अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही, 39.70 लाख रू का जुर्माना वसूला

May 31, 2022 - 05:43
May 31, 2022 - 12:44
 0
अवैध खनन के खिलाफ कार्यवाही, 39.70 लाख रू का जुर्माना वसूला

भीलवाड़ा,/ बृजेश शर्मा  :- 30 मई अतिरिक्त मुख्य सचिव, खान एवं पेट्रोलियम विभाग,  सुबोध अग्रवाल के आदेशानुसार राज्य में चलाये जा रहे अवैध खनन / निर्गमन / भंडारण के विरुद्ध अभियान में भीलवाड़ा जिले में जिला कलक्टर  आशीष मोदी एवं पुलिस अधीक्षक आदर्श सिंधू के मार्गदर्शन में खान विभाग, राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, वन विभाग एवं परिवहन विभाग की संयुक्त कार्यवाही में अभियान में दिनांक 15 मई से अब तक खनिजों के अवैध खनन / निर्गमन / भंडारण के विरूद्ध कुल 111 प्रकरण बनाकर 39.70 लाख रू का जुर्माना वसूला गया है। 47 प्रकरणों प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। अभियान में अब तक की गई कार्यवाही में भीलवाड़ा प्रथम स्थान पर है तथा दोषियों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने में भी प्रथम स्थान पर है।

अधीक्षण खनि अभियन्ता  ए०के० नन्दवाना एवं खनि अभियन्ता श्जिनेश हुगड़ ने बताया कि दिनांक 27.05.2022 को शक्करगढ़ क्षेत्र में 4 वाहन डंपर, बिजौलिया क्षेत्र में एक वाहन ट्रेक्टर ट्राली, तहसील रायपुर में एक वाहन ट्रेक्टर ट्राली को खनिज बजरी का अवैध परिवहन करने पर जब्त कर संबंधित थानों में दोषियों के विरूद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

 28.मई को हमीरगढ़ क्षेत्र में एक वाहन डंपर एवं दो ट्रैक्टर-ट्राली,

शक्करगढ़ क्षेत्र में एक वाहन ट्रैक्टर ट्राली को खनिज बजरी का अवैध निर्गमन करने पर

जब्त कर संबंधित थानों में खड़ा कराकर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई। 29 मई को बिजौलिया क्षेत्र में दो ट्रैक्टर ट्रालियों को खनिज सोपस्टोन का अवैध परिवहन करने पर जब्त किया गया है। जहाजपुर क्षेत्र में तीन ट्रेक्टर ट्रालियों को खनिज बजरी का अवैध परिवहन करने पर जब्त कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 30 मई को प्रतानगर थाना क्षेत्र में एक वाहन डंपर, हनुमाननगर थाना क्षेत्र में तीन ट्रैक्टर ट्राली तथा हमीरगढ़ क्षेत्र में दो ट्रैक्टर ट्रालियों को खनिज बजरी का अवैध परिवहन करने पर जब्त कर संबंधित थानों की सुपुर्दगी में दिया गया है। फुलियाकलां क्षेत्र में एक वाहन ट्रेक्टर ट्राली को खनिज चुनाई पत्थर का अवैध निर्गमन करने पर जब्त 26400 रू का जुर्माना वसूला गया है।

वही जहाजपुर में भी खनिज बजरी का अवैध खनन / निर्गमन / भंडारण की रोकथाम हेतु आर ए सी जवानों का एक प्लाटून लगाया गया है। उपखण्ड अधिकारी जहाजपुर, तहसीलदार जहाजपुर थाना अधिकारी जहाजपुर / शक्करगढ़ तथा खनिज विभाग की टीम द्वारा ग्राम भरणीखुर्द, केशरपुरा, माधोपुरा आदि ग्रामों में नदी में जाने वाले कुल 11 रास्तों में खाई खुदवाकर अवरूद्ध किया गया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................