होम वोटिंग के प्रति वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं में दिखा भारी उत्साह

Apr 5, 2024 - 19:26
Apr 5, 2024 - 22:28
 0
होम वोटिंग के प्रति वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं में दिखा भारी उत्साह

चुनाव आयोग के नवाचार को सराहा

भरतपुर, 5 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिये शुरू की गई होम वोटिंग की सुविधा के तहत प्रथम दिवस पंजीकृत मतदाताओं ने उत्साह के साथ मतदान में भाग लिया तथा आयोग द्वारा दी गई सुविधा की सराहना की। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. अमित यादव के निर्देशन में विधानसभा क्षेत्रवार नियुक्त किये गये होम वोटिंग के मतदान दलों ने निर्धारित रूट चार्ट अनुसार घर घर जाकर 85 वर्ष से अधिक आयु एवं दिव्यांग मतदाताओं से मत डलवाये। नागरिकों में लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी निभाने का उत्साह होम वोटिंग के दौरान देखा गया। वरिष्ठ नागरिकों ने कहा कि चुनाव आयोग का यह निर्णय लोकतंत्र के उत्सव में भागीदारी के लिये ऐतिहासिक है इससे हमें भी अपने पसंद के उम्मीदवार को मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा मिली है।

 भरतपुर विधानसभा क्षेत्र में 14 सैक्टरवार रूट चार्ट बनाकर मतदान दलों को प्रथम दिवस रवाना किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि होम वोटिंग के दौरान मतदान दलों के साथ सैक्टर अधिकारी, सुपरवाईजर एवं बीएलओ के साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस जाब्ता भी साथ है तथा मतदान को निष्पक्ष एवं पारदर्शी बनाने के लिए वीडियोग्राफी भी करवायी जा रही है। उन्होंने बताया कि होम वोटिंग के लिए अस्थाई बूथ बनाकर मतदाताओं को उनके वैलेट पेपर देकर वोट डलवाये जा रहे हैं और वोट डालने के बाद मौके पर ही वैलेट पेपर को मतपेटी में डाला जा रहा है। इस दौरान पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी करवायी जा रही है। होम वोटिंग के तहत निर्वाचन क्षेत्र में 1598 पात्र मतदाताओं ने घर से मतदान करने का विकल्प चुना है इसमें 1114 बुजुर्ग एवं 484 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया होम वोटिंग की प्रक्रिया 10 अप्रैल तक चलेगी किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिये अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा चरण 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow