जिसमें शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। बड़ी संख्या में सेक्टर 45,46,51,15  इत्यादि सेक्टर्स के 250 से अधिक लोग ने इस प्रोग्राम में इस हिस्सा लिया। प्रोग्राम में विशेष रूप से अपोलो हॉस्पिटल Delhi के डॉक्टर सोलंकी ,HDFC बैंक की ब्रांच मैनेजर श्रीमति पूर्ति, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती अर्चना, समाजशास्त्री अराध्या भारद्वाज ,भूतपूर्व IAS और भूतपूर्व प्रमुख सचिव श्री आर के सिंह ,इनकम टैक्स के प्रमुख वक़ील श्री कुंद्रा  विशेष रूप से उपस्थित थे। ब्रह्माकुमारी  की तरफ़ से BK भावना बहन , BK रजनी बहन और सेंटर इंचार्ज वरिष्ठ राजयोगनी BK कीर्ति बहन ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया।
इस अवसर पर बोलते हुए ब्रह्माकुमारी गुड़गाँव सेंटर की BK  भावना बहन ने समस्याओं को कैसे पॉज़िटिविटी के माध्यम से सुलझाए इस पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि जैसा सोचोगे वैसे ही बन जाओगे, अगर मन दुरुस्त है तो फिर शरीर भी तंदुरुस्त रहेगा, तो इस लिए मन को ठीक करना बहुत ज़रूरी है। अपने विचारों का शरीर , संबंध ,संपर्क ,व्यवहार और वातावरण जो हम बनाते हैं उन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। उन्होंने आगे कहा कि जीवन के उतार चढ़ाव के समय भी यदि हम अपने मन में पॉज़िटिव विचार रखते हैं तो या तो समस्या समाप्त हो जाती है या उसकी अवधि कम हो जाती है।उन्होंने बताया कि रात को सोते समय या सुबह उठते समय जब हमारा सब subconscious mind बहुत एक्टिव होता है तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम अपने मन को कुछ positive  विचार दे ।और ये शक्तिशाली विचार इस प्रकार देना है ये हमको राजयोग मेडिटेशन सिखाता है। संकल्पों से कैसे सिद्धि प्राप्त की जाती है इस पर उन्होंने विस्तार से समझाया। उन्होंने positive, pure, powerful & purposeful thoughts के महत्व पर प्रकाश डाला।
इस अवसर पर बोलते हुए डॉक्टर सोलंकी ने लक्ष्य निर्धारण और लगन के द्वारा उसको प्राप्त करने के महत्व पर ज़ोर दिया। ब्रह्माकुमारी द्वारा समाज के विकास के अनवरत कार्य में लगे रहने की उन्होंने  सराहना की। HDFC की ब्रांच मैनेजर श्रीमति पूर्ति ने सेवा का उद्देश्य सबकी satisfaction को हासिल करना बताया। सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती अर्चना ने महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को परिवार की धुरी बताते हुए कहा कि जहाँ उनको एक और आसमान को छूना है उनको धरती पर भी क़दम बनाए रखने और लाइफ़ को  बैलेंस जिसमें एक तरफ़ अचीवमेंट हो और दूसरी तरफ़ संस्कारों  को बनाए रखना है। इसमें मेडिटेशन का एक प्रमुख रोल है।
20 से अधिक वर्षों से ब्रह्माकुमारी के ओम शांति रिट्रीट सेंटर में कार्यरत BK रजनी ने नारी के शिव की शक्ति के स्वरूप पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नारी (अर्थात न +अरी )जिसका कोई शत्रु न हो। उन्होंने मस्तिष्क के भावना और तार्किक पहलुओं के बैलेंस पर विशेष ध्यान दिया और बताया कि किस प्रकार राजयोग मेडिटेशन हमको जीवन  मै कैसे बैलेंस प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ता है। सेंटर इंचार्ज वरिष्ठ राजयोगनी BK कीर्ति बहन ने सभी के प्रति शुभकामना सद्भावना प्रेम ख़ुशी और शांति को देने के संस्कार का विस्तार से वर्णन किया।उपस्थित जनसमूह को उन्होंने मेडिटेशन भी कराया। प्रतिष्ठित अधिवक्ता श्री कुंद्रा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow