सीएमएचओ ने नवाचार कर किया पालड़ी पीएचसी का सघन निरीक्षण

सीएमएचओ ने नवाचार कर किया पालड़ी पीएचसी का सघन निरीक्षण

सिरोही (राजस्थान/ रमेश सुथार) सिरोही11जिले जिले की चिकित्सा संस्थानों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार में नवाचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पालड़ी एम पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने मय टीम ने पीएचसी के परिसर का सघन निरीक्षण किया जिसमें चारदीवारी से लेकर डॉक्टर आवास, वार्ड आदि का निरीक्षण के परिसर में साफ सफाई करने को लेकर निरीक्षण किया साथ ही सेक्टर स्टाफ की बैठक ली।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि जिले की चिकित्सा संस्थानों में नवाचार के लिए प्रत्येक चिकित्सा संस्थान का सघन निरीक्षण किया जा रहा है। जिससे चिकित्सा संस्थान भौतिक व आवश्यक सुविधाओं में सुधार किया जाके। उन्होंने बताया कि पीएचसी पालड़ी एम के डॉक्टर रूम, ओपीडी, वार्ड,  लेबर रूम, दवाई स्टोर रूम, इंजेक्शन रूम, परिवार कल्याण रूम के साथ परिसर में डॉक्टर व नर्सिंग आवास का भी निरीक्षण किया साथ सुधार करने के लिए बीसीएमओ डॉ. कौशल ओहरी, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. विकास कुमार के साथ स्टाफ व सेक्टर स्टाफ की बैठक ली।
सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने चिकित्सा अधिकारी सहित स्टाफ व सेक्टर स्टाफ को अपने संस्थान व सेक्टर में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करने के साथ ही नीति आयोग की रिपोर्ट के स्वास्थ्य विभाग के सूचकांक में सुधार करे जिससे जिले की स्वास्थ्य विभाग के रैंकिंग में सुधार आई। 
उन्होंने ने हैल्दी लीवर कैम्पिन के बारे ज्यादा से ज्यादा जन जागरूकता लाने के लिए निर्देश दिये। मौसमी बीमारियों के रोकथाम के लिए एंटीलार्व एक्टिविटी करने के लिए स्टाफ को निर्देशित किया।
उन्होंने पीएचसी क्षेत्र के चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन से वंचित परिवारों को रजिस्ट्रेशन के लिए प्रेरित करने के लिए निर्देशित किया। सीएमएचओ ने निरीक्षण में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में दवाओं की उपलब्धता, निःशुल्क जांच योजना में की जा रही जांचों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने स्टाफ को मरीजों के साथ सद्व्यवहार अपनाने की बात कही ताकि मरीजों का विश्वास बढ़े। सीएमएचओ ने संस्थान पर संस्थागत डिलीवरी बढ़ाने के निर्देश दिये। साथ ही कोविड टीकाकरण के घर घर दस्तक अभियान 2.0 की समीक्षा कर टीकाकरण की स्थिति जानी।
उन्होंने बताया कि चिकित्सा संस्थान के निरीक्षण के दौरान चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मियों को बताया की गर्भवती महिला की अनिवार्य चार जाँच समय रहते करना आवश्यक साथ ही गर्भवती महिला व बच्चों का टीकाकरण शत प्रतिशत करना साथ पीसीटीएस सॉफ्टवेयर में समय पर एंट्री करवाने के सभी चिकित्साकर्मी को निर्देशित किया। निरीक्षण कर चिकित्सा कर्मियों को निर्देशित किया कि हमारी प्राथमिकता है कि संस्थान में आने वाले प्रत्येक मरीज को उचित स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाए।
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. महेश गौतम ने पीएचसी पालड़ी एम सेक्टर में परिवार कल्याण कार्यक्रम में सुधार करने के निर्देश दिये साथ जनसंख्या पखवाड़े में दो बच्चों पर नसबंदी टारगेट को पूर्ण करने के लिए सेक्टर स्टाफ को निर्देशित किया। बीसीएमओ डॉ. कौशल ओहरी ने संस्थान में पीएचसी पालड़ी एम के चार दिवारी मरम्मत करने के साथ संस्थान में साफ सफाई करवाने के लिए चिकित्सा अधिकारी व स्टाफ को निर्देश दिये। साथ स्वास्थ्य सुविधाओ में आवश्यक सुधार लाने के लिए सभी कार्यरत स्टाफ को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान डीपीएम नरेश कुमार, डीएनओ ओमप्रकाश वर्मा, डीएसी सीआर लोहार, पीसीपीएनडीटी जिला समन्वयक देवकिशन छंगाणी, अशोक कुमार, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खाँ के सेक्टर स्टाफ उपस्थित रहे।

बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... ★ हमारे सच लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ★ ईमानदार ना रुका ना झुका ★ क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है