अधिकारियों के आदेशों को भी नहीं मान रहे भुमाफिया, अतिक्रमण की नियत से अरावली पर्वत मालाओं को कर रहे खुर्दबुर्द

Jul 22, 2023 - 19:49
Jul 22, 2023 - 20:02
 0
अधिकारियों के आदेशों को भी नहीं मान रहे भुमाफिया, अतिक्रमण की नियत से अरावली पर्वत मालाओं को कर रहे खुर्दबुर्द

गुरलां,भीलवाडा (बद्री लाल माली)

गुरलां :- चौतरफा अरावली पर्वतमालाओं और हरीतिमा की चादर ओढ़े भीलवाड़ा राजसमन्द राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसे गुरलां गांव से निकल रही अरावली पर्वतमालाऐं भी अब भूमाफियाओं द्वारा अतिक्रमण की भेंट चढ़ने लग गई हैं। इसको लेकर प्रसाशनिक अधिकारीयों ने भी कई मर्तबा अतिक्रमियों को मौखिक तौर पर इन्हें खुर्दबुर्द नहीं करने को लेकर पाबंद किया हैं मगर अधिकारियों के आदेशों को भी दरकिनार कर उन्हें नहीं मानते हुए भूमाफिया लोग आज भी अरावली पर्वतमालाओं को जेसीबी, पोकलेन व डम्पर इत्यादि संसाधनों से खोदकर समतल जगह करके अतिक्रमण करने पर आमादा हैं।

जी हाँ ये सबकुछ भीलवाड़ा राजसमन्द राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने मुझरास टोल प्लाजा के पास गुरलां ग्राम पंचायत में से होकर निकल रही अरावली पर्वतमाला के साथ हो रहा हैं । जहाँ भूमाफियाओं द्वारा संसाधन जुटा कर अरावली पर्वतमाला को खुर्दबुर्द किया जा रहा हैं।
गुरलां ग्राम पंचायत के मुझरास टोल प्लाजा के पास में स्थित आराजी नम्बर 1117 सरकारी बिलानाम जगह पर से निकल रही अरावली पर्वतमाला की पहाड़ी को भूमाफियाओं द्वारा अतिक्रमण की नीयत से जेसीबी व पोकलेन की सहायता से खोद कर और डम्पर से मलबा ले जाकर इस पर्वतमाला को पिछले कई दिनों से खुर्दबुर्द किया जा रहा हैं। जिसकी गुरलां के ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने के बाद गुरलां के ग्राम विकास अधिकारी भगवान सिंह चूंडावत ने बताया कि यह जगह बिलानाम चारागाह भूमि हो सकती हैं जिस पर अतिक्रमण करना या कोई संसाधन चलाना गैर कानूनी हैं। इधर उपतहसील कारोई के नायब तहसीलदार कैलाश चन्द्र मीणा को ग्रामीणों ने शिकायत की तो सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार मीणा ने पटवारी को भेज मौके पर चल रही जेसीबी व पोकलेन को बंद करवाया । मगर अधिकारीयों के जाते ही उनके आदेशो की अवहेलना करते हुए ये भूमाफिया अतिक्रमण की नीयत रखते हुए बेधड़क बिंदास होकर अरावली पर्वतमालाओं की खुदाई कर खुर्दबुर्द करने पर आमादा हैं। जिस पर प्रशासन का कोई ध्यान नहीं हैं। गुरलां के ग्रामीणों ने प्रसाशनिक अधिकारियों से अरावली पर्वतमाला को खुर्दबुर्द करने वाले भूमाफियाओं पर अविलम्ब कार्रवाई करने की मांग की हैं।:- चौतरफा अरावली पर्वतमालाओं और हरीतिमा की चादर ओढ़े भीलवाड़ा राजसमन्द राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसे गुरलां गांव से निकल रही अरावली पर्वतमालाऐं भी अब भूमाफियाओं द्वारा अतिक्रमण की भेंट चढ़ने लग गई हैं। इसको लेकर प्रसाशनिक अधिकारीयों ने भी कई मर्तबा अतिक्रमियों को मौखिक तौर पर इन्हें खुर्दबुर्द नहीं करने को लेकर पाबंद किया हैं मगर अधिकारियों के आदेशों को भी दरकिनार कर उन्हें नहीं मानते हुए भूमाफिया लोग आज भी अरावली पर्वतमालाओं को जेसीबी, पोकलेन व डम्पर इत्यादि संसाधनों से खोदकर समतल जगह करके अतिक्रमण करने पर आमादा हैं। 
जी हाँ ये सबकुछ भीलवाड़ा राजसमन्द राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने मुझरास टोल प्लाजा के पास गुरलां ग्राम पंचायत में से होकर निकल रही अरावली पर्वतमाला के साथ हो रहा हैं । जहाँ भूमाफियाओं द्वारा संसाधन जुटा कर अरावली पर्वतमाला को खुर्दबुर्द किया जा रहा हैं।
गुरलां ग्राम पंचायत के मुझरास टोल प्लाजा के पास में स्थित आराजी नम्बर 1117 सरकारी बिलानाम जगह पर से निकल रही अरावली पर्वतमाला की पहाड़ी को भूमाफियाओं द्वारा अतिक्रमण की नीयत से जेसीबी व पोकलेन की सहायता से खोद कर और डम्पर से मलबा ले जाकर इस पर्वतमाला को पिछले कई दिनों से खुर्दबुर्द किया जा रहा हैं। जिसकी गुरलां के ग्रामीणों द्वारा शिकायत करने के बाद गुरलां के ग्राम विकास अधिकारी भगवान सिंह चूंडावत ने बताया कि यह जगह बिलानाम चारागाह भूमि हो सकती हैं जिस पर अतिक्रमण करना या कोई संसाधन चलाना गैर कानूनी हैं। इधर उपतहसील कारोई के नायब तहसीलदार कैलाश चन्द्र मीणा को ग्रामीणों ने शिकायत की तो सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार मीणा ने पटवारी को भेज मौके पर चल रही जेसीबी व पोकलेन को बंद करवाया । मगर अधिकारीयों के जाते ही उनके आदेशो की अवहेलना करते हुए ये भूमाफिया अतिक्रमण की नीयत रखते हुए बेधड़क बिंदास होकर अरावली पर्वतमालाओं की खुदाई कर खुर्दबुर्द करने पर आमादा हैं। जिस पर प्रशासन का कोई ध्यान नहीं हैं। गुरलां के ग्रामीणों ने प्रसाशनिक अधिकारियों से अरावली पर्वतमाला को खुर्दबुर्द करने वाले भूमाफियाओं पर अविलम्ब कार्रवाई करने की मांग की हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................