जिला परिषद के निर्देशों की अवहेलना: सख्त निर्देशों के बाद भी लेन-देन ए़ंव निर्माण कार्य जारी

अलवर जिले की नवगठित नगरपालिका बर्डोद का मामला।

Jun 20, 2022 - 21:54
Jun 20, 2022 - 21:55
 0
जिला परिषद के निर्देशों की अवहेलना: सख्त निर्देशों के बाद भी लेन-देन ए़ंव निर्माण कार्य जारी
फोटो---जिला परिषद के निर्देश की कापी, निकाले गए रू का मैसेज प्रमाण, ए़ंव कस्बे में एक जगह हो रहा निर्माण कार्य।

बर्डोद  (अलवर, राजस्थान/ मनीष सोनी) अपनी मनमानी कार्यशैली के कारण पूर्व मे विवादों में घिरी ग्राम पंचायत बर्डोद एक बार फिर सुर्खियों में है। जिला परिषद अलवर कार्यालय के द्वारा सख्त निर्देशों के बाद भी नवगठित नगरपालिका बर्डोद में अधिकारियों की मिलीभगत के चलते निर्देशों की अवहेलना की जा रही है। 
आपको बता दें कि जिला परिषद कार्यालय अलवर के द्वारा दिनांक 16/06/2022 को क्रमांक जिपअ/ पंचा/ नवसृजित नपा /2022/4074-86  के द्वारा बहरोड़ विकास अधिकारी बहरोड़, नीमराना, तिजारा को ग्राम पंचायत का क्षेत्र नगर पालिका की अधिकारिता क्षेत्र में सम्मिलित किए जाने वाले प्रशासनिक कार्यवाही के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किए।

जारी किए गए निर्देशों में बताया कि स्वायत शासन विभाग द्वारा उक्तानुसार जारी की जाने वाली अधिसूचना के तुरंत पश्चात ग्राम पंचायत द्वारा ग्राम पंचायत के रूप में किसी रूप में किसी भी तरीके की कार्यवाही संपादित नहीं की जाएगी। विकास अधिकारी पंचायत समिति द्वारा अविलंब रूप ऐसी ग्राम पंचायत के बैंक खातों से राशि आहरण रोके जाने हेतु pfms portal एंव e-panchayat पर प्रभावित ग्राम पंचायत की आइडी ब्लाक कर राशि का आहरण/वितरण रोका जाना सुनिश्चित किया जाएगा।
 ग्राम पंचायत का समस्त रिकार्ड, सम्पत्ति,आदि विधिवत् रूप से सम्बंधित नगरपालिका के अधिकारी द्वारा मनोनीत नगरपालिका के कर्मिक/अधिकारी को ग्राम पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी ए़ंव पदेन सचिव द्वारा सम्भलवा दिया जावे। सहित अन्य निर्देश जारी किए।

लेकिन नवगठित नगरपालिका बर्डोद में उपखंड पंचायत समिति के अधिकारियों की मिलीभगत के कारण जिला परिषद के सख्त निर्देशों के बाद भी लाखों रू पंचायत के खाते से वितरण किए गए। साथ ही कस्बा क्षेत्र में कुछ स्थानों पर निर्माण कार्य चालु है। जब हमने इस सम्बन्ध में जिला परिषद के सीईओ, और नवगठित नगरपालिका बर्डोद के ग्राम विकास अधिकारी से जानकारी लेने के लिए फोन किया तो उन्होंने हमारा फोन ही रिसीव नहीं किया। 
वार्ड पंचों ने जांच करने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर को भेजा शिकायत पत्र- कस्बा क्षेत्र के वार्ड पंचों ने जिला कलेक्टर अलवर को पंचायत खाते में रोक के बाद भी रू निकालने ए़ंव क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों की जांच करवाने के लिए एक लिखित शिकायत पत्र भेजा।

पूर्व में भी अनेकों बार हो चुके हैं। मामले दर्ज- ग्राम पंचायत बर्डोद के सरपंच, सचिव की मनमानी के कारण पूर्व में भी अनेकों बार सरपंच ए़ंव सचिव पर मामले दर्ज हो चुके हैं। साथ ही इनकी मनमानी की शिकायत उच्चाधिकारियों को वार्ड पंच  अनेकों बार कर चुके हैं।
 विरेंद्र कुमार  (विकास अधिकारी पंचायत समिति बहरोड़) का कहना है कि-  स्वायत शासन विभाग के अधिकारी ही खाते, आइडी वगैरह को बंद करेंगे। मुझे पूरी जानकारी नहीं है। पूछ कर बताता हु। निर्देश है। तो उनकी अनुपालना की जानी चाहिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है