तखतगढ सहित प्रदेश के 143 शहरो में लगेंगे फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट

Dec 11, 2022 - 17:04
 0
तखतगढ सहित प्रदेश के 143  शहरो में लगेंगे फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट

तखतगढ,पाली (बरकत खान )

तखतगढ स्थानीय निकाय विभाग और आरयूआईडीपी के मार्फत प्रदेश के 143 शहरो में 1000 हजार करोड़ रुपये व्यय कर फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट ( एफएसटीपी ) लगाये जायेंगे।

स्वायत्त शासन विभाग एवं नगर विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी की मंशानुरुप नगरीय विकास की कडी में शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता एवं सुन्दरता बनाए रखने के लिए शहरी क्षेत्र के निजी, सरकारी एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानो के सेप्टिक टैंको से निकलने वाले मल को ट्रीट कर पुनः उपयोगी बनाने हेतु प्रदेश के 143 शहरो में जहा ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध नही है, वहाँ फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना करवाई जा रही है। दरअसल बजट घोषणा वर्ष 2021-22 एवं 2022-23 में शामिल है। इस योजना में 10 वर्षों तक सम्बन्धित फर्म का रखरखाव प्रावधान रहेगा।
 ट्रीटमेंट प्लांट में उपचारित जल का उपयोग प्लांट परिसर में उधानिकी कार्यों में किया जाना प्रस्तावित है। एवं ट्रीटमेंट प्लांट से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट को पायरोलिसिस पद्धति से उपाचारित कर बायोचार का उपयोग खाद के रुप में किया जायेगा। वर्तमान में प्रदेश के कई शहरो में सीवरेज लाइन और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की सुविधा तो है,लेकिन सेप्टिक टैंक के मलबे का वैज्ञानिक तरीके से ट्रीटमेंट की कोई व्यवस्था नही है। इस कारण घरो, सरकारी व प्राईवेट ऑफिस या व्यावसायिक प्रतिष्ठानो के सेप्टिक टैंक खाली करने के बाद मलबे को खुले मैदानो में खाली कर दिया जाता था, जो पर्यावरण को प्रदुषित कर वातावरण में दुर्गंध फैलने से आम-जन को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है। ऐसे में फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट लगने के बाद इन समस्याओं से अगले 30 सालो तक समस्याओं का स्थायी समाधान हो सकेगा। इसी योजना के अंतर्गत तखतगढ नगर में भी फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट जो कि 9 करोड़ 19 लाख की लागत से बनने जा रहाँ है।

माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी द्वारा लगातार जो साल बजट घोषणाओ में शहरी क्षेत्रों के विकास के लिए अनेको घोषणाएं की थी, घोषणाओ के क्रियान्वयन पर सरकार त्वरित गति से मूर्त रूप देने में तत्पर है।  राजस्थान सरकार के बजट घोषणा वर्ष 2022-23 में लगभग 143 नगरीय निकाय क्षेत्रो में फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाने प्रस्तावित थे, जो कई शहरो में कार्य पूर्णता की और है तो विभिन्न नगरो में कार्य युद्धस्तर पर जारी है, शेष जिन नगरो में कार्य आरम्भ नही हुए थे, उन्हे निर्देश थे कि जल्द भूमि चयन कर फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना करवाई जाए एवं प्रगति रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत करे। इसी के तहत स्थानीय निकाय विभाग ने शनिवार को खसरा नंबर 755 आगोर भूमि का चयन कर फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाने की तैयारी कर दी है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................