घुमंतू जाति के लिए डबल इंजन की राजस्थान सरकार निश्चित की सकारात्मक कार्य करेगी- दिया कुमारी

घुमंतू जाति उत्थान व्यास द्वारा वार्षिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Feb 26, 2024 - 08:08
 0
घुमंतू जाति के लिए डबल इंजन की राजस्थान सरकार निश्चित की सकारात्मक कार्य करेगी- दिया कुमारी

समाज के हर वक्ति को घुमंतू जाति बंधुओ को हाथ पकड़ कर समाज की मुख्य धारा से जोडना होगा- निंबाराम

घुमंतू जाति के लिए रोजगार उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा - निंबाराम

अभाव में भी संवेदना हो सकती है बस आवश्यकता है मन की- निंबाराम

चौमूं  (जयपुर /राजेश कुमार जांगिड़ ) घुमंतू जाति उत्थान व्यास द्वारा घुमंतू महोत्सव 2024 जयपुर के महावीर स्कूल स्कीम में रविवार को मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बाबा रामदेव के चित्र के आगे दीप प्रज्वलन कर किया गया। कार्यक्रम में घुमंतू जाति के बालक बालिका जो वर्तमान में बाबा रामदेव छात्रावास में अध्यनरत है उन्होंने कार्यक्रम में अनेक प्रस्तुतियां दी, शुरुआत गणेश वंदना से हुई साथ ही पधारो म्हारे देश, गीत, नाटक आदि जैसी रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां बच्चों ने दी। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम रहे क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम ने कहा घुमंतू जाति एक बहुत बड़े समाज का ऐसा हिस्सा है जिसमे राष्ट्र सेवा में अपना तन मन धन न्योछावर किया 1857 की क्रांति में महत्वपूर्ण योगदान दिया महाराणा प्रताप को हथियार उपलब्ध कराए। राष्ट्र के प्रति इतना समर्पित होने के बावजूद भी आज यह समाज बहुत पिछड़ा हुआ है हम आजादी का 75 वा अमृत महोत्सव मनाने जा रहे हैं देश बहुत आगे बढ़ चुका है लेकिन उसके बावजूद भी इनका पिछड़ा होना बहुत ही चिंतनीय विचारणीय प्रश्न है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम सभी समाज बंधुओ को पिछडे हुए समाज के लिए कार्य करना होगा इसके लिए सबसे पहले घुमंतू जाति के लिए रोजगार उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा, हम  सभी समाज के लोगों को गाड़ियां लोहार, घुमंतू जाति के लोगों के साथ त्योहार को मनाना चाहिए सिर्फ बातें करने से कार्य नहीं चलेगा इन पर ध्यान लगाकर कार्य करेंगे तभी इन जातियों का विकास संभव है। निंबाराम ने कहा जरूर नहीं जहा अभाव हो वहा संवेदना नहीं हो सकती इसके लिए सिर्फ मन की आवश्यकता है जो सभी के पास है। प्रतिभा सभी के पास होती है बस आवश्यकता होती है अवसर की हमें इस समाज को अवसर देना है तभी उनकी प्रतिमाएं सामने उभर कर आएगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सालासर धाम राजस्थान के पुजारी विष्णु शर्मा ने की, मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी, विशिष्ट अतिथि ईश्वर योगी टैक्स राजस्थान नाथ समाज, डॉक्टर शालिनी तोमर निदेशक एवं हृदय रोग विशेषज्ञ दाना शिवम हॉस्पिटल निर्मल भूतिया रहे। कार्यक्रम में बाबा रामदेव छात्रावास के संरक्षक कुंज बिहारी कोयलेवाले, अध्यक्ष सतीश खुराना, और महामंत्री राकेश खंडेलवाल सहित आम जन, सैकड़ो स्वयंसेवक और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है