रैणागिरी धाम में 3 तीन मई से होगा पंचदिवसीय भगवान परशुराम जन्मोत्सव एवं चिकित्सा शिविरों का भव्य आयोजन

Apr 26, 2022 - 13:51
 0
रैणागिरी धाम में 3 तीन मई से होगा पंचदिवसीय भगवान परशुराम जन्मोत्सव एवं चिकित्सा शिविरों का भव्य आयोजन

खैरथल (अलवर, राजस्थान/ हीरालाल भूरानी) नजदीक के प्रमुख आध्यात्मिक केंद्र  एवं जीवजंतु तथा मानव कल्याण सेवा के लिए विख्यात स्वामी शीतलदास बेनामी आश्रम रैणागिरी धाम में तीन से सात मई तक पंचदिवसीय भगवान परशुराम जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया जाएगा।
आश्रम के वर्तमान गद्दीनशीनं जगद्गुरु बालकाचार्य जी महाराज के सान्निध्य में आयोजित होने वाले इस उत्सव में पांच दिनो तक जीवजंतु सेवा तथा मानव कल्याण के साथ धर्म आधारित अनेक कार्यक्रम होंगे।
आश्रम के मीडिया प्रभारी ने बताया कि तीन मई को सुबह कलश यात्रा के बाद ध्वजा पूजन के साथ कार्यक्रमों की शुरुआत की जाएगी जिसके उपरांत पांच दिनो तक चलने वाले इक्कीस कुण्डीय महायज्ञ का श्रीगणेश किया जाएगा। इसके बाद जीवजंतु चिकित्सालय का भूमिपूजन होगा। 
रात्री में भगवान श्रीकृष्ण की जीवनलीला तथा रासलीला का मंचन प्रख्यात कलाकारों द्वारा होगा। चार मई को आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा हवन होगा। पांच मई को मानव कल्याणार्थ निःशुल्क नेत्र चिकित्सा, दंत चिकित्सा तथा स्त्री रोग चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिविर के दौरान मोतियाबिंद के रोगियों की आंखों के ऑपरेशन जयपुर अस्पताल में मुफ्त किए जाएंगे तथा चश्मे, दवाईयां आदि भी निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

इसके उपरांत शाम को भगवान परशुराम के जीवन पर आधारित नाटक का मंचन किया जाएगा। छ मई को सम्पूर्ण दिवस विश्व शांति के लिए महायज्ञ तथा रात्री में श्रीकृष्ण रासलीला होगी। सात मई को इक्कीस कुण्डीय महायज्ञ की पूर्णाहुति देकर समापन होगा।  इस दौरान पांचो दिन प्रातः ग्यारह बजे से भण्डारा चलेगा तथा देश,समाज, शिक्षा, पर्यावरण, जीवजंतु कल्याण आदि क्षेत्रों में सेवा करने वाले विशिष्ठजनो का सम्मान भी किया जाएगा।  इस पंचदिवसीय महोत्सव को लेकर क्षेत्र में काफी उत्साह तथा उमंग का महौल भी चल रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है