राजस्थान जल महोत्सव-2024: बांधों और जलाशयों पर विशेष आयोजन,14 सितंबर को जिले में उत्सव के रूप में बनाया जाएगा

Sep 11, 2024 - 18:26
 0
राजस्थान जल महोत्सव-2024: बांधों और जलाशयों पर विशेष आयोजन,14 सितंबर को जिले में उत्सव के रूप में बनाया जाएगा

कोटपूतली-बहरोड़, 11 सितंबर। राजस्थान की सरकार ने जल प्रबंधन और संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए “राजस्थान जल महोत्सव-2024” का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इस विशेष महोत्सव के तहत राज्य के सभी बांधों और जलाशयों पर समारोह आयोजित किए जाएंगे। मुख्य सचिव सुधांश पंत ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं, और 14 सितंबर को प्रदेशभर में यह महोत्सव मनाया जाएगा।

इस मानसून सीजन में राजस्थान के 360 बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं, जबकि 250 बांध आंशिक रूप से भरे हुए हैं। यह स्थिति राज्य में जल संसाधनों की प्रचुरता को दर्शाती है और इसीलिए सरकार ने इसे उत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। जल महोत्सव के तहत, जिले के सभी प्रमुख जलाशयों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम और विविध गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी, जिनमें लोक नृत्य, संगीत, और पारंपरिक प्रदर्शनी शामिल हैं।

जिला कलेक्टर कल्पना अग्रवाल ने बताया कि जल महोत्सव का उद्देश्य जल के महत्व को समाज में उजागर करना और जल संसाधनों के संरक्षण के प्रति लोगों को प्रेरित करना है। यह महोत्सव राज्य की जल नीति और प्रबंधन में लोगों की भागीदारी को भी बढ़ावा देगा, साथ ही जल संसाधनों के प्रति जागरूकता फैलाएगा।

  • भारत कुमार शर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................