पीएम-किसान सम्मान निधि: PM Narendra Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस

Feb 29, 2024 - 06:29
Feb 29, 2024 - 06:35
 0
पीएम-किसान सम्मान निधि: PM Narendra Modi ने जारी की किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त, ऐसे चेक करें स्टेटस
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 फरवरी, 2024 को महाराष्ट्र के यवतमाल में अपनी यात्रा के दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की 16 वीं किस्त जारी की। राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है। पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) दुनिया की सबसे बड़ी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण योजनाओं में से एक है। देश भर में इस योजना के तहत पंजीकरण कराने वाले पात्र किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का मौद्रिक इनाम मिलेगा, जिसका भुगतान प्रत्यक्ष इनाम हस्तांतरण (डीबीटी) विधि का उपयोग करके हर चार महीने में तीन समान किश्तों में उनके बैंक खातों में किया जाता है।

eKYC पूरा करना: लाभ प्राप्त करने के लिए एक शर्त

पीएम किसान का लाभ उठाने के लिए किसानों को eKYC (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से या निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर आसानी से किया जा सकता है। किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए लाभार्थी किसानों का आधार उनके बैंक खातों से लिंक होना चाहिए। ईकेवाईसी और परिचालन बैंक खातों के साथ आधार को जोड़ना आवश्यक है। किसानों को पीएम किसान में ई-केवाईसी पूरा करने में मदद करने के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा चेहरे के प्रमाणीकरण-आधारित ई-केवाईसी वाला एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया गया है। किसान इस एप्लिकेशन का उपयोग अपना स्वयं का ई-केवाईसी पूरा करने के लिए कर सकते हैं और अपने पड़ोस के 100 अन्य किसानों को आराम से ई-केवाईसी पूरा करने में मदद कर सकते हैं।

लाभार्थी की स्थिति और किस्त विवरण की जाँच करना

किसान पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) के माध्यम से अपनी लाभार्थी स्थिति और किस्त विवरण आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं। अपना पंजीकरण नंबर दर्ज करके और एक सरल कैप्चा सत्यापन पूरा करके, किसान अपनी पात्रता और भुगतान स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

eKYC कैसे करें

(i) ओटीपी आधारित ई-केवाईसी (पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)
(ii) बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी (कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) और राज्य सेवा केंद्र (एसएसके) पर उपलब्ध)
(iii) फेस ऑथेंटिकेशन-आधारित ई-केवाईसी (पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है जिसका उपयोग लाखों किसान करते हैं)।

पीएम किसान में लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें

चरण 1: पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट - https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं
चरण 2: पृष्ठ के दाएं कोने में 'लाभार्थी सूची' टैब पर क्लिक करें
चरण 3: ड्रॉप-डाउन से विवरण चुनें जैसे राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव चुनें
चरण 4: 'रिपोर्ट प्राप्त करें' टैब पर क्लिक करें
लाभार्थी सूची का विवरण प्रदर्शित किया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow