आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थियों की करें शत प्रतिशत ई केवाईसी : आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से करें लाभान्वित - जिला कलेक्टर शुभम चौधरी

Jan 23, 2024 - 19:34
 0
आयुष्मान कार्ड  के लिए पात्र लाभार्थियों की करें शत प्रतिशत ई केवाईसी : आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से करें लाभान्वित - जिला कलेक्टर शुभम चौधरी

सिरोही राजस्थान (रमेश सुथार)

– जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने चिकित्सा अधिकारियों को स्वास्थ्य सूचकांकों में सुधार कर जिले को अग्रणी जिलों में लाने हेतु आत्मा भवन के सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने निर्धारित समय सीमा में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र लाभार्थियों की शत प्रतिशत ईकेवाईसी सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। साथ ही समस्त योजनाओ और कार्यक्रमों नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम, परिवार कल्याण कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण कार्यक्रम, राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, एवम् जननी सुरक्षा योजना का बेहतरीन ढंग से संचालन कर इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही 2 दिन में ब्लॉक आबूरोड, पिंडवाड़ा में राज्य सरकार से प्राप्त किट से सिकल सेल एनिमिया की टेस्ट करना सुनिश्चित करावे।

जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित करने, मुख्यमंत्री राजश्री योजना की प्रथम व द्वितीय किस्त, मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना एवं जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभान्वित समस्त लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का समय पर भुगतान करने के निर्देश दिए एवं कहा कि जो बकाया भुगतान है उसे शीघ्र भुगतान करवा कर शून्य की स्थिति  में लावे।

जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने चिकित्सा अधिकारियों को समय पर गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण करने, चार प्रसव पूर्व जांचो से गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित करने तथा सुरक्षित संस्थागत प्रसव से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभावी सेक्टर बैठकों का आयोजन कर आशाओ व एएनएम को स्वास्थ्य सूचकांक में सुधार के लिए सार्थक प्रयास करने के लिए प्रेरित करें, नियमित टीकाकरण अंतर्गत टीकाकरण से वंचित बच्चों को शत प्रतिशत टीकाकरण से लाभान्वित करें। 

जिला कलेक्टर शुभम चौधरी ने सभी खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने ब्लॉक में, सीएचसी, पीएचसी व उप स्वास्थ्य केंद्र को डिलीवरी प्वाइंट के लिए आवश्यक सुविधाओं से पूर्ण करने के निर्देश दिए, जिला कलेक्टर ने चिकित्सालयो में पर्याप्त मात्रा में निशुल्क दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने और मरीजों को इसका पूरा लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार ने माह दिसंबर 2023 तक की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय कार्यक्रमो और योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट के बारे में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी प्रदान की।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के शहरी व ग्रामीण पात्र परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान भारत ई–केवाईसी पहचान कार्य किया जा रहा है। इसमें सिरोही जिले में करीब 4,87,797 सदस्यों का कार्ड बनाया जाना है। जिसमे से अब तक करीब 3,32,245 सदस्यों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। शेष रहे लाभार्थी का ई–केवाईसी कार्य अगल तीन दिन में पूर्ण करने के लिए सभी चिकित्सा अधिकारियों को जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए। 

आयोजित बैठक में जिला कार्यकारी अधिकारी राजेश मेवाड़ा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी( परिवार कल्याण) डॉ. महेश गौतम, आरचीएचओ डॉ. विवेक कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी जिला अस्पताल शिवगंज, जिले के समस्त खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, डीएनओ व डीपीसी, डब्ल्यूएचओ एसएमओ, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, बीपीएम, जिला आईईसी समन्वयक भी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................