ग्रामीण स्वच्छता को देंवे प्राथमिकता , सफाई के बजट का करें सदुपयोग - दिलावर

सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाले सूर्य को एक साथ करेंगे सूर्य नमस्कार - शिक्षा मंत्री

Feb 10, 2024 - 18:35
Feb 10, 2024 - 19:33
 0
ग्रामीण स्वच्छता को देंवे प्राथमिकता , सफाई के बजट का करें सदुपयोग - दिलावर

शिक्षा एवं पंचायतीराज मंत्री ने ली स्वच्छता एवं सूर्य सप्तमी के संबंध में बैठक

भरतपुर, 10 फरवरी। शिक्षा (विद्यालयी/संस्कृत) एवं पंचायती राज विभाग मंत्री मदन दिलावर ने भरतपुर कलेक्ट्रेट सभागार में संभाग व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ स्वच्छता एवं सूर्य सप्तमी की तैयारियों के संबंध में बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। 

स्वच्छता सर्वोपरी - दिलावर ने संभाग व जिला स्तरीय अधिकारियों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिशा निर्देश प्रदान करते हुये कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की सफाई को प्राथमिकता प्रदान करें। उन्होंने कहा कि साफ सफाई करना भी एक प्रकार की देश सेवा है, जब देश के माननीय प्रधानमंत्री सफाई के लिये झाडू उठा सकते हैं तो आमजन को भी इसमें पूर्ण सहभागिता दिखानी चाहिये। उन्होंने कहा कि अगर हमारे आसपास पर्याप्त साफ सफाई रहेगी तो रोग व विकार दूर रहेंगे व आंक्सीजन का भी अधिक संचार होगा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सडकों, गलियों की नियमित साफ सफाई, गंदे पानी की निकासी हेतु उचित नाली व्यवस्था, शौचालय एवं कचरा प्रबंधन के संबंध में आवश्यक सुधार करने पर जोर दिया। उन्होंने आबादी व बस्ती के पास एकत्रित खुले कचरे के ढेरों के निस्तारण के निर्देश प्रदान किये। 

दिलावर ने स्वच्छता के लिये प्राप्त बजट को सफाई के कार्य में ही उपयोग करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्राप्त बजट का पूर्ण उपयोग कर ग्रामीण क्षेत्रों को साफ सुथरा बनाने की दिशा में स्वच्छ भारत मिशन के दिशा निर्देशों की पालना गंभीरता से करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में गंदे पानी की निकासी के लिये नालियों का निर्माण करते समय पानी के बहाव का विशेष ध्यान रखा जाये जिससे कि पानी एक जगह एकत्रित न हो व जलभराव के कारण आम रास्तों पर कीचड की स्थिति पैदा नही हो। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी, लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक गाॅव को स्वच्छता में माॅडल गाॅव बनाने के लिये विशेष कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। सरकारी कार्यालयों, आवासों, चिकित्सालयों, विद्यालयों, आंगनबाडियों, सार्वजनिक स्थानों पर स्वयं अधिकारियों व कार्मिकों द्वारा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये एवं प्लास्टिक बैन के नियमों की पूर्णतया पालना सुनिश्चित करें। 

अधिकारी सजगता से करें दायित्वों का निर्वहन -  दिलावर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप राजस्थान के सर्वांगींण विकास व सुशासन की दिशा में अधिकारी व कार्मिक अपने दायित्वों का निर्वहन सजगता व संवेदनशीलता के साथ करते हुये आमजन तक हर संभव सहायता व सुविधाओं का लाभ पहुॅचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि कोई भी कार्मिक व अधिकारी अपने सक्षम स्तरीय अधिकारी से स्वीकृति लिये बिना अवकाश का उपभोग व कार्यालय नहीं छोडें। अधिकारी व कार्मिक अपने कार्यालयों में नियमित साफ सफाई सुनिश्चित करें। 

अपराध के खिलाफ अपनाऐं सख्त रवैया -दिलावर ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री राजस्थान के दिशा निर्देशों के अनुसार अपराध मुक्त राजस्थान बनाने के लिये पुलिस व प्रशासन विशेष कार्ययोजना बनाकर माता-बहनों व बच्चों के साथ अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने वाले अपराधियों को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही अमल में लावें। उन्होंने कहा कि अपराधियों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा, अपराधियों में पुलिस का भय व्याप्त होना चाहिये। 

सूर्य सप्तमी को करेंगे सूर्य को नमस्कार - दिलावर ने बैठक के दौरान 15 फरवरी को सूर्य सप्तमी के अवसर पर किये जाने वाले सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। उन्होंने कहा कि ग्रन्थों एवं महापुरूषों के अनुसार सूर्य की उत्पत्ति सूर्य सप्तमी के दिन हुई थी इसलिये इस दिवस को सभी आमजन अपनी पूर्ण सहभागिता दर्शाते हुये अंधकार को दूर कर हमें रोशनी व सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाले सूर्य को एक साथ नमस्कार करें। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार में धर्म व लिंग, किसी प्रकार से बाधक नहीं है। उन्होंने सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों, संगठनों, जनप्रतिनिधियों एवं आमजन से 15 फरवरी को एक साथ सूर्य नमस्कार करते हुये इस अवसर को गिनीज वल्र्ड रिकाॅर्ड में दर्ज कराने के प्रयास में सहभागिता निभाने की अपील की। 

वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक विजय सिंह ने पीपीटी के माध्यम से सूर्य नमस्कार के उद्देश्य, लाभ, लक्ष्य, सावधानियों, ड्रेस कोड एवं महत्व के बारे में बताते हुये सूर्य नमस्कार की सभी 10 क्रियाओं व 13 मंत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर शारीरिक शिक्षिका पूजा ने सूर्य नमस्कार की समस्त क्रियाओं का लाईव डैमों प्रस्तुत किया। बैठक में संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त परशुराम धानका, जिला कलक्टर लोकबंधु, अतिरिक्त जिला कलक्टर नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्वेता यादव, यूआईटी सचिव कमलराम मीना, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक भूपेन्द्र कुमार सहित संभाग व जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow