भगवामयी माहौल में एक स्वर में जयश्रीराम के उद्धघोष से गुंजायमान हुई ज्योतिष नगरी कारोई

-नए निराले अंदाज व ऐतिहासिक रूप में कस्बेवासीयों ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ पहलीबार यादगार पलों के साथ मनाया हनुमान जन्म जमोत्सव

Apr 7, 2023 - 19:53
Apr 7, 2023 - 19:58
 0
भगवामयी माहौल में एक स्वर में जयश्रीराम  के उद्धघोष से गुंजायमान हुई ज्योतिष नगरी कारोई

गुरला बद्री लाल माली

गुरला :- विश्व विख्यात ज्योतिष नगरी कारोई में माता अंजनी के लाल व मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम के परम् भक्त हनुमानजी जी महाराज के जन्म जन्मोत्सव को ऐतिहासिक रूप देकर यादगार पलों के साथ भगवामयी माहौल में हनुमानजी के साथ ही जयश्रीराम के नारों की गूंज संग भक्तिभाव से बड़े ही हर्षोल्लास के एकजुट होकर ज्योतिष नगरी के कस्बेवासीयों द्वारा गुरुवार को हनुमानजी की शौभायात्रा निकाल छप्पनभोग लगा विशाल भजन संध्या आयोजित कर मनाया गया। 
कारोई सरपंच भगवती लाल टेलर ने बताया कि गुरुवार को हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित एक शाम बालाजी महाराज के नाम के साथ ही दिनभर कई धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिसमें सर्वप्रथम कस्बे में स्थित पुराने राजकीय विद्यालय के पास प्राचीन श्री हनुमान मंदिर में हनुमान प्रतिमा को सिंदूर व चमेली के तेल से आकर्षक चौला श्रृंगार धराया गया बाद इसके हनुमान प्रांगण को भगवा पताको और गुब्बारों के साथ ही फूल मालाओं से दुल्हन की तरह सजाया गया। फिर यही से प्रातः 08:15 बजे हनुमानजी की शौभायात्रा निकाली गई जो दोपहर 12:00 बजे पुनः हनुमान मंदिर फहुँची। बाद इसके शौभायात्रा के हनुमान मंदिर पहुँचने पर दोपहर 12:15 बजे महाआरती कर छप्पनभोग लगाया जाकर प्रसादी वितरण गई।
सरपंच टेलर ने बताया कि बाद इसके तीसरे पहर की शुरुआत से पूर्व संगीतमय सुन्दरकाण्ड का दोपहर 02:15 बजे पाठ किया गया। जबकि रात्रि में मध्यप्रदेश के इन्दौर शहर के कलाकारो द्वारा भगवान की झांकियों की प्रस्तुतीयों के बीच बागोर रोड़ स्थित नए राजकीय विद्यालय प्रांगण में रात्रि 08:00 से सुप्रसिद्ध भजन गायक कलाकार छोटु सिंह एण्ड पार्टी द्वारा विशाल भजन संध्या आयोजित की गई। जिसमें हजारों की तादाद में भक्तों ने भौर होने तक भजनों का आनंद लिया तो इस भजन संध्या का कारोई के भोजराज शर्मा द्वारा लाइव प्रसारण भी किया गया जिसे भी सैकड़ों लोगों ने घर बैठे देखकर भजन संध्या का लुफ्त उठाया। उक्त सभी कार्यक्रम समस्त ग्रामवासी कारोई कस्बावासियों की तरफ से आयोजित किये गए।

-ये रहे छप्पनभोग और प्रसाद के आयोजक:-
सरपंच टेलर ने बताया कि गुरुवार को आयोजित हनुमान जन्मोत्सव पर कारोई निवासी मनोहर लाल सोनी की तरफ से हनुमानजी महाराज के छप्पनभोग व शुद्ध देशी घी से निर्मित नुकती दाने का भोग लगाया जाकर प्रसाद भक्तों में वितरण किया गया।

-इन गलियारों से गुजरी हनुमानजी महाराज की शौभायात्रा:-
सरपंच टेलर ने बताया की हनुमानजी की शौभायात्रा हनुमान मंदिर से प्रारम्भ हुई जो रामद्वारा होते हुए कुमावतों का मोहल्ला, गणेश चौक, नीम चौक, बैरवा मोहल्ला से पहुँना चौराहा, खेड़ा कुमावत मोहल्ला, चारभुजा मंदिर, खेड़ा हनुमान मंदिर से मुख्य बस स्टैंड होकर पुनः पहुँना चौराहे से छप्पनभोग के आयोजक मनोहर लाल सोनी के घर के बाहर होते हुए माण्डेला से पुनः हनुमान मंदिर पहुँच शौभायात्रा का विश्राम हुआ। जिसमें कारोई के समस्त पंडितों व व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठानों को बंद रख धवल कपड़ो में मारवाड़ी केशरिया साफे बांध हाथों में भगवा पताके लहराते हुए तो महिलाओं ने लाल चूंदड़ पहनकर भजन कीर्तन संग नाचते झुमते हुए जयश्रीराम जय जयश्रीराम के उद्धघोष से ज्योतिष नगरी कारोई को गुंजायमान करते हुए शौभायात्रा का भरपूर आनंद लेकर हनुमान जमोत्सव मनाया। इस दौरान कारोई उपनिरीक्षक हंसपाल सिंह मय दलबल शांति व्यवस्था बनाये रखने के चलते शौभायात्रा में साथ साथ चल रहे थे।

-इन झांकियों ने मोह लिया भक्तों का मन:-
गुरुवार रात्रि में बागोर रोड़ स्थित राजकीय विद्यालय प्रांगण में आयोजित विशाल भजन संध्या के दौरान मध्यप्रदेश के इंदौर शहर से आये लोक कलाकारों द्वारा चार जीवंत झांकियों की जिनमें हनुमान जी महाराज की झांकी, माता कालका की झांकी, राधाकृष्ण की झांकी से साथ ही शिव पार्वती की झांकियां बनाई गई जो मुख्य आकर्षण का केंद्र बिंदु होकर भक्तों के मन को मोह गई।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................