नानेश नगर में नवग्रह आश्रम द्वारा कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन, हर्बल वाटिका तैयार करने की घोषणा

Feb 12, 2022 - 20:05
 0
नानेश नगर में नवग्रह आश्रम द्वारा कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन, हर्बल वाटिका तैयार करने की घोषणा

शाहपुरा (भीलवाड़ा, राजस्थान/ बृजेश शर्मा) भीलवाड़ा जिले के मोतीबोर का खेड़ा में स्थित श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान तथा दांता कपासन में आचार्यश्री नानेश समता विकास ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में नानेशनगर में कैंसर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें नानेश ग्रुप आॅफ एज्यूकेशन व ज्ञान ज्योति सेवा सदन के विद्यार्थियों तथा आस पास के ग्रामीणों ने भाग लिया। इस दौरान नवग्रह आश्रम के सहयोग से ट्रस्ट परिसर में औषधीय पौधों की हर्बल वाटिका तैयार करने की भी घोषणा की गई। 
ट्रस्ट के निदेशक जेएस फौजदार, ट्रस्टी आरसी लोढ़ा, रोलिया सरपंच रतन योगी, राहुल मेघवाल, टीआर मेघवाल की मौजूदगी में आयोजित इस कैंसर जागरूकता शिविर में मुख्य वक्ता के रूप् में श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी रहे। चोधरी ने दीप प्रज्जवलित कर शिविर का शुभारंभ किया तथा बतौर मुख्य वक्ता के रूप् में कार्यक्रम को संबोधित किया। 
मुख्य वक्ता हंसराज चोधरी ने शिविर में कैंसर के लक्षणों की पहचान, उपचार तथा कैंसर के प्रमुख कारणों के संबध में आयुर्वेद चिकित्सा पद्वति व वानस्पतिक पद्वति द्वारा जानकारी दी गई। 
चोधरी ने बताया कि कैंसर रोग में शरीर की कोशिकाओं के समूह में अनियंत्रित रूप से वृद्धि होती है जब ये कोशिकाएं टिशू को प्रभावित करती है तो कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाता है। कैंसर की जल्दी पहचान और उपचार से कैंसर से ठीक हो सकता है। कैंसर कई प्रकार होते हैं जैसे स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, मुंह व गले का कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, ब्रेन कैंसर। कैंसर होने के कुछ कारक ऐसे होते हैं। जिनसे कैंसर होने का खतरा किसी को भी हो सकता है जैसे धूम्रपान, तंबाकू चबाना, मोटापा, शराब का उपयोग और शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहना है। कैंसर के लक्षण की सही समय पर पहचान करना बेहद जरुरी है 
मुख्य वक्ता हंसराज चोधरी ने कहा कि नवग्रह आश्रम में अनूठा औषधीय पौधों का संग्रहण है। विश्व की जलवायु में पाए जाने वाले 452 तरह के औषधीय पौधे संग्रहित हैं। इन पौधों पर वानस्पतिक नाम, हिंदी का नाम और इन पौधों का क्या उपयोग है के बारे में भी लिखा गया है. साथ ही इन औषधीय पौधों के साथ नौ ग्रह, 12 राशि और 27 नक्षत्र के पौधे भी लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि नवग्रह आश्रम में औषधीय पौधों का अद्वितीय संग्रहण है, पूरे भारत में 452 तरह के किसीपौधे यहां उपलब्ध है। सामान्यत व्यक्ति 50 पौधों का नाम ही जानता है, जबकि हम लगातार अनवरत सभी पौधों के नाम जानते हैं। अफगानिस्तान में पैदा होने वाला हिंग का पौधा यहा उपलब्ध है, साथ ही श्रीलंका में पैदा होने वाला नोवा, नार्थ इंडिया में बर्फ के मैदान में पैदा होने वाला ब्राह्मी सहित आस्ट्रेलिया के मोपेन सहित कई तरह के औषधीय पौधे यहां संग्रहित हैं। संपूर्ण विश्व की जलवायु में जो पौधे हैं वह पौधे यहां उपलब्ध हैं। यहां तक कि हिंदू धर्म के 9 ग्रह, 12 राशि और 27 नक्षत्र हैं, इनके पौधे भी यहां लगे हुए हैं।
ट्रस्ट के निदेशक जेएस फौजदार, ट्रस्टी आरसी लोढ़ा ने आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि ट्रस्ट हमेशा से ही सामाजिक सरोकारों के तहत कार्य करता है। यहां विभिन्न रोगों के उपचार के लिए शिविर लगाये जाते है। कैंसर इन दिनों भयानक रोग हो रहा है, इसका उपचार साथ ही जागरूकता जरूरी होने के कारण यह शिविर लगाया गया है। अब प्रति तीन माह के अंतराल से इस प्रकार का शिविर लगाया जायेगा तथा क्षेत्र के रोगी चिन्हित होने पर उनको नवग्रह आश्रम से दवाईयां उपलब्ध करायी जायेगी। 

  • ट्रस्ट परिसर में तैयार होगी हर्बल वाटिकाः-

 श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी ने ट्रस्ट के सामाजिक सरोकारों के तहत किये जाने वाले कार्यो से प्रभावित होकर ट्रस्ट को आगामी दिनों एक हजार औषधीय पौधे उपलब्ध कराने की घोषणा की ताकि यहां पर ही हर्बल वाटिका तैयार हो सके तथा जरूरतमंद को रोगोपचार में वानस्पतिक चिकित्सा पद्वति मिल सके। इनमें कैंसर के अलावा ब्लड प्रेशर, शुगर, किडनी, लीवर, डिप्रेशन सहित अन्य कई रोगों के उपचार में वो पौधे लाभदायक साबित होगें।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है