उपभोक्ताओं की जागरूकता के लिए बनाया जायेगा मोबाइल एप्प

Mar 8, 2024 - 06:33
 0
उपभोक्ताओं की जागरूकता के लिए बनाया जायेगा मोबाइल एप्प

जयपुर, राजस्थान 

 खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के प्रमुख शासन सचिव  भास्कर ए. सावंत ने कहा कि अब उपभोक्ताओं के संरक्षण एवं जागरूकता के लिए मोबाइल ऐप बनाया जाएगा। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी शिकायत दर्ज करने के साथ ही अपने अधिकारों के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

प्रमुख शासन सचिव ने गुरूवार को सचिवालय में उपभोक्ता मामले विभाग की संयुक्त बैठक में अधिकारियों को बताया कि 15 मार्च से विभाग के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इसके प्रचार की शुरुआत की जाएगी। उपभोक्ता के साथ किसी भी प्रकार का फ्रॉड नहीं हो, इसकी जागरूकता के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए जिला स्तर पर सेमिनार, क्विज एवं भाषण प्रतियोगिता आयोजित कर  प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को क्रमशः सात हजार,पांच हजार एवं तीन हजार रुपये पुरस्कार के रूप में दिये जाने का निर्णय लिया गया है। 

उन्होंने विद्युत वितरण निगम की फाल्ट रेक्टिफिकेशन टीम के वाहनों पर जागरूकता संबंधी संदेश व स्लोगन लिखवाये जाने एवं राज्य के चयनित 25 राजकीय महाविद्यालयों के उपभोक्ता क्लबों को उपभोक्ता जागरूकता हेतु 20 हजार रुपये प्रति क्लब आवंटित करने का निर्णय लिया।
 उन्होंने  बताया कि प्रत्येक जिले में किसी भी न्यायालय द्वारा दोषी पाए गए मिलावटखोर एवं धोखाधड़ी करने वाले दुकानदारों की दुकान के बाहर उनकी फोटो सहित दोष का बोर्ड बनवाकर जिला कलक्टर के माध्यम से  लगवाया जाएगा ताकि आम उपभोक्ता इस जानकारी से जागरूक एवं लाभान्वित हो सके।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................