जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण की मानसून पूर्व तैयारी बैठक आयोजित’

May 31, 2022 - 05:33
 0
जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण की मानसून पूर्व तैयारी बैठक आयोजित’

भीलवाड़ा, 30 मई। सोमवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अध्यक्ष आशीष मोदी की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून 2022 के आगमन से पूर्व प्रारंम्भिक तैयारी एवं बचाव के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों से बाढ़ एवं अतिवृष्टि से बचाव के लिए अपने विभाग के कन्टीजेन्सी प्लान भिजवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बांधो की मरम्मत करवाने संबंधी निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारी को जिले के समस्त बांधो के मरम्मत संबंधी कार्यों के लिए अपने अधीनस्थ अधिकारियों को फील्ड विजिट कर मरम्मत कार्यों सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का जायजा लेने के निर्देश दिए।

’पानी की सैंपलिंग करवाने को कहा’

जिला कलक्टर ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों से मानसून पूर्व तैयारी बैठक में पेयजल सैंपलिंग को लेकर जानकारी ली।

’जल भराव की समस्या न उत्पन्न हो’

जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान नगर परिषद के अधिकारियों से जिले में नालों की सफाई करवाना सुनिश्चित करने को कहा तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, नगर परिषद, नगर विकास न्यास के अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित कर मानसून से जल भराव संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। नगर परिषद के अधिकारी से जलभराव होने वाले क्षेत्रों का चिन्हीकरण करने, नालों का निरीक्षण करने सहित कन्टिजेंसी प्लान तैयार करने को कहा।  मोदी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से मानसून के दौरान विद्युत से किसी भी प्रकार की दुर्घटना को रोकने उपायों की जानकारी ली।

’चेतावनी बोर्ड को ठीक करवाने को कहा’

सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से जिला कलक्टर ने जिले में लगे चेतावनी बोर्ड को ठीक करवाने तथा उनका नियमित रूप से निरीक्षण करवाने को कहा तथा दुर्घटना संभावित क्षेत्रों का चिन्हीकरण कर जानकारी भिजवाने के निर्देश दिए।

 मोदी ने उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को मानसून पूर्व तैयारी बैठक में कंट्रोल रूम स्थापित कर रजिस्टर संधारित करवाने ने निर्देश दिए ताकि आमजन को किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।

उन्होंने जिला परिषद, पुलिस, मत्स्य, परिवहन विभाग, चिकित्सा, शिक्षा सहित समस्त विभाग अधिकारियों से कन्टिजेंसी प्लान तैयार करने को लेकर दिशा निर्देश दिए।

’मॉक ड्रिल करवाने को कहा’

जिला कलक्टर  आशीष मोदी ने स्काउट गाइड, नगर परिषद, मेडिकल, पुलिस सहित विभिन्न विभागों के सहयोग से मानसून पूर्व आपदा प्रबंधन को लेकर मॉक ड्रिल करवाने को भी कहा।
 बैठक के पश्चात जिला कलक्टर  आशीष मोदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन)  राजेश गोयल, सीईओ जिला परिषद शिल्पा सिंह व अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में एसडीआरएफ दल से आपदा प्रबंधन में काम आने वाले ड्रोन, पोर्टेबल लाईट व अन्य बचाव उपकरणों की जानकारी ली।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री राजेश गोयल, जिला परिषद सीईओ श्रीमती शिल्पा सिंह, एएसपी सुश्री ज्येष्ठा मेत्रेयी, नगर विकास न्यास सचिव अजय कुमार आर्य सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................