विकसित भारत संकल्प यात्रा, जिला कलक्टर ने लखनपुर एवं मुरबारा शिविर का किया निरीक्षण

Jan 8, 2024 - 18:21
Jan 8, 2024 - 18:30
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, जिला कलक्टर ने लखनपुर एवं मुरबारा शिविर का किया निरीक्षण

यात्रा के सम्बंध में प्रत्येक गतिविधि को गम्भीरता के साथ सम्पादित करें- जिला कलक्टर

भरतपुर, 8 जनवरी। जिला कलक्टर लोकबंधु ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सेवर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मुरवारा एवं पंचायत समिति नदबई की ग्राम पंचायत लखनपुर में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं सम्बंधित अधिकारियों को व्यवस्थाएं दुरूस्त रखने के निर्देश प्रदान किये। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी भरतपुर रवि कुमार एवं उपखण्ड अधिकारी नदबई मिथलेश कुमार सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

जिला कलक्टर ने लाभार्थियों से संवाद कर शिविर से मिलने वाले लाभों एवं व्यवस्थाओं के सम्बंध में फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने लाभार्थियों को ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी‘ के माध्यम से केन्द्र सरकार की योजनाओं से मिलने वाले लाभों एवं अपने अनुभवों को साझा करने को कहा जिससे कि अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं का प्रचार-प्रसार हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हुये कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना है इसमेें जनप्रतिनिधि एवं जागरूक नागरिक भी सक्रियता से भागीदारी निभाकर पात्रजनों को योजनाओं का लाभ दिलायें।

जिला कलक्टर ने सम्बंधित अधिकारियों को यात्रा के सम्बंध में प्रत्येक गतिविधि को गम्भीरता के साथ सम्पादित करने के निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के सम्बंध में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस दौरान जिला कलक्टर ने माननीय प्रधानमंत्री महोदय के लाइव संवाद कार्यक्रम में शामिल होकर आमजन से पात्रतानुसार योजनाओं में पंजीकरण करवाकर लाभ लेने की अपील की। जिला कलक्टर ने विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुये विभागों द्वारा मौके पर दिये जाने वाले लाभों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिविर में कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने शिविर आयोजन से पूर्व ग्राम पंचायत स्तर के कार्मिकों की टीम बनाकर घर घर सर्वे कर पात्र नागरिकों को चिन्हित करते हुये मौके पर लाभ देने के निर्देश दिये। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग योजनाओं की जानकारी प्रदान कर पात्रता के आधार पर आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मौके पर बतायें जिससे पात्र नागरिक आवेदन कर सके। उन्होंने ऑनलाईन आवेदनों की प्रक्रिया तथा ई-केवाईसी के माध्यम से लाभ की प्रक्रिया के बारे में भी बताने के निर्देश दिये।

-----000-----

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow