अवैध खनन, कारोबार पर शोर मचाने वालों में भाजपा पार्षद ही निकले खनन माफिया: दो के खिलाफ मामला दर्ज

अंता क्षेत्र अवैध खनन, अवैध प्लानिंग में भाजपा पार्षद सहित अन्य लोगो का बोलबाला

Jun 18, 2023 - 12:38
 0
अवैध खनन, कारोबार पर शोर मचाने वालों में भाजपा पार्षद ही निकले खनन माफिया: दो के खिलाफ मामला दर्ज

अंता (बारां, राजस्थान/शफीक मंसूरी) जिले में अवैध खनन, कारोबार को लेकर जिले की बिखरी हुई भाजपा सत्ता पक्ष के सांगोद विधायक की हिम्मत पर आए दिन एक ही मुद्दे को लेकर मंत्री प्रमोद जैन भाया के ऊपर जिले में अवैध खनन को लेकर बयान बाजी करते रहते है आपको बता दे सोशल मीडिया के माध्यम से प्रमोद जैन भाया के ऊपर अनर्गल आरोप लगाने वाले अंता भाजपा पार्षदो का अंता क्षेत्र में अवैध कारोबार जोरो पर चल रहा है कई भाजपा पार्षद सहित काग्रेस के अवसरवादी लोगो के साथ अवैध कारोबार जोरों पर चल रहा है अब इनके पीछे किसका संरक्षण प्राप्त है यह एक जांच का विषय है क्षेत्र में अवैध कॉलोनियां मैं अवसरवादी कांग्रेसियों के साथ भाजपा के पार्षदो ने जमात खाने के पास अवैध प्लानिंग काटी जा रही है जिसका नगर पालिका द्वारा आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई मिट्टी के अवैध खनन भाजपा के लोगो के साथ में अवसरवादि कांग्रेसियों के साथ दिन- रात जेसीबी मशीनें दौड़ रही है इन खनन माफियाओं का भाजपा ना विरोध करती ना कांग्रेस विरोध करती है नगर पालिका में भी कुछ भाजपा नेता काग्रेसियो से मिलकर कस्बे में चल रहे हैं पट्टे अभियान में उनके हाथों में फाइलें देखी जा सकती है और पूरा पुरा दिन पालिका में निकालते हैं लिकिन अब तक इनका विरोध  बढ़ता राजस्थान संवाददाता ने समय-समय पर उजागर किया है जिसकी कई बार धमकियां भी मिल चुकी है 

शहर के बरडिया क्षेत्र में अवैध खनन के मामला भाजपा पार्षद समेत दो जनों पर मुकदमा दर्ज
खनिज विभाग की ओर से शहर के नारेडा रोड स्थित बरडिया क्षेत्र में अवैध रूप से खनन कराने का आरोप लगाते हुए गुरुवार को नगर परिषद में भाजपा पार्षद दिलीप शाक्यवाल व एक अन्य प्रेमचन्द कुशवाह के खिलाफ कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस ने खनिज विभाग के सहायक खनि अभियंता सुधांशु उपाध्याय की रिपोर्ट पर गुरुवार को मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है। कोतवाली प्रभारी राजेश खटाणा ने बताया कि खनन विभाग के सहायक खनि अभियंता सुधांशु उपाध्याय ने बुधवार को बरडिया बालाजी क्षेत्र में पत्थर का अवैध खनन करने के मामले में तीन ट्रैक्टर-ट्रॉली और आधा दर्जन मजदूरों को पकड़ा था। मजदूरों से पूछताछ व प्रारम्भिक जांच में अधिस्वीकृत खनन क्षेत्र नहीं होने के बावजूद खनन करने, मौके पर रवन्ना आदि उपलब्ध नहीं कराने पर पार्षद दिलीप शाक्वाल व प्रेम कुशवाह के खिलाफ अवैध रूप से खनन कराने व पत्थर चोरी कर परिवहन कर ले जाने के आरोप में रिपोर्ट दी गई। इस पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की गई है।

सहायक खनि अभियंता ने भाजपा पार्षद के खिलाफ मामला दर्ज कराया
कोतवाली सीआई राजेश खटाना ने बताया कि एक रिपोर्ट पंजीबद्ध हुई है जिसे प्रभारी खनिज विभाग सुधांशु उपाध्याय ने दर्ज कराया है क्षेत्र बरडीया में उन्होंने माइनिंग की कार्रवाई की जिसमें प्रथम दृष्टया जुर्म प्रमाणित पाए जाने पर मामला दर्ज कराया है वहां मौके पर तीन ट्रैक्टर ट्रश्वली जप्त किए जहां मजदूर अवैध खनन कर रहे थे उनको भी डिटेन किया और हमें पेश किया इस संदर्भ में दिलीप शाक्यवाल पार्षद और प्रेम कुशवाह के नाम प्रथम दृष्टया उन्होंने माना है कि यह वहां अवैध खनन करवा रहे थे जिनके खिलाफ रिपोर्ट पर नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
थानाधिकारी थाना कोतवाली बारां एफ.आई.आर. दर्ज कराई गई सहायक खनि अभियन्ता  बारां के निर्देशों की पालना में 14 जून को खनिज क्षेत्र बरड़िया बारां बरड़िया बारां तहसील व जिला बारां से प्राप्त हो रही अवैध खनन/निर्गमन की शिकायत के जांच के क्रम पुलिस थाना कोतवाली के साथ संयुक्त टीम बनाकर औचक निरीक्षण किया गया। वक्त निरीक्षण मौके पर मजदूरों द्वारा पत्थर खोदकर ट्रेक्टर ट्रोली में भरना पाया गया, मौके पर तीन ट्रेक्टर ट्रोली खनिज मैसनरी स्टोन (पत्थर) का अवैध खनन निर्गमन करते हुए पाये गये, उक्त खनिज से संबंधित कागजात मांगे जाने पर मजदुरों द्वारा किसी प्रकार का कागज या दस्तावेज रखन्ना रायल्टी नहीं होना बताया गया। उक्त स्थान पर खनन के संबंध में मजदूरों से पूछताछ करने पर बताया गया कि पार्षद दिलीप शाक्यवाल   प्रेमचन्द  कुशवाहा  बारां द्वारा अवैध खनन करवाया जा रहा है। उक्त जगह पर विभाग द्वारा किसी प्रकार की खनन स्वीकृति सहमति नहीं दी गई है अतः उक्त खनन/निर्गमन कार्य MMRD ACT 1957 की धारा 4 व 21 व RMMCR 2017 के नियम 54 व 60 के अन्तर्गत अवैध खनन श्रेणी में आता है।

अवैध खनन स्थल से ट्रेक्टर मय ट्रोली सोनालिका DI-35 RJ28RB8839,महिन्द्रा 275 DI-XP Plus ट्रेक्टर मय ट्रोली (बिना नं.) पकड़े गये ट्रेक्टर ट्रोलियों मौके पर जब्त की गई उक्त अवैध खनन पिट को घूम फिर कर देखा गया खनन के ताजा निशानात मिले जिसके नापकर उक्त पिट की गणना की गई । 50 मीटर गुणा 30 मीटर गुणा 1 मीटर (ल. गुणा चौ. गुणा गहराई) लगभग उक्त पिट के अंक्षाश देशांश 25.06, 13.99- 76.32 07. 83 है। उक्त अवैध खनन पिट पर काम करते हुए मजदुरों ड्राईवर मिले- पुरुषोत्तम, भोला, बनवारी, अतर सिंह,   प्रकाश, कन्हैया, जिला बारां के उक्त मजदूरों द्वारा मौके पर बयान दिया गया कि उक्त अवैध खनन/निर्गमन कार्य में दिलीप शाक्यवाल वार्ड मेम्बर व प्रेम कुशवाहा द्वारा करवाया जा रहा है। राजकीय वाहन को देखकर ट्रेक्टर ट्रोली भगाने का व पत्थर खाली करने का प्रयास किया गया। मौके से ट्रेक्टर ट्रोली जब्त कर कोतवाली थाना के लिए अग्रीम विभागीय कार्यवाही हेतु रवाना किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................