जिला कलक्टर के अध्यक्षता में आयोजित हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : दुर्घटना रहित सुगम यातायात हेतु समन्वित प्रयास करें संबंधित अधिकारी- जिला कलक्टर

Nov 20, 2023 - 18:35
 0
जिला कलक्टर के अध्यक्षता में आयोजित हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक : दुर्घटना रहित सुगम यातायात हेतु  समन्वित प्रयास करें संबंधित अधिकारी- जिला कलक्टर

खैरथल (हीरालाल भूरानी )खैरथल तिजारा  जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका की अध्यक्षता में जिला सचिवालय खैरथल-तिजारा के सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर श्री ढाका ने विगत महीनों में सड़क सुरक्षा के संबंध में संबंधित विभागों द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा कर कहा कि समन्वित प्रयास यह रहे कि जिले की सड़कें दुर्घटना मुक्त होवे। दुर्घटना की स्थिति में जीवन बचाना प्राथमिकता रहे। उन्होंने सुगम यातायात एवं दुर्घटना संभावित कारणों के लिए गठित समिति की रिपोर्ट की समीक्षा कर आरएसआरडीसी एवं रिडकोर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि एमडीआर 25, एसएच 14 व एसएच 25  पर अवैध कटों को बन्द करावे व अवैध रूप से बंद किए गए नालों को खुलवाए अवैध कट बन्द करने के उपरान्त भी यदि किसी ने उन्हें पुनः खोले तो संबंधित के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई अमल में लाए। उन्होंने निर्देश दिए की हाईवे सड़क से जुड़ी ग्रामीण सड़कों के टी पॉइंट पर ब्रेकर लगाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने निर्देश दिये कि ब्लैक स्पॉट मार्गो पर अधिक साइन बोर्ड लगाकर यात्रियों को सजग करें ताकि ब्लैक स्पॉट पर दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिये कि समिति की रिपोर्ट के अनुसार चिन्हित किए गए स्थानों पर साइन बोर्ड आदि लगवाए। उन्होंने आरएसआरडीसी के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश दिये कि किशनगढ़ खैरथल बानसूर मार्ग पर व रिडकोर के अधिकारियों को अलवर भिवाड़ी मार्ग पर साइनेज आदि लगाए। 

जिला कलक्टर हनुमान मल ढाका ने खैरथल-तिजारा एवं भिवाड़ी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों, पीडब्ल्यूडी अधिकारी एवं चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि दुर्घटना की सूचना आईआरएडीबी (इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटाबेस) पर दर्ज करवाना सुनिश्चित कराये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़क के टूटे हुए डिवाइडरों के कर्व की मरम्मत करावे । उन्होंने डीटीओ सहित संबंधित अधिकारियों को शहर की यातायात व्यवस्था को बनाए रखने हेतु निर्देश दिये । उन्होंने निर्देश दिये कि शहर के प्रमुख मार्गों पर गति सीमा तय करने का भी नोटिफिकेशन जारी कराये। 

उन्होंने निर्देश दिये कि यातायात व्यवस्था को सुगम करने हेतु ई-रिक्शा आदि का संचालन यातायात नियमों की पालना के साथ कराया जावे। नियमों की अवहेलना करने पर तुरन्त कार्रवाई करे। उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने मरीज के इलाज के लिए सभी ट्रोमा प्रभारियों को पाबंद करें। उन्होंने निर्देश दिये कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही एम्बुलेंस यथाशीघ्र दुर्घटना स्थल पर पहुंचे जिससे घायल व्यक्ति को मौके पर चिकित्सकीय सुविधा मिल सके तथा सभी टोल पर इमरजेंसी एंबुलेंस की सुविधा हो ताकि दुर्घटना के पश्चात इलाज में देरी न हो। प्रोजेक्ट इंजीनियर अजीत परिहार ने बताया कि अलवर भिवाड़ी रोड के तिजारा टोल पर एंबुलेंस लगाई गई है जिसके इमरजेंसी टोल फ्री नंबर 9001796342 है।

उन्होंने डीटीओ को निर्देशित किया कि सर्दी के मौसम में सड़क पर फोग अधिक होने के कारण दुर्घटनाएं घटित होने की संभावना रहती है अतः वाहन चालकों को अपने वाहनों पर फोग लाइट लगवाने हेतु समझाइश की जाए।   इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश सहारण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खैरथल तिजारा नरोत्तम लाल वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी दिलीप सैनी, पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियन्ता बाबूलाल, उपखण्ड अधिकारी टपूकड़ा महेंद्र सिंह यादव, डीटीओ भिवाड़ी दीपक,पीडब्ल्यूडी एक्सईएन भूरी सिंह, नगर परिषद खैरथल आयुक्त श्यामबिहारी गोयल सहित आरएसआरडीसी ,रिडकोर एंव संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है