शिवपुरी की बंजारा बस्ती अब भेरूखेड़ा राजस्व ग्राम घोषित, ग्रामीणों ने जताया हर्ष

Apr 8, 2022 - 03:30
 0
शिवपुरी की बंजारा बस्ती अब भेरूखेड़ा राजस्व ग्राम घोषित, ग्रामीणों ने जताया हर्ष

शाहपुरा-/भीलवाड़ा

राज्य सरकार ने आदेश जारी कर शाहपुरा तहसील क्षेत्र की डाबला चांदा पंचायत के ग्राम शिवपुरी से बंजारों की बस्ती को भेरूखेड़ा राजस्व ग्राम के रूप में घोषित किया है। बंजारा बस्ती के राजस्व गांव घोषित होने पर ग्रामीणों ने आज हर्ष जताया तथा सरकार का आभार ज्ञापित किया है।
घुमन्तु अद्र्व घुमंतु प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष कालूराम बंजारा ने बताया कि राज्य सरकार के राजस्व ग्रुप 1 के संयुक्त शासन सचिव सीताराम जाट ने बुधवार को इस आशय के आदेश जारी कर दिये है। अब शिवपुरी क्षेत्र की बंजारा बस्ती को भेरूखेड़ा राजस्व ग्राम के रूप् में अधिसूचित कर दिया है। ऐसा होने से यहां बंजारा जाति के 70 परिवारों को सरकार की योजनाओं से सीधे लाभान्वित किया जा सकेगा। नव अधिसूचित भेरूखेड़ा ग्राम में जनसंख्या 400 आंकी गयी है तथा इस नये राजस्व ग्राम का क्षेत्रफल 214.68 हैक्टेयर होगा। 
जिला अध्यक्ष बंजारा ने बताया कि बंजारा बस्ती को राजस्व ग्राम घोषित कराने के लिए उनके द्वारा पिछले लंबे समय से प्रयास किये जाते रहे है। यहां अधिकांश परिवार घुमंतु होने के कारण बंजारा बस्ती के राजस्व ग्राम घोषित होने का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि राजस्व ग्राम घोषित कराने के लिए क्षेत्रीय विधायक कैलाश मेघवाल, राजस्व मंत्री रामलाल जाट सहित राज्य सरकार के प्रयासों से यह संभव हो सका है।
बंजारा ने बताया कि अब जिला कलेक्टर के यहां से इस राजस्व ग्राम की पृथक जमाबंदी, खसरा आदि का कार्य संपादित कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि आज आदेश मिलने पर ग्रामीणों ने हर्ष जताया है तथा एक दूसरे को बधाई दी है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................