पंडित विशंभर दयाल शर्मा की 90 वी पुण्यतिथि मनाई, कुर्बानी तभी सफल होगी जब हम कोरोना से जीतेंगे:- विनोद सांखला

Apr 23, 2021 - 22:47
 0
पंडित विशंभर दयाल शर्मा की 90 वी पुण्यतिथि मनाई, कुर्बानी तभी सफल होगी जब हम कोरोना से जीतेंगे:- विनोद सांखला

बहरोड़ (अलवर,राजस्थान/ योगेश शर्मा) कस्बे के मोहल्ला सबलपुरा में पंडित विशंभर दयाल पार्क के पास शिव मंदिर में गुरुवार शाम को पंडित विशंभर दयाल शर्मा की पुण्यतिथि मना गई । कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों  के द्वारा पंडित विशंभर दयाल की प्रतिमा के सामने दीप प्रज्वलित कर पुष्प चढ़ाए। जिसके मुख्य अतिथि बहरोड नगर पालिका चेयरमैन सीताराम यादव व विशिष्ट अतिथि  थाना अधिकारी विनोद सांखला रहे । इस दौरान पंडित विशंभर दयाल शर्मा की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए थाना अधिकारी विनोद सांखला ने कहा वह समय और था अब अलग है। जब पंडित विशंभर दयाल, भगत सिंह जैसे लोगों ने हमारे लिए अपनी जान की बाजी लगाकर हमें खुली हवा में सांस लेने का अवसर दिया।

लेकिन आज कोरोना काल चल रहा है। हमें भी अपनी मानवता को ध्यान में रखते हुए कोरोना से लड़ने के लिए एक दूसरे का सहयोग करें। घरों से बाहर बेवजह ना निकले, सोशल डिस्टेंस और मास्क का प्रयोग करें। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही कार्य करें । अगर हम ऐसा करते हैं तो निश्चित ही पंडित विशंभर दयाल शर्मा की आत्मा को शांति मिल पाएगी। इस दौरान सीताराम यादव नगर पालिका चेयरमैन ने कहा कि काठ नवे पर राठ ना नावे यह कहावत विशंभर दयाल शर्मा ने पूरी की थी और वास्तव में बहरोड क्षेत्र एक बलिदानों का क्षेत्र रहा है लोगों को  इस से प्रेरणा लेनी चाहिए ओर लोगों को पुलिस प्रशासन का सहयोग करना चाहिए। ताकि कोरोना की बढ़ते मामले  को रुका जा सकें। इस दौरान साहित्यकार रामानंद राठी ने बताया कि पंडित विशंभर दयाल के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। अंग्रेजों भारत छोड़ो या करो या मरो की आवाज को बुलंद करने वाले इस क्रांतिकारी ने आजादी के आंदोलन में धन दौलत की व्यवस्था के साथ क्रांतिकारी को बंदूक चलाने के गुर सिखाए 12 सितंबर 1912 को दिल्ली में अंग्रेज वायसराय लॉर्ड हार्डिंग के दल पर बम फेंक कर आजादी की अलख जगाई थी।

अंग्रेजी हुकूमत ने बंगाल के कोलकाता में क्रांतिकारी के बढ़ते दबाव से घबराकर दिल्ली को राजधानी बनाने की रणनीति तैयार की थी। बंगाल के क्रांतिकारी ने चंद्रशेखर आजाद भगत सिंह से संपर्क कर अंग्रेज हुकूमत को दिल्ली से खदेड़ने की रणनीति बनाई। क्रांतिकारियों ने पंडित विशंभर दयाल, राम बिहारी बॉस, बसंत कुमार, विश्वास, मास्टर अमित चंद भाई जैसे अनेक क्रांतिकारियों को सूचना दी कि 12 सितंबर 1912 को अंग्रेज वायसराय लॉर्ड हार्डिंग दलबल सहित कोलकाता छोड़ दिल्ली में प्रवेश करने जा रहे हैं। इस पर अंग्रेज हुकूमत सपने का का चकनाचूर करने के लिए पंडित विशंभर दयाल ने के नेतृत्व में क्रांतिकारियों ने 23 सितंबर को लॉर्ड हार्डिंग दल दल पर क्रांतिकारियों के मशहूर से अवगत कराया था कार्यक्रम के दौरान पार्षद ओमप्रकाश सैनी, पार्षद संजय शर्मा, उमा दत्त शर्मा, पार्षद अजय शर्मा, पूर्व पार्षद उमेश शर्मा, हजारीलाल जांगिड़, दिनेश शर्मा, मुकेश सैनी, शशि यादव, मनोज कुमार एडवोकेट, उमेश शर्मा , कैलाश सैनी, राजाराम सेन सहित अनेक लोग मौजूद रहे कार्यक्रम का मंच संचालन आनंद शर्मा के द्वारा किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................